अगर नहीं आती मेहंदी लगाना तो ये 10 आसान हैक्स करेंगे आपकी मदद

अगर आप अपने हाथों पर खूबसूरत मेहंदी डिजाइन लगाना चाहते हैं जो बहुत ही झटपट लग जाए तो ऐसे कुछ आसान से हैक्स आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। 
best mehndi designs hacks

सावन का महीना हो और मेहंदी की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस महीने में कई सारे त्योहार सामने आते हैं। तीज, शिवरात्रि, रक्षा बंधन, नाग पंचमी और भी बहुत कुछ। देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग त्योहार मनाए जाते हैं और ऐसे में मेहंदी लगाने की मान्यता बहुत है। इंटरनेट पर आप तरह-तरह की डिजाइन्स देख लेते हैं, लेकिन जब लगाने की बारी आती है तो अधिकतर लोगों से ठीक से कोन भी नहीं पकड़ते बनता। 

ऐसे में क्यों न कुछ ऐसी मेहंदी टिप्स और ट्रिक्स की बात कर ली जाए जो आप लोगों के लिए सुविधाजनक साबित हों और आपकी मेहंदी सबसे अलग लगे। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही ट्रिक्स। 

1S और O ट्रिक

so mehndi design

अगर आपको झटपट मेहंदी लगानी है और कोई हल्की-फुल्की डिजाइन सूझ नहीं रही है तो S और O ट्रिक काफी काम की साबित हो सकती है। दरअसल, इस ट्रिक में हम किसी मेन लाइन के आस-पास S और O बनाते हैं। आप पूरे हाथ में सीधी लकीर खींच सकते हैं, सांप जैसी लकीर खींच सकते हैं, हाथ के किसी हिस्से में कोई आर्क बना सकते हैं और बस उसके साइड में S-O बना लीजिए। 

अब S को क्रिएटिविटी दिखाते हुए लाइन से जोड़ें, आप इसमें बेल, पान का डिजाइन, मोर, कुछ भी बना सकते हैं। इसके बाद O को अलग-अलग डिजाइन्स से भर दीजिए। आपकी मेहंदी झटपट तैयार हो जाएगी। 

2S से बनाएं मोर या पान का डिजाइन

mehndi S trick

मेहंदी में लेटर S बहुत मायने रखता है जो आपकी पूरी हथेली को भरने के काम आ सकता है। आप बस अपनी हथेली पर बड़ा सा S बनाएं और फिर निचले छोर को एक आर्क (बैक साइड) की मदद से ऊपरी छोर से जोड़ने की कोशिश कीजिए। आपका काम बहुत ही आसान हो जाएगा और आपको मोर या फिर पान डिजाइन का परफेक्ट शेप मिल जाएगा। अगर मोर बना रही हूं तो ऊपरी छोर तक आते-आते एक सिर बनाने की कोशिश करें। 

3इयरबड का करें इस्तेमाल

mehndi ear bud trick

आप मेहंदी लगाते समय कई घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल कर सकती हैं जैसे इयरबड। आप अपने हाथ पर मीडियम साइज के डॉट्स बना लें। जो भी डिजाइन आपको अच्छी लगे वैसे ही डॉट्स बनाएं और फिर इयरबड्स की मदद से उसे ग्रेडिएंट इफेक्ट दे दें। ये बहुत ही आसान ट्रिक है जो झटपट मेहंदी लगाने के बहुत काम आएगी। 

4सिक्के और चूड़ी का करें इस्तेमाल

mehndi coin trick

आप मेहंदी लगाते समय सिक्के और चूड़ी का इस्तेमाल कर परफेक्ट गोलाकार बना सकते हैं। बड़े सर्कल बनाने हों तो चूड़ी का इस्तेमाल करें और छोटे सर्कल बनाने हों तो सिक्के का इस्तेमाल करें। डॉट वाली मेहंदी लगाने के लिए भी आप यही ट्रिक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

5पूरी मेहंदी को डेंस लुक देने के लिए एक ही जैसी डिजाइन

henna full hand designs

अगर आप ये चाहती हैं कि आपके हाथ में भरी हुई मेहंदी लगे और आप हथेली पर बेसिक डिजाइन बना चुकी हैं तो बस उस बेसिक डिजाइन को आउटलाइन करें और फिर एक ही जैसी डिजाइन से (चाहे वो डॉट्स से हो, चाहे वो कोई फूल की डिजाइन हो, चाहे वो कोई इंटेंस डिजाइन हो) आप पूरे हाथ को भर दीजिए। 

6उंगलियों की आसान डिजाइन

henna finger designs

उंगलियां हथेलियों से अलग होती हैं इसलिए इनमें डिजाइन की तकनीक भी अलग होती है। सबसे आसान ये होता है कि जिस तरह उंगलियां तीन हिस्सों में बटी होती हैं वैसे ही आप छोटी-छोटी तीन डिजाइन इनमें भर दें। ऐसे में आपकी मेहंदी स्टाइलिश भी दिखेगी और साथ ही साथ उंगलियां अलग-अलग करने पर भी डिजाइन खराब नहीं लगेगी। 

7सबसे पहले करें आउटलाइन तैयार

henna cone outline

आपके लिए सबसे आसान तरीका ये होगा कि मेहंदी की आउटलाइन तैयार कर ली जाए। जो भी बेसिक डिजाइन आपको बनानी है उसका ढांचा तैयार करें जैसे कैरी, पान, पत्ती, फूल, मोर आदि मेहंदी में बनाएं और फिर उसे एक जैसी डिजाइन से भर दें। इस ट्रिक से आउटलाइन हमेशा बोल्ड दिखेगी और मेहंदी का लुक अच्छा आएगा। 

8पीछे की मेहंदी लगाते समय रखें ध्यान

henna best designs

अगर कोई और आपकी मेहंदी देख रहा है तो बैक डिजाइन पहले दिखेगी और फ्रंट बाद में। ऐसे में आपको पीछे के साइड की मेहंदी पर ध्यान ज्यादा देना है। सबसे आसान तरीका ये होगा कि आप उंगलियों पर आसान डिजाइन चुनें और नीचे की ओर थोड़ी भरी हुई डिजाइन। ये लोगों का ध्यान आकर्षित करने में आपकी मदद जरूर करेगी। 

9 हर डिजाइन की बाउंड्री लाइन जरूरी है

henna back designs

हर डिजाइन की बाउंड्री लाइन बहुत जरूरी है। भले ही आपका हाथ हिल रहा हो और मेहंदी की डिजाइन सही न बने, लेकिन अगर आप सबकी आउटलाइन कर देंगे तो मेहंदी ज्यादा डिफाइन नजर आएगी। 

 

10कोन को पेन की तरह पकड़ें

how to hold henna cone

प्रोफेशनल मेहंदी आर्टिस्ट बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और कोन पीछे के साइड से पकड़ते हैं, लेकिन अगर आप नई-नई मेहंदी लगा रहे हैं तो इसे पेन की तरह पकड़ना आसान होगा। 

ये सारे ट्रिक्स उन लोगों के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं जिन्हें मेहंदी लगाने में दिक्कत होती है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

All Photo Credit: Beauty Zing youtube channel, Pinterest, mehndi designs youtube channel, Meesho, Styles at life