कहते हैं किसी भी भारतीय महिला की आलमारी साड़ियों के बिना कहां पूरी होती है? हम महिलाएं बचपन से ही अपनी दादी, नानी और मम्मी की साड़ियों को पहन-पहनकर देखती रहती हैं। उनकी एक न एक ऐसी साड़ी होती ही है, जो हमें बेहद प्यारी होती है। कोई फंक्शन हो या आम दिनों भी साड़ी पहनने का अपना ही अलग मजा होता है।

साड़ी ने फैशन इंडस्ट्री में कई स्टाइल्स को प्रभावित किया है। वहीं, कई डिजाइनर इनमें भी तरह-तरह के प्रयोग करने लगे हैं। लेकिन आप चाहें तो अपनी पुरानी साड़ियों को कुछ नए तरीके से ट्रांसफॉर्म भी कर सकती हैं। जी हां, आजकल तो यह चलन में भी है। हमारे पास ऐसे कई सुझाव हैं, जिनसे आप अपनी पुरानी साड़ी से कुछ नया बना सकती हैं। 

तरह-तरह की एक्सेसरीज

clutch old saree hack

क्या आप कुछ अलग और इनोवेटिव ट्राई करना चाहती हैं? तो आप पुरानी साड़ी से अपने लिए नेकलेस, क्लच, ब्रेसलेट, पोटली जैसे एक्सेसरीज बना सकती हैं। चीजों को ट्रेंडी रखते हुए साड़ियों के खूबसूरत पैटर्न को सामने लाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इन एक्सेसरीज को अपने मैचिंग कपड़ों और ड्रेसेस के साथ कंबाइन कर सकती हैं। इससे बनी फैंसी एक्सेसरीज को आप अपने साथ किसी फंक्शन आदि में ले जा सकती हैं। इससे बने ब्रेसलेट या नेकलेस को अपनी डे-टू-डे लाइफ में भी पहना जा सकता है।

ओवरकोट

make overcoat with old saree

आजकल साड़ी के साथ ओवरकोट पहनने का चलन आपने देखा ही होगा। सोनम कपूर, करीना कपूर खान जैसे अभिनेत्रियां भी साड़ी के ऊपर ओवरकोट पहने कई बार नजर आई हैं। आप भी अपनी पुरानी साड़ी से अपने लिए फैंसी और ट्रेंडी ओवरकोट बना सकती हैं। यह आपके लुक में थोड़ा यूनीकनेस जोड़ेगी और नॉर्मल साड़ी के ऊपर इस स्टाइलिश ओवरकोट से आप फैशनेबल भी दिखेंगी। आप बनारसी, सिल्क और कांजीवरम जैसी भारी साड़ियों से ओवरकोट बनाएंगी, तो यह और सुंदर दिखेगा और आप इन्हें शादी या किसी इवेंट में भी पहन सकेंगी।

इसे भी पढ़ें :सिल्क की साड़ी नई जैसी रखना चाहती हैं तो ये 7 आसान टिप्स अपनाएं

वन-पीस साड़ी

one piece saree saree hack

आप अपनी साड़ी से कई तरह की ड्रेसेस बना सकती हैं। यदि आप एक ऐसे आउटफिट की तलाश में हैं जो पारंपरिक हो, लेकिन इसमें अपना ही ट्विस्ट जोड़ता हो, तो क्यों न साड़ी के सिल्हूट के साथ प्रयोग करें और इसका बिल्कुल नया वर्जन बनाएं? अपनी पुरानी साड़ी को वन-पीस ट्रेडिशनल ऑउटफिट में तब्दील करने से आपका लुक एकदम नया दिखेगा। आप इससे वन पीस फ्लोइंग मैक्सी ड्रेस भी बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :साड़ी में दिखना है स्टाइलिश, तो अलग अंदाज में करें इसे ड्रेप

काफ्तान कुर्ता

make kaftan with old saree

आपने करीना कपूर खान और मलाइका अरोड़ा को अक्सर काफ्तान में पहना देखा होगा। करीना ने अपने फोटोज और वीडियोज के जरिए यह साबित किया है कि उन्हें काफ्तान पहनना कितना पसंद है। यह काफी चलन में भी है।आप भी यह काफ्तान घर पर बना सकती हैं। क्या आपको पता है कि आप अपनी पुरानी साड़ी के इस्तेमाल से एक नहीं बल्कि दो काफ्तान कुर्ता बना सकती हैं। अगर आपकी साड़ी थोड़ी सी फैंसी है, तो इससे बने काफ्तान का इस्तेमाल बाहर जाने के लिए किया जा सकता है और कॉटन की सिंपल साड़ी से आप घर पर पहनने के लिए काफ्तान बना सकती हैं। 

इसके अलावा आप अपनी पुरानी साड़ी से ढेर सारी चीजें बना सकती हैं। आप टेबल कॉर्नर, पर्दे, बेडशीट्स आदि बना सकती हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे फैशन टिप्स से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।