Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में ऐसे संभाल कर रखेंगी सिल्क की साड़ी तो लगेगी नयी जैसी

    सर्दियों के मौसम में साड़ी को संभाल कर रखने के लिए आपको इस आर्टिकल में दिए गए टिप्स की मदद लेनी चाहिए।   
    author-profile
    Updated at - 2022-11-28,16:40 IST
    Next
    Article
    store silk saree in winters

    How to Store Silk Saree: कपड़ों को लंबे समय तक नया जैसा रखने के लिए जरूरी है कि हम उनकी देखभाल करें। हर मौसम में कपड़ों की देखभाल करने का एक अलग तरीका होता है। जैसे इन दिनों सर्दियों का मौसम है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने साड़ी और सूट आदि को ध्यान से संभाल कर रखें। 

    साड़ी बहुत महंगी आती हैं इसलिए हम सभी चाहते हैं कि उसे नुकसान ना पहुंचे। इसी को देखते हुए हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स और ट्रिक लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी साड़ी को नया और सुरक्षित रख सकती हैं। 

    2 साड़ी को एक साथ ना रखें 

    how to store saree for long

    2 साड़ी को एक साथ ना रखें। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि लंबे समय तक एक साथ साड़ी रखने पर कपड़ा और डिजाइन एक दूसरे के साथ चिपक सकता है। साथ ही अगर एक साड़ी में फंगस जैसी कोई समस्या होती है तो दूसरी साड़ी को भी नुकसान पहुंच सकता है। 

    इसे भी पढ़ेंः सिल्क की साड़ी नई जैसी रखना चाहती हैं तो ये 7 आसान टिप्स अपनाएं

    कवर जरूर करें 

    कई बार हम साड़ी को साफ और फोल्ड करके कहीं भी रख देते हैं। ऐसा करने से साड़ी कुछ दिनों तक तो ठीक रहती है लेकिन एक समय के बाद साड़ी में खराबी होनी शुरू हो जाती है। कोशिश करें कि आप ऐसा ना करें। सही तरीका यह है साड़ी को हैंगर में टांगे और फिर उसे किसी कवर या पॉलिथीन की मदद से ढक दें। ऐसा करने से साड़ी धूल मिट्टी से भी बची रहेगी। 

    कवर में डालें नेफ्थलीन बॉल 

    hacks to store saree

    अगर आप साड़ी को लंबे समय तक रख रहे हैं तो संभावनाएं हैं कि एक समय के बाद बदबू शुरू हो जाएगी। इससे बचने के लिए अगर आप साड़ी के कवर में नेफ्थलीन बॉल्स डाल देंगे तो आपकी साड़ी बदबू से बची रहेगाी। 

    इसे भी पढ़ेंः ऊनी कपड़ों को साफ सुथरा और खुशबूदार रखने का मेरा यह तरीका आप भी आजमाकर जरूर देखें

    रखने से पहले लगवाएं धूप 

    साड़ी को संभाल कर रखने से पहले उसे धूप लगवा देने पर भी सारी बदबू दूर हो जाती है। कोशिश करें कि आप भी साड़ी को कुछ घंटों की धूप लगवाने के बाद ही स्टोर करके रखें। 

    इसे भी पढ़ेंः सिल्क की साड़ी नई जैसी रखना चाहती हैं तो ये 7 आसान टिप्स अपनाएं

    तो ये कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी साड़ी को संभाल कर रख सकती हैं। आपको यह टिप्स कैसे लगे? यह हमें इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Ajio 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।