• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सालों साल नया सा बना रहेगा फुलकारी दुपट्टा, इस तरह करें रखरखाव

अपने महंगे फुलकारी एम्ब्रॉयडरी वाले दुपट्टे की देखरेख में न रखें कोई कमी, इन टिप्‍स को जरूर पढ़ें। 
author-profile
Published -08 Sep 2022, 17:48 ISTUpdated -08 Sep 2022, 17:54 IST
Next
Article
take care of phulkari dupatta tips

पंजाब देश का वह राज्य है, जो न केवल अन्न, धन और प्राकृतिक खूबसूरती से संपन्न है, बल्कि पंजाब की शान को यहां की लोकप्रिय कला फुलकारी ने भी बढ़ाया है। आज देश के कोने-कोने में लोगों को इस खूबसूरत एंब्रॉयडरी के बारे में जानकारी है। 

यही वजह है कि महिलाएं किसी भी राज्य या धर्म की क्यों न हो, उनकी वॉर्डरोब में फुलकारी वर्क वाली साड़ी, दुपट्टा या फिर सलवार कमीज आपको जरूर मिल जाएगी। जाहिर है, यह एम्ब्रॉयडरी होती ही इतनी मनमोहक है कि महिलाएं इसके प्रति आकर्षित हो जाती हैं। 

हालांकि, फुलकारी एंब्रॉयडरी वाले आउटफिट्स काफी महंगे आते हैं, लेकिन महिलाओं के पास कुछ न भी हो तब भी फुलकारी वर्क वाला दुपट्टा तो होता ही है। 

ऐसे में अगर आप फुलकारी दुपट्टे को सालों साल नया जैसा बना कर रखना चाहती हैं, तो आपको उनकी देखभाल पर पूरा ध्यान देना होगा, क्योंकि यदि आपने ऐसा नहीं किया तो आपका महंगा फुलकारी एम्ब्रॉयडरी वाला दुपट्टा जल्दी फेड हो जाएगा और उसकी एंब्रॉयडरी के धागे भी ढीले पड़ जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: गुजराती दुपट्टों के ये डिजाइन जो आपको देंगे बेहतरीन लुक

how to take care of phulkari dupatta

कैसे करें वॉश 

  • कभी भी फुलकारी एंब्रॉयडरी वाले दुपट्टे को साधारण डिटर्जेंट में साफ न करें। कई बार दुपट्टे कॉटन के होते है, जिन पर कलर डाई की गई होती है। वहीं कई दुपट्टों में कॉटन के धागों का प्रयोग किया जाता है और उन पर भी डाई की गई होती है। ऐसे में अगर आप दुपट्टों को साधारण डिटर्जेंट से वॉश करेंगी, तो हो सकता है कि उसका कलर फेड हो जाए। 
  • कई बार धागों का रंग छूट जाता है और दुपट्टे पर लग जाता है, इससे भी दुपट्टे के खराब होने के अवसर बढ़ जाते हैं। इसलिए दुपट्टों को हमेशा आप पहले नमक के पानी में 10 मिनट के लिए डाल दें और फिर उसे सॉफ्ट डिटर्जेंट में वॉश करें। ऐसा करने पर दुपट्टे का रंग नहीं छूटेगा। 
  • कभी भी फुलकारी दुपट्टे को वॉशिंग ब्रश से रगड़ें नहीं। अगर आपको रब ही करना है, तो हाथों का आहिस्‍ता-आहिस्‍ता इस्तेमाल करें क्‍योंकि इससे दुपट्टे के धागे कमजोर पड़ जाते हैं। 

कैसे करें प्रेस 

  • फुलकारी एम्ब्रॉयडरी वाला दुपट्टा यदि कॉटन का है, तब ही उसे प्रेस करने की आवश्यकता है। इसके लिए आप एक हल्की गीली टॉवल को दुपट्टे के ऊपर बिछा लें और फिर उस पर प्रेस चलाएं। प्रेस को बहुत अधिक गरम भी न रखें नहीं तो एंब्रॉयडरी के धागे जल भी सकते हैं। 
  • अगर आप चाहें तो दुपट्टे को डबल फोल्ड करके 1 रात के लिए बेड पर पड़े गद्दे के नीचे रख दें, ऐसा करने से भी दुपट्टे पर जो सिलवटें आई हुई हैं, वह कम हो जाती हैं। 
 
Dupatte Ka maintenance

कैसे वॉर्डरोब में रखें 

  • फुलकारी एंब्रॉयडरी वाले दुपट्टों को बेस्‍ट होगा कि आप उनमें तह लगाते वक्त कागज का इस्तेमाल करें और फिर उन्हें फोल्ड करके वॉर्डरोब के अंदर रखें। ऐसा करने से दुपट्टों में अनचाही क्रीज लाइन नजर नहीं आती है। 
  • इसके अलावा अगर आप दुपट्टों हैंगर में टांग रही हैं, तो भी इस बात का ध्यान रखें कि एक साथ 3 से ज्यादा दुपट्टे एक हैंगर में न टांगे और सभी के बीच पेपर से डिवाइडर बनाएं। ऐसा इसलिए ताकि यदि किसी दुपट्टे पर एंब्रॉयडरी के साथ-साथ किसी और प्रकार का काम है, तो दो दुपट्टों के धागे आपस में न फंसे और न ही किसी में सिलवट पड़े। 

उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।