जब आप किसी को उपहार में रिंग देते हैं या फिर आपको बतौर गिफ्ट रिंग मिलती है तो हो सकता है कि वह आपके साइज की ना हो। अगर वह साइज में बड़ी होती है और उंगली से बार-बार फिसलती है तो सबसे पहले मन में यही ख्याल आता है कि इसे कैसे फिट किया जाए। अगर रिंग गोल्ड या डायमंड की है और वह साइज में बड़ी है, तो अधिकतर महिलाएं उसे अपने लॉकर में ही रखना पसंद करती हैं, ताकि वह खो ना जाए। लेकिन इस तरह रिंग केवल अलमारी तक ही सीमित रह जाती है। हालांकि, आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। 

दरअसल, ऐसे कई आसान तरीके हैं, जिसकी मदद से आप अपनी रिंग को केवल कुछ ही सेकंड्स में साइज में छोटा कर सकते हैं और फिर इसके बाद आपको इसे पहनने में कोई परेशानी नहीं होगी। इन उपायों को अपनाने के आपको अपनी रिंग के शेप के साथ भी कोई छेड़छाड़ करने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, यह कुछ आसान ट्रिक्स हैं, जिन्हें वैकल्पिक उपायों के रूप में अपनाया जा सकता है। इस तरह, आपको जब भी थोड़ी सी बड़ी रिंग पहननी हो तो आप इन तरीकों को अपनाएं और बस अपनी फेवरिट रिंग को कैरी करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रिंग को चुटकियों में छोटा करने के कुछ आसान हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

हॉट ग्लू की लें मदद

know some amazing tips to make ring smaller in seconds inside

अगर आप कुछ ही सेकंड्स में अपनी रिंग को छोटा करना चाहती हैं तो ऐसे में हॉट ग्लू की मदद ली जा सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप ग्लू को किसी साफ एल्यूमीनियम पन्नी या कार्डबोर्ड पर रखें। इसके बाद ग्लू गन और ग्लू को गर्म करने के बाद, एक साफ टूथपिक का उपयोग करें और गोंद को रिंग के अंदर की तरफ लगाएं क्योंकि अंगूठी का वह क्षेत्र उंगली के नीचे की तरफ बैठता है और इस तरह ग्लू विजिबल नहीं होगी।  अब आप ग्लू को सूखने दें और फिर उसे अपनी उंगली में पहनकर देखें कि क्या वह फिट बैठ रही है। अगर ऐसा नहीं है, तो इसी स्टेप को दोहराएं। चूंकि ग्लू रिंग को नुकसान नहीं पहुंचाती है, इसलिए इसका इस्तेमाल बेहद आसानी से किया जा सकता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: फ्लोरल दुपट्टे को इस तरह से करेंगी स्टाइल तो दिखेंगी बेहद खूबसूरत

साइजिंग बार को करवाएं अटैच

know some amazing tips to make ring smaller in seconds inside

अगर आपकी रिंग बहुत महंगी हैं और आप नहीं चाहती हैं कि आपकी किसी भी एक भूल से वह खो जाए तो ऐसे में उसे छोटा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसमें साइजिंग बार को अटैच करवा लें। हालांकि, इस तकनीक को आप खुद नहीं कर सकती हैं और इसके लिए आपको जौहरी की मदद लेनी पड़ेगी। दरअसल, साइजिंग बार मेटल का एक छोटा सा पीस होता है, जिसे ज्वैलर्स आपकी रिंग में नीचे की तरफ परमानेंट अटैच कर देते हैं। इससे रिंग का साइज छोटा हो जाता है और साथ ही इस तकनीक में रिंग की शेप के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाती है।

इसे भी पढ़ें: अपने ब्राइडल लहंगे को हर फंक्शन के लिए इन क्रिएटिव तरीकों से करें स्टाइल

साइजिंग बीड्स आएगी काम

know some amazing tips to make ring smaller in seconds inside

साइज़िंग बीड्स ज्वैलर्स द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक कॉमन विकल्प है। इसमें अंगूठी के अंदर रिंग के पीछे की तरफ दो छोटे मेटल के बीड्स को शामिल किया जाता है। यह इंस्टेंट आपकी अंगूठी के साइज को कम कर देते हैं। साथ ही साथ उंगली में रिंग की फिटिंग को भी बेहतर बनाते हैं। हालांकि, कुछ महिलाओं को यह बीड्स बहुत अधिक कंफर्टेबल नहीं लगते और इसलिए अगर आप ज्वैलर्स से साइजिंग बीड्स को अपनी अंगूठी में एड करवा रही हैं तो यह अवश्य चेक करें कि अंगूठी को पहनने के बाद आप कंफर्टेबल महसूस करें। (Ring stacking फॉलो कर दिखें स्टाइलिश)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik, Pinterest