हमारे देश में शादी का मतलब है कई तरह की रस्में और रीति रिवाज। अब जब रस्में अलग हैं तो हमें इन रस्मों के हिसाब से कुछ ख़ास तरह से तैयार होने की जरूरत भी होती है। वास्तव में भारतीय शादियां अपनी रस्मों और अलग -अलग रिवाजों की वजह से ही दूर-दूर तक प्रसिद्ध हैं। लड़की की मुंह दिखाई हो, रोका सेरेमनी हो, हल्दी, मेहंदी या फिर शादी। किसी भी रस्म में स्टाइल जोड़ने के लिए ऑउटफिट्स का स्टाइलिश होना बहुत जरूरी है। खासतौर पर जब शादी की रस्मों की शुरुआत होती है तब सबसे पहले रोका सेरेमनी होती है। 

रोका की ड्रेस हर होने वाली दुल्हन के लिए वास्तव में खास होती है क्योंकि ये उनकी नई शुरुआत और कैसे उनका शादीशुदा जीवन शुरू हुआ, इस बात  की याद दिलाती हैं। आखिरकार, जल्द ही शादी करने वाले जोड़ों के लिए रोका सेरेमनी शादी की पहली सेरेमनी जो होती है। इसलिए अगर आप अपनी शादी में आने वाले मेहमानों के बीच अपनी अलग छाप छोड़ना चाहती हैं तो अपने ब्राइडल लुक को खूबसूरत रोका ड्रेस आइडियाज से परफेक्ट बनाएं। 

बनारसी साड़ी में करें खुद को स्टाइल 

banarasi saree style

अगर आप अपंनी रोका सरेमोनी में खुद को स्टाइलिश लुक देना चाहती हैं और साथ ही एक परफेक्ट ट्रेडिशनल लुक भी चाहती हैं, तो बनारसी साड़ी आपकी पहली पसंद हो सकती है। आप अपनी रोका सरेमोनी में दीपिका पादुकोण की तरह की बनारसी साड़ी पहन सकती हैं। हरा कलर किसी भी शादी की सरेमोनी को ख़ास बना सकता है। जब बात रोका के फंक्शन की है तो ये दुल्हन के शादी शुदा जीवन की शुरुआत होती है। इसलिए आप इसमें ट्रेडिशनल लुक को फॉलो कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:दोस्त के संगीत फंक्शन के लिए आलिया भट्ट के गॉर्जियस लुक से लें इंस्पिरेशन

फ्लोरल साड़ी भी है परफेक्ट 

floral saree look

जब बात शादी के पहले फंक्शन में खुद को स्टाइल करने की है तो आप इसमें थोड़ी अलग डिज़ाइन की साड़ी भी ट्राई कर सकती हैं। रोका सेरेमनी में स्टाइलिश दिखने का लिए आप अनुष्का शर्मा की तरह फ्लोरल प्रिंट वाली साड़ी ट्राई कर सकती हैं। अनुष्का शर्मा की फ्लोरल प्रिंट साड़ी हैवी वर्क लेस के साथ नेट के वर्क में है आप इसके साथ फिटिंग का पेटीकोट ट्राई कर सकती हैं, जो साड़ी को भी परफेक्ट फिटिंग देगा। इसके ब्लाउज को आप अपनी पसंद के हिसाब से स्टिच करवा सकती हैं। अगर आप स्लीवलेस पैटर्न परंद करती हैं तो ये आपको परफेक्ट श्हसाड़ी लुक दे सकता है। 

अनारकली से खुद को करें स्टाइल 

anarkali suit for roka

रोका सेरेमनी आपकी शादी की सभी रस्मों की शुरुआत होती है। आमतौर पर लड़कियां इस सरेमनी में ट्रडिशनल लुक हो फॉलो करती हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आप इस फंक्शन में साड़ी या लहंगा ही पहनें। अपने लुक को अलग दिखाने के लिए आप इसमें हैवी वर्क वाला अनारकली सूट भी ट्राई कर सकती हैं। अगर आप एथनिक पहन रही हैं तो करीना कपूर के इस अनारकली सूट से इंस्पिरशन ले सकती हैं। गोल्डन येलो अनारकली सूट डिज़ाइनर रिद्धि मेहरा ने डिज़ाइन किया है। इस जॉर्जेट के सूट में सुंदर शीशे, मोती और सेक्विन के वर्क को दिखाया गया है जो फूलों के डिजाइनों को एक साथ लाता है। इसमें एक कढ़ाई वाला पीले रंग का नेट दुपट्टा है। करीना ने चंदबली इयररिंग्स की एक खूबसूरत जोड़ी के साथ मिंट ग्रीन एक्सेंट के साथ रीगल चोकर पहना है। वास्तव में आप उनके इस लुक को फॉलो करके रोका सेरेमनी को खास बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:साड़ी और लहंगे के साथ इस तरह 'नेकलेस' को करें स्‍टाइल, देखें सेलिब्रिटीज लुक

Recommended Video


सीक्‍वेन साड़ी से पाएं परफेक्ट लुक 

sequin work saree roka

आजकल सेक्विन साड़ी लड़कियों की पहली पसंद बन गयी है। इस साडी में आपको परफेक्ट और स्लिम फिगर मिल सकता है। अगर आप अपने रोका लुक को स्टाइलिश दिखाना चाहती हैं तो मनीष मल्होत्रा की यह मूव कलर को सीक्‍वेन साड़ी ट्राई कर सकती हैं। ये साड़ी जान्हवी कपूर ने पहनी है और अगर आप इसे रोका जैसे एक दिन के फंक्शन के लिए एक होने वाली दुल्हन के रूप में पहनना चाहती हैं तो यह आपके लिए एक आइडियल पिक हो सकता है। इस साड़ी में सीक्‍वेन वर्क आपके लुक को दिन या रात किसी भी समय के फंक्शन के लिए परफेक्ट बना सकता है।  

तो फिर देर किस बात की इन आइडियाज के साथ हो जाइए तैयार अपनी रोका सेरेमनी में सबको इम्प्रेस करने के लिए और एक परफेक्ट लुक पाने के लिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram and pinterest