बारिश का मौसम बेशक सुहावना लगता हो, मगर इस मौसम में उमस इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि पसीना रुकने का नाम ही नहीं लेता है। ऐसे में ढीले-ढाले और हल्‍के-फुल्‍के कपड़े पहनने में बहुत ही आरामदायक लगते हैं। अगर सबसे आरामदायक फैब्रिक की बात की जाए, तो जहन में सबसे पहला नाम कॉटन फैब्रिक का आता है। मगर बारिश के मौसम में कॉटन के कपड़े पहनना एक चुनौती है क्‍योंकि इस मौसम में इसके खराब होने का डर सबसे ज्यादा होता है। 

हालांकि, अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो मानसून में भी अपने कॉटन के कपड़ों की उचित देखभाल कर सकते हैं और उन्हें नया जैसा बनाए रख सकती हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्‍स बताते हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने कॉटन के कपड़ों को अच्छे से मेंटेन करके रख सकती हैं। 

किस तरह का कॉटन फैब्रिक चुने 

बारिश के मौसम में प्योर कॉटन की जगह आपको कॉटन ब्लेंड फैब्रिक पहनने चाहिए। इसके लिए आप रेयॉन और होजरी आदि फैब्रिक्‍स का चुनाव कर सकती हैं। आपको बता दें कि यदि इस फैब्रिक से बने कपड़े बारिश में भीग जाते हैं, तो वह जल्दी सूख जाते हैं। आप मलमल और कॉटन सिल्क फैब्रिक के आउटफिट्स भी बारिश के मौसम में पहन सकती हैं। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि पेपर कॉटन और बटर कॉटन फैब्रिक मानसून के लिए नहीं है। इनमें स्टार्च किया जाता है और बारिश के मौसम में स्टार्च किए हुए कपड़े पहनने पर उनमें वह स्टिफनेस नजर नहीं आती है, जितनी होनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Cleaning Hacks: पसंदीदा ब्लैक ड्रेस में लगे किसी भी दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

care  tips  for  cotton  clothes  in  rainy  season

कैसे करें कॉटन के कपड़ों की सफाई  

बारिश के मौसम में अगर कपड़े में कीचड़ लग जाए तो उसके दाग आसानी से उसके दाग नहीं जाते हैं। खासतौर पर अगर आपने कॉटन के कपड़े पहने हों। बेहतर होगा कि आपको इस मौसम में बॉटम वियर कॉटन फैब्रिक का पहनना ही नहीं चाहिए। फिर भी अगर आपने पहन लिया है और उसमें दाग लग गया है, तो बेकिंग सोडा से कीचड़ के दाग छुड़ाए जा सकते हैं। 

केवल दाग वाले कपड़े ही नहीं बल्कि साधारण कॉटन के कपड़ों को भी बारिश के मौसम में हमेशा सॉफ्ट और खुशबूदार डिटर्जेंट से धोना चाहिए। इतना ही नहीं, आप बाजार में मिलने वाले फैब्रिक कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके कपड़ों की चमक बरकरार रहेगी। 

कॉटन के कपड़ों को कैसे सुखाएं 

बारिश के मौसम में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत कपड़ों को सुखाने की होती है क्योंकि इस मौसम में धूप कम निकलती है और नमी के कारण कपड़े जल्दी सूखते नहीं हैं। ऐसे में आप जब भी कॉटन के कपड़े वॉश करें तो उन्हें सुखाने के लिए हैंगर का इस्तेमाल करें। पंखे या एसी की हवा में कपड़ों को सुखाने की गलती न करें क्‍योंकि इससे कपड़ों में बदबू आ सकती है। अगर कपड़े सुखाने में मुश्किल हो रही है, तो आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: सिल्क के कपड़ों में लगे दाग को हटाने के आसान उपाय

Cotton  fabric  maintenance easy tricks

कपड़े को सुखाने के बाद कैसे करें स्‍टोर 

कॉटन के कपड़ों को अच्छी तरह से सुखाने के बाद आपको उन्हें प्रेस जरूर कर लेना चाहिए नहीं तो उनमें सिकुड़न आ जाती है। प्रेस करने के बाद उन्हें एक कॉटन के पतले कपड़े में लपेट कर रखें। हो सके तो आप उन्हें वॉर्डरोब में हैंगर में टागें। यदि आप ऐसा नहीं कर पा रही हैं, तो हर कपड़े के बीच में पुराने न्यूजपेपर का इस्तेमाल करते हुए डिवीजन कर सकती हैं। इससे भी आपके कपड़े सुरक्षित और साफ-सुथरे रहेंगे। 

कलरफुल कॉटन कपड़े पहनने से बचें 

अगर आप कलरफुल कॉटन कपड़े पहन कर बारिश में चली जाएंगी, तो कपड़े के रंग का फेड होना तय है। खासतौर पर जिन कपड़ों को डाई किया गया है, उनके और भी जल्दी खराब होने की संभावनाएं होती हैं। 

 

उम्मीद है कि बारिश में कॉटन के कपड़ों का ध्यान रखने से जुड़ी ये टिप्‍स आपको पसंद आई होंगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Shutterstock, Freepik