जब भी कंफर्ट बॉटम वियर की बात होती है तो उसमें लेगिंग्स का नाम अवश्य लिया जाता है। इसे आप सूट से लेकर टी-शर्ट के साथ बेहद  आसानी से कैरी कर सकती हैं। इतना ही नहीं, इसमें आपको प्लेन लेगिंग्स से लेकर प्रिंटेड व कई कलर्स में लेगिंग्स मिल जाएंगी, जो आपको एक स्टाइलिश टच देती हैं। अगर आप ऐसे कपड़े पहनना चाहती हैं, जिसे आप लंबे समय तक बेहद आसानी से बिना किसी परेशानी के कैरी कर सकें तो ऐसे में लेगिंग्स पर विचार किया जा सकता है।

हालांकि, यह देखने में आता है कि महिलाएं लेगिंग्स तो बेहद शौक के साथ खरीदती हैं और उन्हें पहनती भी हैं, लेकिन वह जल्द ही खराब हो जाते हैं। कभी उनकी फिटिंग लूज हो जाती है तो कभी वह जल्दी घिसकर खराब हो जाते हैं।

इस स्थिति में आपको नई लेगिंग्स खरीदनी पड़ती है और इसमें आपके काफी पैसे ऐसे ही खर्च हो जाते हैं। हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता हो। इस स्थिति में सबसे अच्छा उपाय है कि आप अपनी लेगिंग्स की अतिरिक्त केयर करें, जिससे वह जल्द खराब ना हों और आप बेहद आसानी से इसका इस्तेमाल कर पाएं। तो चलिए जानते हैं लेगिंग्स की केयर करने के कुछ आसान टिप्स-

leggings and its care

इसे जरूर पढ़ें- अपने पुराने अनारकली कुर्ते को 5 तरह से दें नया लुक 

ओवर वॉशिंग से बचें

किसी भी कपड़े की शेल्फ लाइफ बढ़ाने का एक सबसे अच्छा तरीक होता है कि आप उसे ओवर वॉश करने से बचें। आमतौर पर, हमें लगता है कि ऐसा करके हम कपड़ों को क्लीन कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में आप उसकी लाइफ को कम करते हैं। 

यही नियम लेगिंग्स पर भी अप्लाई होता है। जरूरी नहीं है कि हर बार उसे पहनने के बाद धोया जाए। आप चाहें तो वॉशिंग से पहले उन्हें दो-तीन बार पहन सकती हैं। हालांकि, अगर आपने लेगिंग्स में हार्ड वर्कआउट किया है या फिर किसी काम में बहुत अधिक पसीना बहाया है तो ऐसे में आप उसे दोबारा पहनने से पहले अवश्य वॉश करें।

leggings careful

सही तरह से धोएं 

लेगिंग्स को सही तरह से क्लीन करना भी बेहद आवश्यक है। अगर इसे हार्श तरीके से वॉश किया जाता है तो इससे भी लेगिंग्स को नुकसान होता है। लेगिंग आमतौर पर स्पैन्डेक्स, नायलॉन और कॉटन फैब्रिक से बने होते हैं जो इलास्टिसिटी के नुकसान और स्नैगिंग के लिए प्रवण होते हैं।  

इसलिए इन्हें हमेशा डेलीकेट तरीके से वॉश करना चाहिए। साथ ही हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और लंबे समय तक स्पिन करने से बचें। इसके अलावा, लेगिंग को वॉशर में डालने से पहले उन्हें उल्टा भी कर दें। यह छोटा सा स्टेप आपकी लेगिंग के कलर को बनाए रखने में मदद करेगा। 

legging and care

फैब्रिक सॉफ्टनर को करें अवॉयड 

आमतौर पर, कपड़ों को वॉश करते समय हम फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जब आप लेगिंग को धो रही हैं तो फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल करने से बचें। विशेष रूप से, अगर आपकी लेगिंग स्पैन्डेक्स या पॉलिएस्टर जैसे फैब्रिक से बनी है।  

अधिकांश फैब्रिक सॉफ्टनर में सिलिकॉन होता है जो आपकी लेगिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपकी लेगिंग्स से स्मेल आ रही है तो ऐसे में फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल करने की जगह आप उसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए एक चौथाई कप सिरका और ठंडे पानी में भिगोकर रख दें। सिरका स्मेल के साथ-साथ बैक्टीरिया को भी दूर करने में मदद करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- अपनी पुरानी 'काली शर्ट' को इस तरह करें स्टाइल  

सही तरह से सुखाना भी जरूरी 

आमतौर पर महिलाएं कपड़ों को ड्रायर में सुखाती हैं। लेकिन ड्रायर की हाई हीट आपके लेगिंग से फाइबर के अलग-अलग स्ट्रैन्ड्स को खराब कर सकती है, जिससे लेगिंग को नुकसान होता है और उसमें छेद हो जाते हैं। इसलिए उसे हवा में सूखने दें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि लटकते समय पानी का भार आपकी लेगिंग को फैला सकता है, इसलिए आपको इसकी इलास्टिसिटी बनाए रखने और उसकी शेप को खराब होने से बचाने के लिए किसी समतल जगह पर सुखाना चाहिए।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।