• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पुरानी बनारसी साड़ी से बनाया जा सकता है फॉल वाला डिजाइनर लहंगा, जानिए कैसे 

अगर आपके पास ऐसी बनारसी साड़ी है जिसे आप पहनती नहीं हैं, तो आप इससे फॉल वाला डिजाइनर लहंगा बना सकती हैं कैसे जानिए।
author-profile
Published -03 Feb 2022, 10:17 ISTUpdated -03 Feb 2022, 11:03 IST
Next
Article
how to make fall lehenga from old banarasi saree in hindi

आजकल बाजार में आपको हर तरह के लहंगे मिल जाएंगे। फिर चाहे वह सिंपल लहंगा हो या फिर फॉल वाला डिजाइनर लहंगा। लेकिन कई महिलाओं को हैवी बनारसी लहंगा भी बहुत पसंद होता है। हालांकि, बनारसी लहंगा अन्य लहंगे के हिसाब से थोड़ा महंगा और अच्छा होता है। महंगे होने के कारण कई महिलाएं इसे खरीद नहीं पाती हैं। लेकिन अगर आपको बनारसी लहंगा पहनने का शौक है, तो आप घर पर बहुत कम बजट में भी एक खूबसूरत बनारसी लहंगा बना सकती हैं। 

जी हां, अब आप यह सोच रही होंगी कि यह कैसे संभव हो सकता है? तो आपको बता दें कि अगर आप सिलाई करना जानती हैं, तो ऐसा हो सकता है। अगर आपके पास ऐसी बनारसी साड़ी है, जो दिखने में तो अच्छी है लेकिन अब आप उसे पहनना पसंद नहीं करती हैं। अगर हां, तो आप साड़ी से घर पर ही आसानी से एक डिजाइनर लहंगा बना सकती हैं। आप इस लहंगे को सर्दियों में जैकेट ब्लाउज के साथ पहन सकती हैं। इसके अलावा, आप बनारसी साड़ी से बना लहंगा शादियों में भी कैरी कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप कि आप घर पर लहंगा कैसे बना सकती हैं।

आवश्यक सामान 

Easy hacks to make fall lehenga from old banarasi sareee

स्टाइलिश लहंगा बनाने के लिए आपको कुछ सामान की जरूरत होगी, जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

  • बनारसी साड़ी
  • सिलाई मशीन 
  • चौक
  • कैंची
  • धागा
  • फॉल
  • अस्तर का कपड़ा
  • बैल 

स्टेप- 1 

lehenga from old saree

लहंगा बनाने के लिए सबसे पहले आपको बनारसी साड़ी का चुनाव करना होगा, जिससे आप स्टाइलिश लहंगा बनाना चाहती हैं। आप साड़ी का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि साड़ी का कपड़ा थोड़ा मोटा हो क्योंकि पतले कपड़े के लहंगे में फिनिशिंग नहीं आएगी। साथ ही, कुछ दिनों के बाद ही लहंगा खराब हो सकता है। इसके अलावा, आप साड़ी लेंथ का भी ध्यान रखें क्योंकि जितनी साड़ी लंबी होगी आपका लहंगा इतना ही अच्छा दिखेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- पुरानी लहरिया साड़ी को 5 तरह से करें इस्तेमाल

स्टेप-2 

साड़ी को सिलेक्ट करने के बाद, अब आप उसपर लहंगा बनाने के लिए साड़ी पर निशान लगा लें। निशान लगाने के लिए आप साड़ी के आगे के खूबसूरत पल्लू का चुनाव कर सकती हैं। क्योंकि साड़ी बहुत बड़ी होती है और कई साड़ियां आगे से प्लेन भी। इसलिए पूरी साड़ी का आप लहंगा नहीं बना सकती हैं। ऐसा करने के बाद, आप साड़ी के पल्लू को फोल्ड कर लें और उसपर लहंगे की लंबाई के हिसाब से निशान लगा लें। 

लेकिन आप 3 मीटर से ज्यादा ही रखें। अगर आपको लहंगा ज्यादा लंबा रखना है, तो आप निशान उसी हिसाब से लगा सकती हैं। साथ ही, आप बनारसी साड़ी पर बने हुए डिजाइनर बॉर्डर को लहंगे के नीचे का हिस्सा बना सकती हैं। 

स्टेप-3

Old banarasi saree reuse ideas

जब आप अपनी साड़ी के पल्लू को अपने लहंगे की लंबाई के हिसाब से मार्क कर लें, तो अब आप साड़ी की कटिंग करना शुरू कर दें। कटिंग करते समय आप इस बात का भी ध्यान रखें कि जहां आपने निशान लगाए हैं, आप उससे थोड़ी जगह छोड़ कर ही साड़ी की कटिंग करें। क्योंकि कई बार निशान साइज के हिसाब से ठीक नहीं लग पाते हैं और कपड़ा कम पड़ सकता है।  

स्टेप-4

लहंगे की कटिंग करने के बाद अब आपको फॉल और अस्तर की कटिंग करनी है। इसके लिए, आपको बस फॉल को लहंगे के साथ मिलाकर रखना है और उसी हिसाब से कटिंग करनी है। इसके बाद ऐसे ही, अस्तर को भी कट कर लें। लेकिन ध्यान रहे कि ये दोनों लहंगे की लंबाई से छोटे हो क्योंकि अगर आप इसे बड़ा रखेंगी, तो ये लहंगे के नीचे से दिख सकते हैं। (अपने स्किन टोन के हिसाब से कैसे चुनें अपना ब्राइडल लहंगा) जिससे लहंगे का लुक खराब हो सकता है। 

Recommended Video

स्टेप-5

Easy hacks to make lehenga at home

इसके बाद अब आपको अपने लहंगे की सिलाई करनी है। लहंगे की सिलाई करने के लिए, आप साड़ी के कटे हुए बॉर्डर के किनारों पर सिलाई मशीन की मदद से सिलाई कर लें। इसके बाद, आप लहंगे के बेल्ट वाले हिस्से पर फॉल रखें और फिर इसके ऊपर अस्तर रख दें फॉल अस्तर के नीचे छुप जाए। 

फिर छोटी-छोटी चुने दें और सिलाई मशीन की मदद से सिलाई करती जाएं। सिलाई तब तक करें जब तक यह लहंगा आपकी कमर के नाप का न बन जाए। बस हो गया आपका स्टाइलिश लहंगा तैयार, इसे और खूबसूरत लुक देने के लिए आप बेल्ट के ऊपर बेल भी लगा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- पनी पुरानी साड़ी को इस तरह करें Transform, बना सकती हैं ये 4 चीजें

अन्य टिप्स

  • अगर आपके पास बनारसी साड़ी नहीं है, तो आप सिंपल साड़ी से भी लहंगा बना सकती हैं।
  • आपको बाजार में आसानी से फॉल मिल जाएगी लेकिन बेहतर होगा कि आप पतली फॉल ही खरीदें।
  • कई बार फॉल पर सिलाई नहीं आती है अगर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप फॉल के ऊपर अखबार रखकर भी सिलाई कर सकती हैं।
  • अगर आपकी साड़ी का कपड़ा बचा है, तो आप इससे दूसरा डिजाइनर ब्लाउज भी बना सकती हैं। 
  • इस लहंगे के साथ आप सिंपल या फिर डिजाइनर दुपट्टा वियर कर सकती हैं। 

उम्मीद है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि आप कैसे पुरानी साड़ी से लहंगा बना सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik ang Google)

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।