कोरोना महामारी के दौरान कई महिलाओं ने घर पर ही कपड़े सिलाई करना शुरू कर दिया है। जब भी उन्हें समय मिलता है वह कपड़े सिलाई करने बैठ जाती हैं। आप घर पर आसानी से कई चीज़ें बना सकती हैं- जैसे लहंगा, सूट, कुर्ताी, पैंट, प्लाज़ों आदि सिल सकती हैं। इसके अलावा, आप घर पर कपड़े की सहायता से खुद के लिए पैंट भी बना सकती हैं, पर कैसे? तो लेडिज, आज हम आपको बताते हैं घर पर पैंट बनाने के कुछ आसान टिप्स, जिसे आप आसानी से फॉलो कर सकती हैं। 

फैब्रिक का करें चुनाव 

fabric selection

पैंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको फैब्रिक का चुनाव करना होगा, जिसका आप स्ट्रेट पैंट बनाना चाहती हैं। आप पैंट के कपड़े का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कपड़ा थोड़ा मोटा हो क्योंकि पतले कपड़े की पैंट में फिनिशिंग नहीं आएगी। साथ ही, वह कुछ दिन बाद ही खराब हो जाएगी। (इन बातों का ध्यान रखकर कपड़ों को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

आवश्यक सामग्री 

पैंट बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत होगी, जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे हैं। 

  • फैब्रिक 
  • कैंची 
  • चौक
  • सिलाई मशीन 
  • धागा
  • लास्टिक

कपड़े की करें मार्किंग

marking

कपड़े को सिलेक्ट करने के बाद अब आप उसपर पैंट बनाने के लिए निशान लगाएं। निशान लगाने के लिए आप अपनी पुरानी पैंट को कपड़े के ऊपर रख सकते हैं। इसके लिए आप कपड़े को फोल्ड कर लें और कपड़े के ऊपर पुरानी पैंट रख दें। अब अपनी पुरानी पैंट के नाप के हिसाब से चौक की सहायता से निशान लगाएं। आपको स्ट्रेट पैंट का लुक जैसा भी चाहिए उसी हिसाब से मार्किंग करें। अगर आपको थोड़ा ढीला या फिटिंग का स्ट्रेट पैंट चाहिए, तो निशान उसी हिसाब से लगाएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिलाई करते समय होती है परेशानी, अपनाएं ये टिप्स

कपड़े की करें कटिंग 

cutting from pant

जब आप अपनी पुरानी पैंट के हिसाब से कपड़े के मार्क कर लें, तो अब आप कपड़े की कटिंग करना शुरू कर दें। कटिंग करते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि जहां आपने निशान लगाए हैं, आप थोड़ी जगह छोड़ कर ही कपड़े को कट करें। क्योंकि कई बार निशान साइज के हिसाब से ठीक नहीं लग पाते हैं और कपड़ा कम पड़ जाता है। इसलिए आप कपड़े को पैंट की फिटिंग और निशान के हिसाब से ज्यादा ही कट कर लें। (इस तरह सिलाई मशीन का आप भी रखें ध्यान)

अब कपड़े की सिलाई करें 

making pant tips

इस सभी स्टेप्स के बाद अब आपको कपड़े की सिलाई करनी है। इसके लिए, आप कटे हुए टुकड़ों को एक साथ रखें और इनके किनारों पर सिलाई मशीन की मदद से सिलाई कर लें।  सबसे पहले आप कटे हुए कपड़े के बीच के दोनों हिस्सों को सिल लें। फिर बेल्ट की सिलाई कर लें, जब बेल्ट की सिलाई हो जाए, तो आप नीचे से पायचे फोल्ड करके सिलाई कर लें। 

बस हो गया आपका स्ट्रेट पैंट तैयार, इसे और खूबसूरत लुक देने के लिए आप इसमें मोती, बटन और बुकरम आदि भी लगा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर कैसे बनाएं Ripped जीन्स, जानें

उम्मीद है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि कपड़े से पैंट कैसे बनाई जाती है। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Amazon)