उत्‍तर प्रदेश की बिजनेस कैपिटल कही जाने वाली कानपुर नगरी कई मायनो में खास है। महानगर का ओहदा मिलने के कारण इस शहर में किसी मेट्रो शहर जैसी सारी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं।

नवाबी खान-पान से लेकर हाई स्‍टैंडर्ड एजुकेशन, हेल्‍थ यहां तक की अच्‍छे मॉल्‍स तक की सेवाएं कानपुर शहर में आसानी से मिल जाती हैं। इन सबके अलावा कानपुर शहर में कई अच्‍छे मार्केट्स भी हैं। इन मार्केट्स में फैशन से जुड़ा हर वो लेटेस्‍ट सामान मिलता है, जो आपको दिल्‍ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों की मार्केट में मिलेगा। 

खासतौर पर शादी से जुड़ा हर सामान आप कानपुर शहर से खरीद सकती हैं। यहां आपको सस्‍ते दामों में अच्‍छा सामान मिल जाएगा। चलिए आज हम आपको कानपुर शहर की कुछ ऐसी ही मार्केट्स के बारे में बताएंगे, जहां से आप अपनी जरूरत का हर सामान कम रेट्स में खरीद सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कुछ तो खास है कानपुर में

best and cheap markets of kanpur

जनरल गंज मार्केट 

कानपुर शहर के बीचों-बीच मौजूद जनरल गंज की मार्केट संकरी गलियों से होते हुए गजरती है। इसे कानपुर की सबसे सस्‍ती मार्केट कहा जा सकता है क्‍योंकि यह कपड़ों का थोक बजार है। यहां आपको एक से बढ़ कर एक साड़ियों के शोरूम नजर आएंगे, जहां से आप अपने लिए डिजाइनर साड़ियां खरीद सकती हैं। इतना ही नहीं, यहां आपको सलवार सूट, लहंगे और ईवनिंग गाउंस भी आसानी से कई वैरायटी में मिल जाएंगे। कपड़ों के साथ-साथ आप यहां से बेड शीट, क्विल्‍ट और टॉवल्‍स आदि भी खरीद सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह हैं कि यहां आपको अन्‍य मार्केट्स की तुलना में चीजें 20 % से  30%  सस्‍ती मिलेंगी। इतना ही नहीं, यहां आपको एक ही डिजाइन में विभिन्‍न रंगों के चुनाव की आजादी भी मिलेगी। यह मार्केट कानपुर सेंट्रल स्‍टेशन से मात्र 2.8 किलोमीटर ही दूर है। यहां आप लोकल ई-रिक्‍शे या साइकल रिक्‍शे की मदद से आ सकती है।  

इसे जरूर पढ़ें: क्‍या आप भी यूपी की रहने वाली हैं? जरूर देखें ये वीडियो

wedding shopping kanpur

विद्यार्थी मार्केट 

कानपुर शहर का गोविंद नगर इलाका कई बातों के लिए मशहूर है। यहां आपको बेहतरीन फूड प्‍वाइंट्स के साथ ही आलीशान मार्केट भी देखने को मिलेगी। घर गृहस्‍थी से जुड़ा यहां आपको एक-एक सामान मिल जाएगा। यहां एक साथ 3 मार्केट्स आपस में जुड़ी हुई हैं। इसमें चावला मार्केट, विद्यार्थी मार्केट और दुर्गा मंदिर मार्केट शामिल हैं। जहां चावला मार्केट में आपको बड़े-बड़े शोरूम्‍स देखने को मिलेंगे, वहीं विद्यार्थी मार्केट में आपको आर्टिफिशियल ज्वेलरी (आर्टिफिशियल ज्वेलरी मार्केट) से लेकर फुटवेयर, कपड़े, किचन और घर को सजाने का सामान आदि सभी कुछ मिल जाएगा। गोविंद नगर की विद्यार्थी मार्केट बेहद घनी है और गलियों ही गलियों में काफी दूर तक फैली हुई है। यहां आपको महंगी और सस्‍ती हर तरह की चीजें मिल जाएंगी। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप यहां दुकानदारों से मोल-भाव भी कर सकते हैं। 

lehenga shops kanpur

शिवाला मार्केट 

कानपुर की शिवाला मार्केट भी बहुत फेमस है। इसे शिवाला इस लिए कहा गया है क्‍योंकि यहां बेहद पुराना 'कैलाश मंदिर' है और उस मंदिर के एक द्वार का नाम 'शिवाला' है। मंदिर के इस द्वार पर ही बाजार लगता है। हालांकि, यह बहुत बड़ा मार्केट नहीं है, मगर यहां सस्‍ती और अच्‍छी शॉपिंग करने के लिए आया जा सकता है। खासतौर पर अगर आपको शादी के लिए लहंगा खरीदना है या किराए पर बुक कराना है (कहां मिलेगा किराए पर लहंगा) तो आपको इस मार्केट में जरूर आना चाहिए। इतना ही नहीं, यहां से आप सस्‍ती और अच्‍छी आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी खरीद सकती हैं। अगर आपको बेड शीट या पर्दे चाहिए तो वह भी आपको यहां पर मिल जाएंगे। शिवाला मार्केट में आपको कॉस्‍मेटिक्‍स की भी कई दुकाने मिल जाएंगी, जहां से आप अपने वेडिंग वैनिटी बॉक्‍स के लिए सामान खरीद सकती हैं। इतना ही नहीं, यहां पर एक चूड़ी मार्केट भी है, जहां आप एक बार जाएंगी तो चूड़ियों की शॉपिंग किए बिना नहीं लौटेंगी। 

सीसामऊ मार्केट

कानपुर शहर का सीसामऊ मार्केट भी लाजवब है। अगर आपको सस्‍ती और अच्‍छी शॉपिंग करनी है तो आप यहां भी आ सकती हैं। यहां आपको डिजाइनर लहंगे से लेकर साड़ी तक में अच्‍छी वैरायटी मिल जाएगी। पी रोड स्थित यह मार्केट ज्‍यादा बड़ी नहीं है, मगर इस मार्केट में काम की हर वो चीज मिलती है, जिसकी जरूरत किसी भी होने वाली दुल्‍हन को हो सकती है। सीसामऊ मार्केट के नजदीक ही गुमटी नंबर-5 की मार्केट भी है। पंजाबियों की इस मार्केट में लेटेस्‍ट ट्रेंड से जुड़ा हर आइटम आपको मिल जाएगा। यह मार्केट डिजाइनर सलवार सूट्स के लिए फेमस है। साथ ही यहां पर घर को सजाने-संवारने का सामान भी मुनासिब रेट्स में मिल जाता है। 

Recommended Video

तो शादी से जुड़े सामान की शॉपिंग करने के लिए आप यदि कानपुर आना चाहती हैं, तो आपका स्‍वागत है। यहां आपको एक से बढ़ कर एक सस्‍ती और अच्‍छी चीजें मिल जाएंगी। 

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।