• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अपने स्किन टोन के हिसाब से कैसे चुनें अपना ब्राइडल लहंगा

परफेक्ट ब्राइडल लहंगा चाहती हैं, तो आपको अपने स्किन टोन के हिसाब से लहंगा चुनना चाहिए। कैसे? आइए इस आर्टिकल में जानें।
author-profile
Published -02 Feb 2022, 11:05 ISTUpdated -02 Feb 2022, 11:32 IST
Next
Article
easy ways to select wedding lehenga color

जब ब्राइडल लहंगे की बात आती है, तो हर ब्राइड अपने लिए सबसे बेस्ट लहंगा चुनना चाहती है। मगर ब्राइडल लहंगा चुनते वक्त जब आप फैब्रिक और पैटर्न पर ध्यान देती हैं, तो आपको स्किन टोन पर भी ध्यान देना चाहिए। आपका परफेक्ट इंडियन वेडिंग आउटफिट आपकी इंडियन स्किन टोन पर आधारित होना चाहिए। अपना ब्राइडल लहंगा खरीदने से पहले अपने कॉम्प्लेक्शन को एक्सेस करें और फिर अपना ब्राइडल वियर चुनें।

अधिकांश दुल्हनें लहंगा खरीदते वक्त लाल रंग चुनती हैं, लेकिन आप सोचें कि क्या यह वाकई आपका कलर है? लाल रंग फेयर कॉम्पलेक्शन की ब्राइड से ज्यादा डस्की पर अच्छा लगेगा। जबकि पिंक लहंगा फेयर स्किन टोन वाली ब्राइड्स पर सूट करेगा। इसलिए ट्रेंड को फॉलो करने से पहले यह जरूर देख लें कि आपके ऊपर क्या अच्छा लगेगा।

पेस्टल रंग आजकल चलन में हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि वह आपकी स्किन में अच्छा लगे। अपने स्किन टोन के आधार पर लहंगा कैसे चुन सकती हैं, वो हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं। 

क्या है आपका स्किन टोन?

what is skin tone

सबसे ज्यादा जो चीज जरूरी है, वह यह कि आपको आपके स्किन टोन की पहचान हो। भारत में प्रमुख रूप से तीन तरह की स्किन टोन्स होती हैं-फेयर व्हीटिश और डस्की। पहचानें कि आप किस श्रेणी में आते हैं और इसे नोट कर लें। ब्राइड की स्किन टोन प्राथमिक इसलिए भी है, क्योंकि भारतीय बाजारों में रंग, फैब्रिक और पैटर्न की कोई कमी नहीं है।

क्या है आपका अंडरटोन?

स्किन टोन जानने के बाद जरूरी है अपना अंडर टोन्स आपको पता हो। यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और प्रमुख रूप से दो कैटेगरी हैं- वॉर्म और कूल अंडर टोन्स। अगर आपको अपना अंडर टोन नहीं पता तो इसके लिए व्हाइट रंग के आउटफिट को पहनकर देखें। अगर आपकी त्वचा चमकती है, तो कूल अंडरटोन है और अगर त्वचा सामान्य लगती है, तो वह वॉर्म अंडरटोन है। अंडर टोन्स पता लगाने का दूसरा तरीका यह है कि आप अपनी नसों पर गौर करें। कलाई पर अपनी नसों को देखें। अगर वह हरे रंग की हैं तो वॉर्म अंडरटोन है और ब्लू रंग की नसें कूल अंडरटोन हैं।

सीजन के आधार पर रंगों को समझें

colours according to season

सही स्किन टोन के मुताबिक ब्राइडल लहंगा खरीदना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन इसमें मौसम भी बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। यह हो सकता है आपके लिए थोड़ा सा मुश्किल हो, लेकिन अगर आपको ऊपर के दो स्टेप्स क्लीयर हैं, तो फिर यह आसान होगा। अगर आपकी वॉर्म अंडरटोन के साथ फेयर स्किन है तो स्प्रिंग आपका रंग है। अगर कूल अंडरटोन के साथ फेयर स्किन है, तो आपका रंग समर है। अगर आप वॉर्म अंडरटोन के साथ व्हीटिश हैं तो स्प्रिंग आपका रंग है और अगर कूल अंडर टोन है तो ऑटम हैं। अगर आप वॉर्म अंडरटोन के साथ डस्की हैं तो ऑटम आपका रंग है, कूल अंडरटोन है तो विंटर आपका रंग है।

इसे भी पढ़ें : 'प्‍लस साइज' दुल्हन अपने लिए ब्राइडल लहंगा चुनते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

कैसे चुनें ब्राइडल लहंगा

जब आप अपनी स्किन टोन और अंडर टोन से वाकिफ हो जाएंगी तो आपके लिए ब्राइडल लहंगा चुनना भी आसान होगा। आप किन रंगों को ट्राई कर सकती हैं, यहां समझें-

फेयर स्किन टोन वाली ब्राइड्स के लिए बेहतर हैं ये रंग

lehenga for fair skin tone

अगर आपकी वॉर्म अंडरटोन में गोरी त्वचा है, तो फिर आपके पास रंगों में से चुनने के लिए कई सारे ऑप्शन होते हैं। आपको ऐसा रंग चुनना चाहिए, जो आपके ऊपर सूट करे। पेल वॉर्म स्किन टोन का सबसे बढ़िया उदाहरण करीना कपूर खान हैं। अगर आपने गौर किया हो, तो वह इंडस्ट्री में सबसे बेहतर रंगों के आउटफिट्स का चुनाव करती हैं।

ऐसी स्किन टोन पर रास्पबेरी पिंक, ब्लू और पिंक के ब्राइट शेड्स, वाइन रंग, एमेरल्ड ग्रीन, मिडनाइट ब्लू बहुत सुंदर लगता है। सॉफ्ट पेस्टल रंग जैसे पीच, मिंट ग्रीन या लाइट पिंक एक ब्राइड की पर्सनैलिटी को निखारते हैं। ऐसे स्किन टोन पर ग्रे और ब्राउन रंगों को पहनने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : अपने ब्राइडल लहंगे को हर फंक्शन के लिए इन क्रिएटिव तरीकों से करें स्टाइल

व्हीटिश स्किन टोन वाली ब्राइड्स के लिए बेहतर हैं ये रंग

lehenga for wheatish skin tone

गेहुंए स्किन टोन वाली ब्राइड्स को ऐसे रंगों का चुनाव करना चाहिए जो उनके कॉम्पलेक्शन में वॉर्मनेस लेकर आएं। वॉर्म और अर्थी रंग ऐसी ब्राइड्स पर खूब जंचेंगे। इंडस्ट्री में जेनेलिया डिसूजा इस स्किन टोन का परफेक्ट उदाहरण हैं। उन्होंने अपनी शादी में खूबसूरत लाल और गोल्डन ब्राइडल साड़ी पहनी थी, जिसमें वह बेहद खूबसूरत लगीं।

अगर आपका स्किन टोन ऐसा ही है, तो फिर आपको ऑरेंज, येलो, रेड, हॉट पिंक, पीच और कोरल जैसे रंगों को चुनना चाहिए। डस्टी पिंक, रॉयल ब्लू जैसे मीडियम टोन के रंग भी आप पर अच्छे लगेंगे। अगर आपके मन में बेज रंग है, तो उससे चुनने से बचें क्योंकि वह आपको तस्वीरों में डल दिखा सकते हैं। डीप ग्रीन, पर्पल और वॉयलेट जैसे शेड्स बहुत गहरे दिखते हैं, इसलिए उन्हें चुनने से बचें।

Recommended Video

डस्की स्किन टोन वाली ब्राइड्स के लिए बेहतर हैं ये रंग

lehenga for dusky skin tone

बॉलीवुड की डस्की एक्ट्रेस बिपाशा बसु इस स्किन का एक बेहतरीन उदाहरण हैं, जिन्होंने अपनी शादी में हैवी एम्बेलिश्ड लाल और एमेरल्ड हरे रंग के लहंगे को पहना था। अगर आपकी स्किन भी ऐसी है, तो आपको ऐसे रंग चुनने चाहिए जो अल्ट्रा ब्राइट न हो और आपके स्किन टाइप को ओवरपावर न करें। अगर आपको लगता है कि आपके ऊपर पेस्ट रंग अच्छे नहीं लगेंगे तो आप गलत हैं।

पेस्टल रंग इस स्किन टोन की दुल्हनों पर खूब जंचते हैं। पेस्टल पिंक, मिंट ग्रीन, बर्न्ट ऑरेंज, पीच और एमेरल्ड ग्रीन आपका रंग है। इस बात का ध्यान रखें कि मरून, वाइन और नियोन जैसे चटख रंग डस्की स्किन टोन पर अच्छे नहीं लगते हैं, इसलिए उन्हें लेने से बचना चाहिए।

उम्मीद है हमारे इस आर्टिकल से आप सही लहंगा चुन सकेंगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। फैशन से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Instagram, Shaadisaga, ipinimg & weddingsonly

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।