फैशन इंडस्ट्री में टाई-डाई का चलन बड़े जोरों से चल रहा है। हर तरफ कोई न कोई सेलेब्रिटी इस ट्रेंड को अपना रहा है। कमाल की बात यह है कि हर क्रिएशन अपने साथ एक नया रंग जोड़ती चली जाती है। अगर आप सोच रही हैं कि यह थोड़ा मुश्किल है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप बिना किसी खास झंझट के अपनी पुरानी टी-शर्ट को टाई एंड डाई कर सकती हैं, और उसे नए अंदाज से पहन सकती हैं। और ऐसे दौर में जब हमें अपने घरों से बाहर नहीं निकलना है, तो घर पर वक्त बिताने के लिए यह सही टाइम पास है। इन पांच तरीकों से अब आप भी घर पर आसानी से अपने कपड़ों में थोड़ा क्वर्की फैक्टर जोड़ सकती हैं।

स्टेप 1 : सही मटेरियल ही चुनें

t shirt material

टी-शर्ट- यह ध्यान रखें कि आप ऐसी टी-शर्ट चुनें जो 100 प्रतिशत कॉटन की हो, क्योंकि कॉटन के कपड़े में डाई अच्छी तरह काम करती है। आप हालांकि 50 प्रतिशत कॉटन और 50 प्रतिशत पॉलिस्टर की टी-शर्ट भी ले सकती हैं, लेकिन हो सकता है कि उसमें रंग एकदम निखर कर और वाइब्रेंट तरीके से न आए। अगर आप एकदम नई टी-शर्ट ले रही हैं, तो उसे पहले धो लें, ताकि परिणाम अच्छे मिलें।

मटेरियल्स- आप चाहें तो प्री-पैकेज्ड टाई-डाई किट चुन सकती हैं या फिर अपने हिसाब से अलग-अलग किट्स चुन सकती हैं। इसके लिए आपको procion डाई की जरूरत होगी, क्योंकि यह चमकदार डाई होती हैं। इसके साथ आपको जरूरत होगी रबर बैंड, रबर के दस्ताने, स्क्वीज बॉटल्स डाई के लिए, थोड़ा सा यूरिया और सोडा ऐश, बड़े जिप लॉक बैग्स, एक टब जिसमें आपर शर्ट को फोर्क की मदद से सोक करेंगी। एक फनल और मेजरिंग कप, जिससे आपको डाई मिक्स करने में आसानी होगी।

ध्यान दें: जितना संभव हो उतना गंदगी से बचने के लिए पेपर टावल, पेपर प्लेट, पुराने गत्ते आदि जैसी चीजों को रख लें। साथ ही डाई करते वक्त ऐसे किसी कपड़े को पहनें जिसमें रंग लगे भी तो कोई परेशानी न हो।

स्टेप 2: टी-शर्ट तैयार करना

dying t shirt

Procion डाई टी-शर्ट के साथ ठीक से बॉन्ड हो इसके लिए आपको उसे सोडा ऐश और गर्म पानी के एक घोल में कम से कम 10 मिनट तक भिगो कर रखना है। सही मिक्स के लिए, सोडा ऐश में दिए गए निर्देशों को ठीक से पड़ें। घोल में एक चम्मच नमक भी डाल दें। अपनी टी-शर्ट डालने से पहले, ध्यान रखें कि घोल अच्छी तरह मिल चुका हो। अपनी त्वचा की किसी भी रीएक्शन से बचाने के लिए रबर के दस्ताने जरूर पहनें। 10 मिनट बाद, अच्छी तरह निचोड़कर टी-शर्ट निकालें।

इसे भी पढ़ें : लाइट वेट साड़ी को इस तरह करें स्‍टाइल और पाएं पार्टी वियर लुक

स्टेप 3: टी-शर्ट को ट्विस्ट करना

tie dye tshirt

टी-शर्ट को घोल से अच्छी तरह निचोड़कर निकालने के बाद, उसे फर्श पर बिछाएं। कांटे का चम्मच उठाएं (आप अपनी उंगलियों या किसी लकड़ी की मदद से भी ऐसा कर सकते हैं) और उसे टी-शर्ट के बीच में रखें। अब धीरे-धीरे क्लॉकवाइज दिशा में अपनी टी-शर्ट को ट्विस्ट करें। ध्यान दें कि उसे एकदम ही ट्विस्ट नहीं करना है। उसे इस तरह करें कि वह एक स्पाइरल जैसे बन जाए और फोल्ड टाइट हों।

इसे भी पढ़ें : अपनी फेवरेट एक्ट्रेस से सीखें स्टेटमेंट ईयरिंग पहनने का तरीका

Recommended Video

स्टेप 4 :  अब बस डाई करें

your t shirt is ready

बिना स्पाइरल को हिलाए, टी-शर्ट को कई सारे रबरबैंड की मदद से बांध दें। आपकी टी-शर्ट धीली नहीं बंधी होनी चाहिए, वर्ना टी-शर्ट के फोल्ड भी ढीले हो सकते हैं और उस पर डाई का रंग ढंग से नहीं लगेगा। 

स्टेप 5 : हो गई आपकी टी-शर्ट तैयार

wear you t shirt

अपना काम खत्म करने के बाद, टी-शर्ट को जिप लॉक बैग में रखें और उसे टाइट से बंद कर दें। उस बैग को किसी गर्म जगह पर कम से कम 24 घंटों के लिए रखें, ऐसा करने से परिणाम अच्छे मिलेंगे। 24 घंटे बाद बैग से टी-शर्ट निकालिए और र उसे ठंडे पाने में भिगोकर निचोड़ लीजिए, इससे अतिरिक्त डाई निकल जाएगी। आखिर में सारे रबर बैंड निकाल दीजिए।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit :  freepik images