शिफॉन साड़ी हमेशा ट्रेंड में रहती है, आज भी कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की यह पहली पसंद है। बता दें कि यह साड़ी पहनने में जितनी कंफर्टेबल होती है देखने में उतनी ही खूबसूरत लगती है। लाइट वेट होने की वजह से महिलाएं इसे पहनना काफी पसंद करती हैं। हालांकि शिफॉन साड़ी अन्य साड़ियों की तुलना में जल्दी खराब हो जाती है, क्योंकि इसके रखरखाव पर हम खास ध्यान नहीं देते।

महिलाओं के वॉर्डरोब में शिफॉन साड़ी जरूर होती है। ऑफिस हो या फिर कोई वेडिंग फंक्शन, हर लुक के लिए यह बेस्ट विकल्प होती है, लेकिन आप चाहती हैं कि इसकी चमक हमेशा बिल्कुल नई की तरह रहे, तो इसके रखरखाव पर खास ध्यान देना होगा। इस तरह की लाइट वेट साड़ी को धोने से लेकर वॉर्डरोब में रखने तक कुछ चीजों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

वॉशिंग मशीन के बजाय हाथों से धोएं

chiffon saree cleaning tips

शिफॉन साड़ी को जल्दी-जल्दी धोने की आवश्यकता नहीं है। जब भी आपको लगे कि साड़ी गंदी हो गई है तो उसे पानी में डिटर्जेंट मिक्स करने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर 2 या 3 बार पानी से रिंस कर लें। वहीं शिफॉन साड़ी को अन्य कपड़ों के साथ ना धोएं, दरअसल कई बार दूसरे कपड़ों के दाग और कलर शिफॉन साड़ी में लग जाते हैं, जिसे छुड़ाना काफी मुश्किल होता है। कई बार यह दाग पूरी तरह से नहीं जाते और देखने में खराब लगते हैं। (बॉलीवुड एक्ट्रेसेस से लें स्टाइल टिप्स

इसे भी पढ़ें: पार्टी में शॉर्ट स्कर्ट पहनने का है मन तो यहां से लें स्टाइलिंग आईडियाज

शिफॉन साड़ी को धूप में ना सुखाएं

साड़ी को धोने के बाद उसे निचोड़े नहीं, इससे रिंकल्स पड़ जाते हैं। इसे धूप में सुखाने के बजाय छांव में सुखाएं। जब यह सूख जाए तो तुरंत लाकर इसे फोल्ड कर लें, ध्यान रखें कि अधिक देर तक बाहर रखने से इसकी चमक कम होने लगती है। कई शिफॉन साड़ी ऐसी होती हैं, जिन्हें धोने के बाद तुरंत फोल्ड करके रख दें तो प्रेस करने की जरूरत नहीं पड़ती।

शिफॉन साड़ी को प्रेस कैसे करें

press your chiffon saree

अगर आप शिफॉन साड़ी (शिफॉन साड़ी को स्टाइल करने के तरीके) को प्रेस करने जा रही हैं तो पेपर का इस्तेमाल करें। दरअसल कई बार हम प्रेस के टेम्परेचर को समझ नहीं पाते और अधिक गर्म होने से यह जल भी सकती है। यही नहीं जिन शिफॉन साड़ियों पर ज़री की डिजाइन बनी होती है उन्हें आयरन करने के लिए इसके ऊपर सूती कपड़े का इस्तेमाल करें, और फिर प्रेस करें। इससे बिना किसी परेशानी के स्मूथली आयरन हो जाएगी।

Recommended Video

न्यूजपेपर में रैप करके करें फोल्ड

शिफॉन साड़ी को अच्छी तरह फोल्ड करने के बाद न्यूजपेपर में रैप करके अपने वार्डरोब में रखें। अगर आपके पास एक से ज्यादा शिफॉन साड़ी हैं तो उन्हें भी इसी तरह रखें। कई बार हम वॉर्डरोब से कपड़े निकालते वक्त जल्दबाजी करते हैं, ऐसे में न्यूजपेपर में रैप होने से यह सुरक्षित रहेगी और आसानी से निकाली भी जा सकती है। वहीं वॉर्डरोब में शिफॉन साड़ियों को हैंगर में ना टांगें, इससे फैब्रिक खराब होने का डर रहता है।

इसे भी पढ़ें: Hariyali Teej: हरी साड़ी में खुद को बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसे करें स्टाइल

अधिक समय तक ना रखें फोल्ड

dont fold chiffon saree

अगर आपने न्यूजपेपर में रैप करके अपनी शिफॉन साड़ी को अलमारी या फिर वॉर्डरोब में रख दिया है तो हफ्ते या फिर दो हफ्ते में उसे निकालकर चेक करते रहें। दरअसल लंबे समय तक इस तरह फोल्ड करके रखे रहने से उसमें गंध आने लगती है। ऐसे में आप इसे बाहर निकालकर एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें, और फिर इसे वापस एक नये न्यूजपेपर में फोल्ड करके रख दें।

अगर आप शिफॉन साड़ी पहनना पसंद करती हैं, इन टिप्स की मदद से पुरानी साड़ियों की भी खूबसूरती को बनाए रख सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: rajputi_chiffon_sarees,mfashions_by_aditis(Instagram), Pinterest