Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ऊनी कपड़ों को साफ सुथरा और खुशबूदार रखने का मेरा यह तरीका आप भी आजमाकर जरूर देखें

    अब सर्दियों में सब अपने ऊनी कपड़ों को सही तरह से रखना चाहेंगे। क्यों न आप मेरे टिप्स आजमाकर देखें।
    author-profile
    • Guest Author
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-16,16:20 IST
    Next
    Article
    how to store woolen clothes

    दो बड़े भाई-बहनों के बाद मैं हूं। मेरा नाम अलीमा इम्तियाज है और मुझे अपने कपड़ों से बेहद प्यार है। मैं समझती हूं कि आप महंगे से महंगा कपड़ा पहन लें, लेकिन अगर आप उन्हें ठीक तरह से नहीं रखेंगे तो वो जल्दी खराब होंगे। अब सर्दियां शुरू होते ही लोग अपने स्वेटर, शॉल और तमाम गर्म कपड़े निकालने लगेंगे। मैं इंटरनेट पर बहुत से ऐसे हैक्स देखती हूं ताकि अपने ऊनी कपड़ों को ठीक तरह से रख सकूं। मेरे खुद के भी ऐसे कई सारे हैक्स हैं जो मैं ट्राई करती रहती हूं। 

    आज आपके साथ भी मैं कुछ ऐसे हैक्स शेयर करूंगी जो आपके काम आ सकते हैं और आपके ऊनी कपड़ों को लंबे समय तक चलाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए मेरे साथ आप भी जानिए इन टिप्स के बारे में।

    1. स्वेटरों को रखने के टिप्स

    ऊनी स्वेटरों को रखने का मेरा यह तरीका आपके काम जरूर आएगा। अगर आपकी स्वेटरों में रिंकल्स पड़ जाते हैं या धागे निकलने लगते हैं तो आप उन्हें कभी भी टाइट से फोल्ड न करें। अपनी सारी स्वेटर को हैंगर पर टंगा कर रखें। इसके अलावा उन्हें फ्लैट फोल्ड करें और उनके बीच पेपर रखकर उन्हें तय करें। हां मगर ध्यान रखें कि धोने के बाद इन्हें हैंगर में नहीं टांगना चाहिए, तब इससे आपके स्वेटर की शेप बिगड़ सकती है।

    tips to take care of woolen clothes

    2. कोट और कार्डिगन का ऐसे रखें ध्यान

    क्या आप भी कोट को तोड़-मरोड़कर अलमारी में ठूस देती हैं? अगर ऐसा है तो ऐसा करने से बचें। ऊनी कोट्स या लॉन्ग कार्डिगन स्वेटर्स को हमेशा हैंगर में टांगकर रखना चाहिए। उन्हें कभी भी किसी हुक में टांगना नहीं चाहिए, इससे धागे खिंच सकते हैं। ऊनी कोट्स को टांगने के लिए सॉफ्ट और अच्छी क्वालिटी के हैंगर का इस्तेमाल करें।

    3. ऊनी कपड़ों को बार-बार न धोएं

    एक चीज का ध्यान जो आपको रखना चाहिए वो यह है कि ऊनी कपड़ों को बार-बार नहीं धोना चाहिए। खासतौर से हाथ से बुने हुए कपड़ों को हरगिज बार-बार न धोएं। हाथ से बुने हुए कपड़े लंबे समय तक चलते हैं यदि उन्हें बार-बार नहीं धोया जाता है। शरीर की दुर्गंध, तेल और गंदगी को उन तक जाने से रोकने के लिए, निट पहनने से पहले एक अंडरशर्ट, टॉप, टी-शर्ट आदि पहनें। इस तरह, आप बार-बार धोने से बच सकते हैं और ऊनी कपड़ों को लंबे समय तक चला सकती हैं।

    her voice aleema imtiyaz

    4. हल्की धूप में गंध को दूर करें

    ऊनी कपड़ों में किसी तरह की गंध को दूर करने के लिए हल्की धूप में रखना काफी है। अगर कपड़ों में कपूर की बदबू भी आ रही है तो वो भी उन्हें धूप में रखकर हटाई जा सकती है। अपने ऊनी कपड़ों की सही देखभाल के लिए, ऊनी और रेशमी कपड़ों के लिए सही लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। आप उन्हें धोते वक्त थोड़ा सा विनेगर या बेकिंग सोडा डालेंगी तो उनसे गंध भी दूर होगी और ऊनी कपड़े खिल उठेंगे।

    5. जल्दी सुखाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करें

    सर्दियों में अक्सर ऐसा होता है कि आपके कपड़े जल्दी नहीं सूखते हैं। अपने स्वेटर या कार्डिगन को जल्दी सुखाने के लिए, उसके चारों ओर एक तौलिया लपेटें और निचोड़ें। ऊनी कपड़ों का पानी तौलिया द्वारा सोख लिया जाएगा और यह जल्दी सूख जाएगा। आप उन्हें सुखाने के लिए सूखे तौलिए में फोल्ड करके भी रख सकती हैं। 

    aleema imtiyaz hervoice personal tips

    6. ऊनी कपड़ों को कभी आयरन न करें

    क्या आपको पता है कि वूलन कपड़ों को कभी आयरन नहीं करना चाहिए? कुछ महिलाएं कपड़ों से रिंकल हटाने के लिए उन पर प्रेस करती हैं, लेकिन यह गलत तरीका है। अगर आपको इनसे रिंकल हटाना भी है तो स्टीम आयरन का इस्तेमाल करें वो भी एकदम कम सेटिंग में दूर से उन्हें आयरन ही करें।

    तो दोस्तों ये हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप मदद ले सकते हैं। मुझे पूरा यकीन है कि आपके कपड़े भी इस तरह से लंबे समय तक चलेंगे और एकदम साफ सुथरे और चमकदार बने रहेंगे। आशा है कि आपको मेरे टिप्स पसंद आएंगे।

     

    लेखक अलीमा इम्तियाज

    दिल्ली से पढ़ाई कर चुकी अलीमा इम्तियाज, एक शिक्षिका हैं। उन्हें बच्चों से बहुत लगाव है इसलिए इस लगाव को उन्होंने पैशन बना लिया। इसके साथ ही लिखना और किताबें पढ़ने का भी उन्हें बहुत ज्यादा शौक है। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।