हर घर में महिलाओं के पास चूड़ियों का एक अच्छा खासा कलेक्शन होता है। भले ही आप मैरिड हों या ना हों, लेकिन अपने सूट से लेकर साड़ी तक के साथ अक्सर महिलाएं चूड़ियां व बैंगल्स आदि खरीदती हैं। इतना ही नहीं, इंडो-वेस्टर्न लुक में भी बैंगल्स काफी अच्छे लगते हैं। हालांकि, जब आपके पास बैंगल्स का एक बिग कलेक्शन हो जाता है तो यह समझ में नहीं आता कि इन्हें  कैसे आर्गेनाइज किया जाए। अन्य एसेसरीज की तरह बैंगल्स व चूड़ियों को आर्गेनाइज करना भी उतना ही जरूरी होता है, अन्यथा इन्हें टूटने, खराब होने या फिर फेडेडे होने में समय नहीं लगता।

अमूमन महिलाएं अपनी ड्रेसिंग टेबल के उपर या अंदर चूड़ियों को ऐसे ही रख देती हैं, जिसके कारण वह जल्दी डैमेज हो जाती हैं या फिर बैंगल् का पेयर खो जाता है, जिसके बाद आप उसे पहन नहीं पातीं। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हों और इसके कारण आपका काफी नुकसान हुआ हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बैंगल्स को आर्गेनाइज करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आएंगे-

बैंगल बॉक्स का लें सहारा

bangle box

बैंगल्स व चूड़ियों को आर्गेनाइज करने का सबसे आसान और बेहतर तरीका है बैंगल बॉक्स का इस्तेमाल करना। मार्केट में आपको प्लास्टिक से लेकर वुडन व मेटल के बैंगल बॉक्स मिल जाएंगे। जिसमें चार से लेकर छह रॉड होती हैं और इसमें काफी सारी चूड़ियों को बेहद आसानी से रखा जा सकता है। 

इतना ही नहीं, इसमें आपको सिंगल पेयर का बैंगल बॉक्स भी मिलता है, जिसमें आप केवल कुछ ही चूड़ियां रख सकती हैं, लेकिन अगर आपको कहीं बाहर जाना है तो ऐसे चूड़ियों को इसमें आसानी से रखा जा सकता है, क्योंकि यह ट्रेवल फ्रेंडली होती हैं। इसकी रेंज करीबन 200 रूपए से शुरू होती है। इसके बाद आप अपनी पसंद व बजट के अनुसार बैंगल बॉक्स ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hacks: इस तरह करें कांच की चूड़ियों की देखभाल

जिप लॉक बैग का करें इस्तेमाल

अगर आपको अपने आर्टिफिशियल बैंगल्स को स्टोर करना है तो इसके लिए जिप लॉक बैग की भी मदद ली जा सकती हैं। आमतौर पर, आर्टिफिशियल ज्वैलरी हवा के कारण खराब हो जाती है और फिर उसे पहनने का मन नहीं करता। ऐसे में हवा से उसे बचाने के लिए आप हर बार उसे पहनने के बाद जिप लॉक बैग में रखें। इसके बाद आप इन छोटे-छोटे जिप लॉक बैग को एक प्लास्टिक बॉक्स में रख सकती हैं। यह आर्टिफिशियल बैंगल्स को स्टोर करने का एक अच्छा आईडिया है।

Recommended Video

बैंगल्स स्टैंड से होगा काम आसान

bangle stand

अगर कुछ ऐसी चूड़ियां हैं, जिन्हें आप डेली वियर में पहनती हैं और इसलिए उसे प्लास्टिक बॉक्स या बैंगल्स बॉक्स में रखकर बार-बार निकालने और वापिस रखने का झंझट नहीं पालना चाहती हैं तो ऐसे में आप बैंगल्स ज्वैलरी स्टैंड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बैंगल्स स्टैंड बेहद ही वाजिब दाम में आपको ऑनलाइन व मार्केट दोनों में मिल जाएंगे। आप अपने अपनी वैनिटी के आगे रख सकती हैं। डेलीवियर की चूड़ियों व बैंगल्स को आर्गेनाइज करने का यह एक अच्छा आईडिया है।

इसे जरूर पढ़ें:खूबसूरती में चार-चांद लगाती हैं चूड़ियां, हेल्‍थ भी रहती है दुरुस्‍त

पुराने हैंगर का करें इस्तेमाल

अगर आप अपने बैंगल्स को आर्गेनाइज करने के लिए बहुत अधिक पैसे खर्च करने के मूड में नहीं हैं और चाहती हैं कि आप बहुत अधिक चूड़ियों को भी आसानी से आर्गेनाइज कर पाएं तो ऐसे में पुराने हैंगर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप मेटल के पुराने हैंगर के लॉक को उपर से खोलें। इसके बाद आप काफी सारी चूड़ियों को बेहद आसानी से हैंगर में रख पाएंगी। अब आप लॉक को दोबारा लगा दें और हैंगर को अलमारी में हैंग कर दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Pinterest, Amazon