अमूमन यह देखने में आता है कि जब भी हम मार्केट में फुटवियर लेने जाते हैं तो अधिक साइज में थोड़ा बड़ा फुटवियर लेना ही पसंद करते हैं। ना जाने क्यों, लेकिन अधिकतर महिलाएं फुटवियर शॉपिंग के दौरान ऐसा ही करती हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनका फुटवियर अधिक कंफर्टेबल रहेगा। हालांकि, ऐसा नहीं है। शुरूआत में जब आप शॉप पर होते हैं तो आपको यह अधिक अच्छा लगता है लेकिन बाद में बिग साइज का फुटवियर आपको लूज महसूस होता है। जिससे वह बार-बार निकलता है, जिससे आपको अनकंफर्टेबल महसूस होता है।

अधिकतर महिलाएं इस तरह के बिग साइज फुटवियर को अपने फुटवियर वार्डरोब में ऐसे ही रख देती हैं। उन्हें लगता है कि वह बाद में इसे पहनेंगी, लेकिन ऐसा नहीं होता। हालांकि, अगर आप चाहें तो कुछ हैक्स की मदद लेकर इन बिग साइज फुटवियर को आसानी से अपने पैरों के साइज के अनुसार एडजस्ट कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम ऐसे ही कुछ हैक्स के बारे में जानते हैं-

हील लाइनर्स का करें इस्तेमाल

हील लाइनर्स, या हील इंसर्ट के पीछे, 3″ स्ट्रिप्स होते हैं, जिन्हें आपके फुटवियर की एड़ी के अंदरूनी हिस्से पर लगाया जाता है। यह आपके फुटवियर की लंबाई को छोटा करने, एड़ी को जूतों से फिसलने से रोकने और अधिक कंफर्टेबल बनाते हैं। हील लाइनर्स कई तरह के मैटीरियल जैसे जेल और फैब्रिक से बने होते हैं। हील लाइनर्स को यूं तो आप किसी भी फुटवियर के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ओपन टो हील्स फुटवियर के साथ इनका इस्तेमाल करना एक अच्छा हैक है।

फुल साइज इनसोल 

full size in hindi

फुल साइज इनसोल भी फुटवियर को छोटा बनाने का एक आसान और बेहतरीन तरीका है। (अच्छे शूज की शॉपिंग के लिए इन 5 अहम बातों का रखें ध्यान) इनमें आपको कई साइज, कलर व ब्रांड्स ऑप्शन मिल जाएंगे, जो आपके फुटवियर को अधिक कंफर्टेबल बनाने में मदद करेंगे। आप अपने शूज से लेकर फ्लैट्स और हील्स के लिए भी इनसोल आसानी से खरीद सकती हैं और बेहद आसानी से अपने फुटवियर के साइज को एडजस्ट कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-लेगिंग्स के साथ बेस्ट लगते हैं ये 6 तरह के Footwear

टो इंसर्ट आएगा काम

अगर आपके पास ऐसा फुटवियर है, जो ओपन टो नहीं है तो ऐसे में आपके पास अपने फुटवियर के साइज को छोटा करने के कई ऑप्शन अवेलेबल हैं। मसलन, आप टो इंसर्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह एक शू फिलर के रूप में काम करेंगे और आपके जूतों के साइज को एडजस्ट करने में आपकी मदद करेंगे। यह आपके जूते के सामने के पैर के हिस्से में को अधिक फिट बनाता है। आप चाहें तो टो इंसर्ट के साथ-साथ हील्स लाइनर्स का इस्तेमालकरके अपने फुटवियर के साइज को एकदम परफेक्ट बना सकते हैं।

Recommended Video

शू टंग पैड

hacks to make your shoes smaller in hindi ()

अगर आप जूता साइज में बड़ा होने के साथ थोड़ा अधिक वाइड है तो ऐसे में अपने शू को एडजस्ट करने के लिए आपको शू टंग पैड का इस्तेमाल करने की जरूरत है। यह आपके जूतों के साथ बेहतरीन तरीके से काम करते हैं। स्नीकर्स से लेकर लोफ़र्स तक के लिए शू टंग पैड एक बेहतरीन विकल्प है। यह आपके जूते पर आसानी से चिपक जाता है। इसे जूतों के लेसेस वाले हिस्से के निचले हिस्से पर चिपकाया जाता है। जूतों के फीतों के नीचे चिपक जाने पर यह चौड़े जूतों को संकरा बनाने में बहुत अच्छा काम करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-इन आसान तरीकों से करें अपने footwear की सफाई

तो अब आपको अपने फुटवियर के साइज को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस इन हैक्स या यूं कहें शू एक्सेसरीज की मदद लें और अपने फुटवियर को अधिक कंफर्टेबल बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- naturalfootgear , amazon, freepik