वेडिंग सीजन में शादी-पार्टी में आना-जाना तो सभी का लगा रहता है, मगर महिलाओं के लिए बड़ी समस्या यह हो जाती है कि वह हर शादी या पार्टी में एक जैसा आउटफिट नहीं पहन सकती हैं और न ही नया आउटफिट खरीद सकती हैं। 

ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता है कि वह अपने लुक को कैसे डिफरेंट बनाएं और खूबसूरत नजर आएं। लेकिन अगर आपकी वॉर्डरोब में साड़ी का अच्‍छा कलेक्‍शन है, तो आप साड़ी से ही बहुत सारे एक्सपेरिमेंट करके खुद को बेहतरीन पार्टी लुक दे सकती हैं। 

आजकल पार्टी गाउन का महिलाओं के बीच बहुत अधिक क्रेज है। मगर एक बार इस गाउन को पहनने के बाद दोबारा सेम वेडिंग सीजन में उसे पहनने का मन नहीं होता है। यह गाउन महंगे भी आते हैं, इसलिए बार-बार नया गाउन खरीदा भी नहीं जा सकता है। लेकिन अगर आपकी वॉर्डरोब में डिजाइनर साड़ी है, तो साड़ी को गाउन की तरह ड्रेप करके नया लुक पा सकती हैं। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे साड़ी में स्टाइलिश गाउन लुक पा सकती हैं और वो भी केवल 2 सेफ्टी पिन की मदद से। तो चलिए इसके आसान स्‍टेप्‍स पढ़ लें- 

 इसे जरूर पढ़ें- शॉल से छुप जाती है साड़ी की खूबसूरती तो अपनाएं ये 3 तरीके

how  to  wear  a  saree  like  a  gown  for  party

स्‍टेप-1 

साड़ी को गाउन की तरह ड्रेप करने के लिए आपको सबसे पहले सही साड़ी का चुनाव करना होगा। इसके लिए बेस्‍ट होगा कि आप शिफॉन की साड़ी ( शिफॉन की साड़ी को स्‍टाइल करने के टिप्‍स ) चुने। वैसे शिफॉन सिल्क साड़ी में भी आप इस ड्रेप को ट्राई कर सकती हैं। 

फैशन टिप्स- 

  • साड़ी को गाउन की तरह ड्रेप करने के लिए लाइट वेट साड़ी ही चुनें। 
  • एंब्रॉयडरी वाले बॉर्डर की साड़ी भी आप इस तरह के ड्रेप के लिए चुन सकती हैं। 
  • अगर आपके पास प्लेन शिफॉन साड़ी है, तो आप उसे भी इस तरह से ड्रेप कर सकती हैं। 

स्‍टेप-2 

अब आपको साड़ी के साथ फिटिंग का पेटीकोट पहनना है। ज्यादा घेरदार पेटीकोट न पहने, नहीं तो आप मोटी नजर आएंगी। पेटीकोट पहनने के बाद साड़ी को बेसिक टक करें। बेसिक टक करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपने बराबर हाइट पर साड़ी को पेटीकोट पर टक किया हो। बेस्‍ट होगा कि आप जमीन से 2-3 इंच ऊपर ही साड़ी की हाइट रखें। 

फैशन टिप्‍स- 

  • अगर आप चाहें तो प्रिंटेड या शिमरी पेटीकोट भी पहन सकती हैं।
  • पेटीकोट को बहुत अधिक टाइट न बांधे क्योंकि बाद में आप असहज महसूस कर सकती हैं। 
  • साड़ी को गाउन की तरह ड्रेप कर रही हैं, तो आप इसके साथ स्‍लीवलेस ब्‍लाउज ही कैरी करें। आप ट्यूब नेकलाइन और स्‍ट्रेप वाले ब्लाउज भी पहन सकती हैं। 
 
how  to  wear  a  saree  like  a  gown

स्‍टेप-3 

इस तरह की साड़ी ड्रेपिंग में आपको पल्लू नहीं बनाना होता है। इसलिए पल्लू के एक कॉर्नर को शोल्‍डर पर पिनअप करके छोड़ दें और साड़ी की लोअर प्‍लेट्स बना लें। 

फैशन टिप्‍स- 

  • साड़ी की लोअर प्‍लेट्स चौड़ी बनाएं। पतली प्‍लेट्स को पेटीकोट ( पेटीकोट चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें )में टकइन करने पर आप मोटी नजर आएंगी। 
  • जिस पार्ट में एम्‍ब्रॉयडरी है उसकी प्‍लेट्स न बनाएं बल्कि उसे पिन की मदद से और प्‍लेट्स के साथ पिनअप करके सेम हाइट पर ले आएं। 

स्‍टेप-4 

अब बारी आती है पल्लू को सेट करने की। इसके लिए आपको पल्लू के दोनों किनारों को आपस में पिन अप करना है और फिर जो होल बनता है उसमें से हाथ को बाहर निकालना है। 

फैशन टिप्स- 

पल्लू के होल से हाथ बाहर निकालने के बाद उसे सेट करें। अगर आप उसे ऐसे ही खुला छोड़ देंगी तो आपका लुक बेकार लगेगा। 

Recommended Video

स्‍टेप-5 

ये साड़ी को गाउन लुक देने का आखिरी स्‍टेप है और इसमें आपको केवल एक डिजाइनर बेल्ट को कमर में बांध लेना होगा और आप पार्टी में जाने के लिए तैयार हैं। 

 

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस तरह और भी फैशन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।