Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सेलिब्रिटी स्टाइल परफेक्ट साड़ी ड्रेप करने के लिए इन 7 बातों का रखें ध्‍यान

    अगर आप भी परफेक्‍ट साड़ी पहनने के लिए टिप्‍स तलाश रही हैं तो एक बार यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,19:29 IST
    Next
    Article
    important tips for saree pic

    भारत में भले ही कितना वेस्‍टर्न कलचर पॉपुलर हो जाए, मगर हम महिलाओं में साड़ी का क्रेज हमेशा ही रहेगा। हालांकि, आज की जनरेशन की महिलाएं साड़ी केवल किसी खास अवसर पर ही पहनती हैं। शायद यही वजह है कि हमें साड़ी पहनना अच्‍छा तो लगता है, मगर हमें साड़ी पहनना अच्‍छे से आता नहीं है। 

    अगर आप भी उन्‍हीं महिलाओं में से एक है, जो परफेक्‍ट साड़ी पहनना चाहती हैं मगर उन्‍हें ड्रेपिंग का सही तरीका पता नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपर डॉली जैन द्वारा अपने इंस्‍टाग्राप पर शेयर किए गए कुछ टिप्‍स शेयर करेंगे, जो साड़ी पहनने में आपकी मदद करेंगे। 

    इसे जरूर पढ़ें: Saree Designs: रेड साड़ी के लेटेस्ट सेलिब्रिटी लुक्स, आप भी कर सकती हैं रीक्रिएट

    important tips and hacks for draping perfect saree

    पीछे से साड़ी मुड़ती क्‍यों है?

    पीछे से साड़ी तब मुड़ती है, जब आप साड़ी को पेटीकोट में पहली बार फोल्‍ड करती हैं और सावधानी नहीं बरतती हैं। आपको बता दें कि हम अक्‍सर साड़ी को पेटीकोट में टाइट फोल्‍ड कर देते हैं। ऐसा करने पर साड़ी पीछे से मुड़ने लग जाती है। क्‍योंकि बैक साइड में प्‍लेट्स नहीं होती हैं, तो दिखने में यह बुरा लगता है। 

    परफेक्‍ट पल्‍लू के लिए क्‍या करें? 

    पल्‍लू बनाना भी कई महिलाओं को कठिन लगता है। इस‍की बड़ी वजह होती है कि उन्‍हें बराबर से प्‍लेट्स बनानी नहीं आती है। पल्‍लू की प्‍लेट्स बनाते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि अगर आपकी हाइट ज्‍यादा है पल्‍लू को लंबा रखें और अगर हाइट कम है तो पल्‍लू को छोटा रखें। ऐसे ही कंधे चौड़े हैं तो प्‍लेट्स को पतला और कंधे चौड़े नहीं हैं तो प्‍लेट्स को चौड़ा रखें। 

    साड़ी की लोअर प्‍लेट्स कैसे बनाएं?

    साड़ी की लोअर प्‍लेट्स बनाते वक्‍त भी आपको अपनी हाइट का ध्‍यान रखना चाहिए और छोटी-बड़ी प्‍लेट्स की जगह एक जैसे साइज की प्‍लेट्स बनानी चाहिए। यदि आप एक भी प्‍लेट बड़ी या छोटी बनाती हैं तो बाकी की प्‍लेट्स को सेट करना मुश्किल हो जाता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: मात्र 2000 रुपये में मिल जाएंगे मनीष मल्होत्रा के ये डिजाइनर साड़ी लुक्स

    draping perfect saree hacks

    साड़ी की एक प्‍लेट लंबी हो जाए तो क्‍या करें? 

    अगर साड़ी की कोई पीछे की प्‍लेट लंबी हो जाती है, तो आपको दोबारा से साड़ी की प्‍लेट्स को खोल बनाने की जगह पीछे की प्‍लेट को ऊपर उठा कर पेटीकोट के साथ पिनअप कर देना चाहिए। 

    प्‍लेट्स की सही फिटिंग के लिए क्‍या करें? 

    प्‍लेट्स की सही फिटिंग के लिए आपको आखिर का कुछ फैब्रिक छोड़ देना चाहिए और उसे रिवर्स डायरेक्‍शन में पेटीकोट में टकइन कर लेना चाहिए। ऐसा करने से प्‍लेट्स की फिटिंग अच्‍छी आती है। 

    साड़ी की पहली प्‍लेट कहां से बनाएं? 

    साड़ी की पहली प्‍लेट को कुछ फैब्रिक छोड़कर ही बनाना चाहिए। ऐसा करने से पहली प्‍लेट थोड़ी लंबी बनती हैं और बाकी की उससे छोटी। ऐसा होने से पहली प्‍लेट से सारी प्‍लेट कवर हो जाती हैं। 

    ज्‍यादा प्‍लेट्स बनाने के लिए क्‍या करें? 

    अगर आपको ज्‍यादा प्‍लेट्स बनानी है तो आपको चौड़ी की जगह पतली प्‍लेट्स बनानी चाहिए। ऐसा करने से आपकी प्‍लेट्स ज्‍यादा बनती हैं। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।