अक्सर हमें लगता है कि हमारा स्टाइलिंग का तरीका सही है, लेकिन अगर बेली फैट बहुत ज्यादा होता है तो लहंगा और साड़ी पहनने में बहुत ही असहजता महससू होती है। शरीर के बाकी हिस्सों में फैट फिर भी ठीक हो सकता है, लेकिन अगर पेट पर है तो इंडियन ड्रेसेस पहनना बहुत ही परेशानी भरा हो जाता है। खासतौर पर लहंगा और साड़ी पहनते समय पेट लटकता हुआ सा दिखता है और ये बहुत ही खराब लगता है। 

किसी शादी या फंक्शन में जाना है या फिर अपनी ही शादी है तो ये समस्या बड़ी साबित हो सकती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और आपको कुछ स्टाइलिश सा पहनना है तो क्यों न हम कुछ ऐसे स्टाइलिंग टिप्स बताएं जिससे आपकी ये समस्या हल हो जाए?

1. लहंगे और साड़ी के ब्लाउज पर दें ध्यान-

लटकते हुए पेट को दिखने से रोकने के लिए हम ब्लाउज स्टाइलिंग का ध्यान दे सकते हैं। अगर आपने सही तरह का ब्लाउज पहना है तो फिर साड़ी का पल्ला कैसा भी हो आपका पेट छुप जाएगा। ब्लाउज का डिजाइन ऐसा होना चाहिए जो आपके पेट पर से या तो ध्यान हटा दे या फिर पेट को छुपा ही ले। ऐसे में आप लहंगा या साड़ी के साथ इस तरह के ब्लाउज पहन सकती हैं। 

- केप वाली ब्लाउज

- स्लिट कुर्ती ब्लाउज (लहंगे के साथ)

- पेपलम ब्लाउज

- कोर्सेट ब्लाउज

- फुल लेंथ ब्लाउज

lehenga style for belly fat

ऐसे ब्लाउज के साथ आप नेक डिजाइन्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं, लेकिन उनकी लेंथ नीचे से बड़ी ही रखें। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर पहनना है फुल ब्लैक आउटफिट तो इन 5 स्टाइलिंग टिप्स का रखें ध्यान

2. स्टाइलिश जैकेट करेगा मदद-

ये सबसे बेस्ट स्टाइलिंग टिप में से एक हो सकती है। अगर आपका पेट निकला हुआ है तो आप साड़ी या लहंगे के ऊपर स्टाइलिश जैकेट पहन सकती हैं। ये शॉर्ट या लॉन्ग कुछ भी हो सकता है और ऐसा एक जैकेट कई तरह की साड़ी और लहंगे के साथ अच्छा लग सकता है। आप ऐसे में लहंगा बिना दुपट्टे के साथ भी पहनेंगी तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी। कोई एक मल्टीकलर जैकेट कई ड्रेसेस में आपका पेट छुपाने के काम आ सकता है। 

 

3. फ्री स्टाइल दुपट्टा- 

अगर पेट बहुत बाहर निकला हुआ है और ब्लाउज या जैकेट से काम नहीं बन रहा है तो क्यों न दुपट्टे की या फिर साड़ी के पल्लू की स्टाइलिंग ऐसे की जाए जिससे पेट छुप जाए। आप भले ही साड़ी पहन रही हों या फिर आप दुपट्टा पहन रही हों ध्यान इस बात का रखना है कि इसे फ्री स्टाइल ही रखें। फ्लोइंग स्टाइल दुपट्टे और साड़ी के पल्लू से पेट को छुपाया जा सकता है। अगर आपका फैट सिर्फ पेट में है तो ये ट्रिक काम कर जाएगी। 

lehenga for belly fat 

4. सेफ्टी पिन्स का करें इस्तेमाल- 

अगर आप इंडियन ड्रेसअप कर रही हैं तो सेफ्टी पिन्स बहुत ही काम की साबित हो सकती हैं। सेफ्टी पिन्स का इस्तेमाल कुछ इस तरह से करना चाहिए कि आपके लहंगे का दुपट्टा या साड़ी का पल्लू ब्लाउज से अटैच किया जा सके। ये तरीका तब काम आता है जब आपको अपना बेली फैट छुपाना हो और आपको डर हो कि कहीं दुपट्टा अपनी जगह से हिल न जाए तो यकीनन आपके लिए सबसे सेफ टिप ये हो सकती है कि इसे ब्लाउज के साथ पिन अप कर लें। अक्सर लोग सेफ्टी पिन को किसी और जगह से पिन अप करते हैं, लेकिन इसे ब्लाउज के साथ पिन अप करना ही सबसे ज्यादा सुरक्षित होगा।  

इसे जरूर पढ़ें- बिना हील पहने भी इन 5 टिप्स से साड़ी में लग सकती हैं पतली और लंबी 

5. बेली बटन का रखें ध्यान- 

लटकता हुआ पेट अक्सर लोअर बेली फैट के कारण होता है और ऐसे में आपको बेली बटन का ध्यान रखना जरूरी होता है। अगर आप लहंगा या साड़ी बेली बटन से नीचे बांधेंगी तो लटकता हुआ पेट ज्यादा दिखेगा। अगर आप नॉर्मली प्लस साइज हैं और लटकता हुआ पेट नहीं है तो बेली बटन के नीचे इसे बांधना अच्छा हो सकता है क्योंकि ये आपको पतला दिखाएगी, लेकिन अगर लोअर बेली फैट ज्यादा है तो इसे बेली बटन के ऊपर ही बांधें।  

Recommended Video

6. खुले बाल रखें- 

अगर आपके लंबे बाल हैं तो जूड़ा बनाने की जगह बालों को खुला रखने के बारे में सोचें ये ज्यादा बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसी के साथ, आप साड़ी बेल्ट या लहंगा बेल्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे आपके बेली फैट पर लोगों का ध्यान कम जाएगा।  

open hair for belly fat

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo credit: Swati mallick Youtube/ Freepik