महिलाओं के साज-श्रृंगार के लिए बहुत सारे गहने बाजार में आते हैं। इन गहनों में कुछ तो मॉडर्न हैं, वहीं कुछ पारंपरिक हैं। कमरबंद भी ऐसा ही एक गहना है, इसे वर्षों से महिलाएं पहनती आ रही हैं। कमरबंद पहनने के दो महत्वपूर्ण कारण हैं, पहला तो यह है कि कमरबंद आपकी साड़ी या दुपट्टे को सिक्योर करता है और दूसरा यह कि कमरबंद पहनने से आपका सिंपल आउटफिट भी डिजाइनर और ट्रेडिशनल नजर आने लगता है। 

बाजार में आपको डिजाइनर कमरबंद की बहुत सारी वैरायटी मिल जाएंगी। अब तो कमरबंद में कई तरह की डिजाइन भी उपलब्‍ध हैं। मगर जब तक आप कमरबंद को सही तरह से पहनेंगी नहीं, तब तक आपको एक अच्छा लुक नहीं मिल पाएगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि जब आप कमरबंद पहन रही हों, तो आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें: मोतियों की लंबी माला को इस तरह करें स्टाइल

kamarband styling tips

आउटफिट के हिसाब से हो कमरबंद का चुनाव 

बाजार में आपको कमरबंद में बहुत सारी डिजाइन और पैटर्न मिल जाएंगे, मगर आपको अपने आउटफिट की डिजाइन के हिसाब से ही कमरबंद का चुनाव करना है। इसके लिए आपको इन टिप्‍स को जरूर फॉलो करना चाहिए- 

  • अगर आप बहुत लाइट वेट का लहंगा पहन रही हैं और आप उसे डिजाइनर लुक देना चाहती हैं, तो आप हैवी कमरबंद पहन सकती हैं। मगर हैवी आउटफिट के साथ कोशिश करें कि लाइट वेट का कमरबंद ही पहने। 
  • इसके साथ ही आपको अपने आउटफिट की डिजाइन के आधार पर यह भी तय करना होगा कि कमरबंद  (कमरबंद डिजाइन) गोल्ड, सिल्वर, मोती या फिर कुंदन किसका होना चाहिए। इससे आपके आउटफिट के लुक पर काफी प्रभाव पड़ता है। 
  • वैसे तो आप आउटफिट के साथ जो ज्वेलरी पहन रही हैं, उससे एकदम मैच करता हुआ कमरबंद तो आपको नहीं मिलेगा। मगर आप ऐसा भी न करें कि गोल्‍ड ज्‍वेलरी के साथ मोती का कमरबंद पहन लें या फिर डायमंड की ज्वेलरी के साथ सोने का कमरबंद। जैसी आपकी ज्वेलरी हो आपको कमरबंद का चुनाव भी उसी आधार पर करना चाहिए। 
  • आउटफिट पर अगर बहुत अधिक वर्क किया गया है, तो आपको ऐसा कमरबंद चुनना चाहिए जो आपके आउटफिट पर फ्लॉन्‍ट करे। वैसे अधिक डिजाइनर आउटफिट के साथ आप कमरबंद नहीं भी पहनती हैं, तो चलेगा। 
 
how to style kamarband

कमरबंद को पहनने का अंदाज हो सही 

कमरबंद पहनने के बहुत सारे अंदाज हैं। आपको केवल इस बात का ध्यान रखना है कि कमरबंद आउटफिट में कहीं छुप कर न रह जाए बल्कि अच्छी तरह से फ्लॉन्‍ट हो। इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें- 

  • अगर आप बहुत हैवी कमरबंद पहन रही हैं, तो उसे लहंगे या फिर साड़ी की वेस्‍ट लाइन (waist line) के साथ ही टकइन या पिन अप करें। 
  • कमरबंद की डिजाइन पर यह निर्भर करता है कि आपको उसे साइड से फ्लॉन्‍ट करना है या फ्रंट से। अगर आप पल्लू या दुपट्टे के अंदर से कमरबंद पहन रही हैं, तो कमरबंद के डिजाइनर भाग को साइड में रखें। वहीं अगर आप चाहें तो कमरबंद को इस तरह भी पहन सकती हैं कि उसका डिजइनर भाग फ्रंट पर नजर आए, मगर इसके लिए आपको पल्लू या दुपट्टे के ऊपर से कमरबंद पहनना होगा। (ब्राइडल ज्वेलरी के लिए टिप्स)
  • आप बस्‍ट लाइन (Bust Line) के थोड़ा नीचे से भी कमरबंद को पहन सकती हैं। आजकल यह स्टाइल लहंगे और साड़ियों दोनों में ही काफी ट्रेंड में है। मगर इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि कमरबंद से आपकी त्वचा पर रगड़ न लगे और कोई घाव न बने। 

कमरबंद पहनने का शौक हैं तो ऊपर दी गई टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें और इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करना न भूलें। इसके साथ ही आप यदि और भी फैशन हैक्स पढ़ना चाहती हैं, तो जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock, Unsplash