धूप का चश्मा पहनना किसे पसंद नहीं होता होगा? यह आपके स्टाइल पर भी चार चांद लगाते हैं और आपकी आंखों को भी हानिकारक किरणों से बचाते हैं। लेकिन जिस तरह अपने लिए कोई खास कपड़ा चुनना मुश्किल होता है, उसी तरह अपने चेहरे के हिसाब से सही चश्मा चुन पाना भी मुश्किल होता है। बाजारों में चश्मे बेचने वाले लोग अपनी बिक्री करने के लिए कैसा भी चश्मा हमें थमा देते हैं और हम उन्हें खरीद भी लेते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका चेहरा गोल है, तो उस पर किस तरह के चश्मे आपको पहनने चाहिए। लेकिन उससे पहले यह जान लें कि हर साल 27 जून को नेशनल सनग्लासेस डे मनाया जाता है। सूरज की हार्मफुल किरणों, यूवी रेज़ से बचाने के उद्देश्य से इस सेलिब्रेशन को मनाया जाता है और लोगों को आइवियर, सनग्लासेस पहनने के लिए प्रेरित किया जाता है। चलिए जानते हैं कि राउंड फेस पर कैसे चश्मे अच्छे लगते हैं।

कैसा है आपका चेहरा?

अगर आपका गोल चेहरा है, तो इसका मतलब है कि चेहरे की लंबाई और चौड़ाई लगभग बराबर होगी। वहीं माथे और जबड़े की चौड़ाई भी लगभग समान होती है और फुलर चीक्स होते हैं। ऐसे चेहरों पर अक्सर महिलाएं स्क्वायर या रेक्टैंगुलर चश्मे पहनती हैं और वो अच्छे भी लगते हैं, क्योंकि उनके शार्प एंगल्स आपके चेहरे की सॉफ्ट लाइन्स को कॉम्पलिमेंट करते हैं। लेकिन इसके अलावा कई ऐसे चश्मे भी हैं, जिन्हें आपको ट्राई करना चाहिए।

ज्योमेट्रिक फ्रेम्स सनग्लासेस

geometric sunglasses

महिलाएं ये सोचकर ऐसे फ्रेम्स लेने से बचती हैं कि इनसे उनका चेहरा छिप जाएगा या ऐसे फ्रेम्स के चश्मे उनके चेहरे पर बड़े लगेंगे। मगर ज्योमेट्रिक फ्रेम्स के सनग्लासेस जिस तरह से डिजाइन किए जाते हैं, उस वजह से ये आपके गोल चेहरे में लाइन्स जोड़ते हैं। इनका ऑक्टागोनल फ्रेम आपके चेहरे के एंगल्स पर खूब फबता है। आप इन्हें मेटल में ट्राई करें, इसके साथ गोल्ड रंग जैसे हटके कलर के फ्रेम्स पहनें, जो आपके स्टाइल को अपग्रेड करेगा।

फुल-रिम सनग्लासेस

जैसा कि हमने बताया कि स्क्वायर और रेक्टैंगुलर सनग्लासेस आपकी सॉफ्ट लाइन्स को कॉम्पलिमेंट करते हैं। साथ ही यह गोल चेहरे में बैलेंस को बनाए रखते हैं। मोटे रिम्स के साथ गहरे रंग वाले चश्मों को अपने लिए चुनें। इनसे आपके चेहरे के फीचर्स को शार्प इफेक्ट मिलेगा। फुली रिम्ड चश्मे कई स्टाइल्स और रंगों में आते हैं। अगर आप एक क्लासिक लुक चाहती हैं, तो जेट ब्लैक चश्मे ट्राई करें। यह आपके हर तरह के स्टाइल के साथ भी खूब जंचेंगे।

स्क्वायर सनग्लासेस

square sunglasses

आपने कुछ महिलाओं को स्क्वायर सनग्लासेस पहने देखा होगा, लेकिन उनके चेहरे पर यह स्टाइल उतना अच्छा नहीं लगता है। ऐसे चश्मे गोल चेहरे वाली महिलाओं पर बहुत सूट करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी स्ट्रॉन्ग लाइन्स और एंगल्स आपके गोल चेहरे को एकदम परफेक्ट तरीके से फिट करते हैं। आप इनमें बोल्ड शेड्स चुन सकती हैं। यह कई वैरायटीज में उपलब्ध हो जाते हैं। इन्हें सबसे पहले एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो ने पहना था, जिसके बाद इनकी मांग काफी बढ़ गई थी। आप चाहें तो इसे मॉर्डन मेटेलिक फ्रेम्स में भी खरीद सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :इस तरह आपके लुक्स में चार-चांद लगा देंगे सन ग्लासेस

टॉरटॉइज शेल फ्रेम्स

इस तरह के फ्रेम्स बहुत वर्सटाइल दिखते हैं और होते भी हैं। इनका क्लासिक पैर्टन बहुत सुंदर लगता है और आपके चेहरे पर एकदम फिट होता है। साथ ही इसके कलर पैलेट की वजह से यह अंधेरे और लाइट के बीच एक अच्छा संतुलन बैठाते हैं और यह भी आपके सॉप्ट फीचर्स को शार्प करता है। आप इनके कई स्टाइल्स के साथ प्रयोग कर सकती हैं और चाहें तो इन्हें विंटेज, स्लीक, मॉर्डन लुक किसी भी तरह से कैरी कर सकती हैं।  

इसे भी पढ़ें :इन सनग्लासेस को बनाएं वार्डरोब का हिस्सा और पाएं एक स्टाइलिश लुक

वेफेरर फ्रेम्स

wayfarer sunglasses for round face

इन फ्रेम्स को साल 1950 में पेश किया गया था। कुछ सालों तक पॉपुलर रहने के बाद 1990 में इनका फैशन कम हो गया था मगर साल 2000 से इन्होंने फिर से फैशन की दुनिया में अपनी जगह बनाई। गोल चेहरे वाली महिलाओं को एंगुलर और स्ट्रेट स्क्वायर शेप के वेफेरर पहनने चाहिए। ऐसे फ्रेम्स आपके चेहरे को स्लिम इफेक्ट देते हैं। इतना ही नहीं वेफेरर फ्रेम्स वाले चश्मे आपके गोल चेहरे को लंबा दिखाने का काम भी करते हैं। 

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ

Image Credit: freepik images, ajio.com, pinterest, amazon.in