इंडियन ट्रेडिशनल आउटफिट्स में साड़ी और सलवार सूट के बाद महिलाएं सबसे ज्‍यादा लहंगा पहनना पसंद करती हैं। इसलिए हर महिला की वॉर्डरोब में एक लहंगा तो होता ही है। हालांकि, लहंगा पहनने के अवसर कम ही आते हैं क्योंकि यह एक पार्टी वियर और फेस्टिव आउटफिट होता है, इसलिए कई बार तो सालों-साल लहंगा केवल वॉर्डरोब के अंदर ही रखा रह जाता है। ऐसे में लहंगे की डिजाइन भी पुरानी हो जाती है और उसकी फिटिंग भी पहले जैसी नहीं रहती। 

जाहिर है, लहंगा महंगा होता है इसलिए उसे किसी को देने का मन भी नहीं होता है। ऐसे में आप अपने पुराने लहंगे के साथ थोड़ा बहुत बदलाव करके उसे नया लुक दे सकती हैं। किसी अच्छे लोकल फैशन डिजाइनर को आप अपना पुराना लहंगा दे कर उसे रीक्रिएट करवा सकती हैं। 

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पुराने लहंगे को नया लुक देने के लिए आप क्या कर सकती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: मौनी रॉय के वेडिंग लुक्‍स से ब्राइड्स ले सकती हैं ये 4 टिप्‍स

how  to  give  new  look  to  old  lehenga

शर्ट के साथ पहने लहंगा 

आजकल कई बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस को लहंगे के साथ शर्ट को पेयर अप करते हुए देखा गया है। यह लुक अच्छा भी लगता है और इसे किसी भी पार्टी में कैरी किया जा सकता है। अगर आपके पास कोई पुराना लहंगा है, तो आप उसे किसी प्‍लेन सॉलिड कलर वाली शर्ट के साथ पेयर आप कर सकती हैं। ऐसा करते वक्त कुछ बातों पर ध्यान जरूर दें। 

  • अगर आप हैवी वर्क वाले लहंगे के साथ शर्ट पहन रही हैं, तो आपको सिंपल-सोबर शर्ट पहननी चाहिए। 
  • आपको कलर कॉम्बिनेशन पर भी ध्यान देना चाहिए। ऐसा न हो कि आप रेड लहंगे के साथ पर्पल शर्ट पहन लें। 
  • लहंगे के साथ शर्ट पहन रही हैं, तो ज्वेलरी का चुनाव ध्यान से करें क्‍योंकि इंडो-वेस्टर्न लुक पर हैवी ज्वेलरी अच्‍छी नहीं लगती है। 
 
low  budget  designer  lehenga  making  tips

दें लहंगा साड़ी लुक 

आप अपने लहंगे को थोड़ा डिफरेंट लुक देने के लिए उसके ऊपर साड़ी को स्टाइलिश अंदाज में ड्रेप कर सकती हैं। आजकल यह लुक काफी ट्रेंड में है। खासतौर पर अगर आपके पास ब्रोकेड या सिल्क का लहंगा है, तो उसके ऊपर मैच करती हुई कोई सिल्‍क साड़ी को आप ड्रेप कर सकती हैं। 

लहंगे के ऊपर साड़ी ड्रेप करने के कई अंदाज हैं। मगर सबसे बेस्‍ट है कि आप लहंगे के हाफ साइड में साड़ी ड्रेप करें और शोल्‍डर प्‍लेट्स बना लें। यह लुक कैरी करना भी आसान है और दिखने में भी बहुत अच्छा लगता है। 

how  to  renew  old  lehenga  choli

नए ब्लाउज के साथ करें मिक्स एंड मैच 

यह सबसे आसान तरीका है कि आप अपने पुराने लहंगे को नया लुक देने के लिए उसके ब्लाउज और दुपट्टे को चेंज कर लें। आजकल लहंगे के साथ डिफरेंट कलर का दुपट्टा और चोली पहनने का ट्रेंड चल रहा है। लेकिन यहां भी आपको कलर कॉम्बिनेशन पर ध्यान देना होगा। आप चाहें तो स्टाइलिश अंदाज के ब्‍लाउज डिजाइन को चुन सकती हैं या फिर लहंगे को क्रॉप टॉप, शॉर्ट कुर्ती या फिर अनारकली कुर्ते के साथ कैरी कर सकती हैं। 

लहंगे को नया लुक देने के लिए आप मैचिंग की जैकेट या केप भी डिजाइन करवा सकती हैं। इस तरह से आपका पुराना लहंगा नया नजर आने लगेगा। 

how  to  wear  old  lehenga  in  new  style

लहंगे में लगवाएं नई लटकन 

आप लहंगे में छोटे-छोटे बदलाव करके भी उसे नया लुक दे सकती हैं। इसके लिए आप लहंगे में साइड में लगी लटकन को चेंज करा सकती हैं। इतना ही नहीं, आप इस लटकन पर अपना नाम लिखवा कर अपने लिए पर्सनलाइज्ड लहंगा तैयार करवा सकती हैं। 

लहंगे के साथ आजकल तरह -तरह की एक्‍सेसरीज कैरी करने का ट्रेंड है। लहंगे के साथ मैचिंग बेल्‍ट क्‍लब करना इसी ट्रेंड का हिस्सा है और इसे महिलाओं के बीच काफी पसंद भी किया जा रहा है। आप चाहें तो अपने पुराने लहंगे के साथ बेल्‍ट को क्‍ल्‍ब कर सकती हैं। 

Recommended Video

इसके अलावा, लहंगे के साथ मैचिंग वेस्‍ट बैग्‍स कैरी करने का भी ट्रेंड आजकल काफी देखा जा रहा है। आप अपने पुराने लहंगे को ट्रेंडी लुक देने के लिए इस तरह का बदलाव भी करा सकती हैं। 

idea  to  reuse  bridal  lehenga

बॉर्डर चेंज करवाएं 

अगर आपके पास बॉर्डर वाला लहंगा है, तो आप उस पर लगे ब्रोकेड को चेंज करा सकती हैं या फिर आप उस पर ब्रॉड गोटा वर्क भी करवा सकती हैं। आजकल इस तरह का काम लहंगे पर खूब देखा जा रहा है। 

इस तरह से आप अपने पुराने लहंगे को नया लुक दे सकती हैं और किसी भी तीज-त्योहार या पार्टी के अवसर पर उसे कैरी कर सकती हैं। यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credtit: Trendbae,Frugal2Fab, Shivan & Narresh, setmywed, ken ferns