• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानें क्‍यों है कानपुर के बारादेवी मंदिर में लगने वाला मेला महिलाओं के लिए खास

अगर आप सस्ती और ट्रेंडी चीजें खरीदने की शौकीन हैं, तो आप कानपुर के इस मेले मे जरूर जाऐं।
author-profile
  • Sweksha Bajpai
  • Editorial
Published -27 Sep 2022, 15:09 ISTUpdated -27 Sep 2022, 15:28 IST
Next
Article
cheap shopping for ladies

नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है। इसके बाद अब एक के बाद एक त्योहार आएगें। त्योहार में महिलाओं को सबसे खूबसूरत और यूनिक दिखने का अलग ही क्रेज होता है। महिलाएं सभी चीजें फैशनेबल और सस्‍ती लेना पसंद करती हैं। नवरात्रि को खरीदारी के लिए सबसे अच्‍छा पर्व माना गया है, क्यों कि इस पर्व कई जगह मेलों का आयोजन किया जाता है, जिसमें सभी चीजें बहुत सस्ती और ट्रेंडी मिल जाती है। ऐसे ही उत्तर प्रदेश के महानगर कानपुर में नवरात्रि के महीने में 12 देवी मंदिर में विशाल मेले का आयोजन किया जाता है।

इस मेले में श्रद्धालुओं की इतनी बड़ी संख्या हो जाती है,  कि यहां के प्रशासन को संभालने में बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ता हैं। इस मंदिर को नवरात्र के महीने में विशेष तौर पर सजाया जाता है। इस मेले में आपको  ब्रांडेड मेकअप से लेकर एक से बढ़कर एक डिजाइनर कपड़े भी सही दामों में मिल जाएगें। तो चलिए आज हम आपको कानपुर के इस मंदिर और यहां आयोजित होने वाले मेले के बारे में बताते हैं, कुछ रोचक बातें।

कहां लगता है ये मेला

kanpur mela timing

कानपुर का यह मेला आपको बारा देवी मंदिर में मिलेगा। बारा देवी का मंदिर किदवई नगर में स्थित है। यहां पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले कानपुर सेंट्रल से किदवई नगर चौराहा पहुंचना होगा, उसके बाद आप ई-रिक्शा से बारा देवी मंदिर पहुंच सकती हैं। जहाँ आपको ये मेला मिल जाएगा। यह मंदिर कानपुर सेंट्रल से 8 किलोमीटर की दूरी पर है। साथ ही आप यहां विजय नगर, गोविंद नगर के रास्ते भी आ सकती हैं। कोशिश करें की नवरात्रि में आप यहां पर अपनी गाड़ी से न आएं क्यों कि यहां आपको पार्किंग की जगह नहीं मिलेगा। जिसके कारण आपको समस्या हो सकती है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें कानपुर के इस बाजार से 200-500 रुपए के बीच खरीदें डिजाइनर साड़ी

मेला लगने का समय

kanpur mela for ladies

ऐसे तो बारादेवी मंदिर सुबह 5:00 बजे ही खुल जाता है, लेकिन यहां लगने वाला मेला सुबह 10 बजे से रात के 11 बजे तक लगा रहता है। आपको बता दें कि मेले में शॉपिंग करने का सही टाइम दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक है। इस समय आपको कम भीड़ के साथ साथ आराम से मार्केट को एक्सप्लोर करने का समय भी मिल जाएगा। शाम के समय आपको यहां खूब भीड़ देखने को मिलेगी क्यों की श्रद्धालुओं यहां माता रानी के दर्शन करने के लिए आते हैं। जिसके कारण आप कोशिश करें की यहां  शॉपिंग करने के लिए दोपहर में आए क्यों कि इस टाइम आप मोल भाव भी कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सस्ते दाम में खरीदना चाहती हैं सामान तो विनोद नगर की इस मार्केट को करें एक्सप्लोर

क्‍या खरीदें यहां से ?

kanpur bara devi mela market

इस मेले में आपको महिलाओं के फैशन से जुड़ी लगभग सभी चीजें सस्‍ते दामों में मिल जाएंगी। यहां आपको ट्रेडिशनल वियर से लेकर वेस्टर्न वियर की भी वैरायटी देखने को मिलेगी। आपको यहां फैशनेबल, एक्सेसरीज के साथ साथ मेकअप और लेडीज फुटवियर की भी लार्ज वैरायटी देखने को मिलेगी। साथ ही आपको यहां किचन का सामान भी कम दामों में आसानी से मिल जाएगी। अगर आप स्ट्रीट फूड की शौकीन हैं, तो इसकी भी वैरायटी आप यहां देख सकती हैं। बच्चों के लिए आपको यहां झूले भी मिल जाएगें।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आप इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।