साड़ी को भले ही एथनिक आउटफिट की लिस्‍ट में शामिल किया जाता हो, मगर फैशन डिजाइनर्स द्वारा साड़ी में इतने खूबसूरत-खूबसूरत प्रयोग किए जा रहे हैं कि अब साड़ी को किसी भी अवसर पर पहना जा सकता है। बेल्‍ट साड़ी, रफल साड़ी, केप साड़ी के बाद अब फैशन इंडस्‍ट्री में 'होल साड़ी' (Saree With Hole In Pallu ) धूम मचा रही है। 

जाहिर है, आप सोच रही होंगी कि 'होल साड़ी' में ऐसा क्‍या अलग होता है? तो हम आपको बता दें कि अपने नाम की ही तरह इस साड़ी में एक छेद होता है। यह छेद साड़ी के पल्‍लू में होता है। इसलिए इस साड़ी को पहनने का अंदाज थोड़ा अलग होता है। 

यह साड़ी फैशन इंडस्‍ट्री में काफी नई है, मगर बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस को 'होल साड़ी' लुक में देखा जा चुका है। कुछ समय पहले विद्या बालन ने रेड और व्‍हाइट कलर की 'होल साड़ी' पहनी थी जिसमें वह बेहद ग्‍लैमरस नजर आ रही थीं। दिया मिर्जा का भी ग्रीन 'होल साड़ी' में एक दिलकश लुक देखा जा चुका है। आपको बता दें कि साड़ी का यह अनोखा पैटर्न मीडियम (Medium) टेक्सटाइल कंपनी के द्वारा डिजाइन किया गया है। 

इसे जरूर पढ़ें: साड़ी के पल्‍लू को खुला रखते वक्‍त न करें ये गलतियां

बाजार में आपको इस साड़ी की कॉपी मिल जाएगी। अगर आप यह साड़ी खरीद रही हैं तो इसे स्‍टाइलिश अंदाज में ड्रेप करना भी सीख लें। सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपिंग एक्‍सपर्ट डॉली जैन ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर  'होल साड़ी' को ड्रेप करने का आसान तरीका एक वीडियो पोस्‍ट के जरिए बताया है। आप भी इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें और 'होल साड़ी' में सेलिब्रिटीज जैसा स्‍टाइलिश अंदाज पाएं। 

stylish hole saree look

स्‍टेप-1 

सबसे पहले साड़ी को बेसिक टकइन कर लें। अगर आप डिजाइनर साड़ी पहन रही हैं तो जाहिर है, आप चाहेंगी कि उसकी फिटिंग अच्‍छी आए। इसके लिए पेटीकोट की जगह आपको डीकोट पहनना चाहिए। इससे आपकी बॉडी का एक्‍सट्रा फैट भी छुप जाता है और आप स्लिम-ट्रिम नजर आती हैं। 

स्‍टेप-2 

साड़ी को बेसिक टकइन करने के बाद आप लोअर प्‍लेट्स के लिए साड़ी को छोड़ कर पल्‍लू के लिए बची हुई साड़ी को अलग करें। इस दौरान आपको ध्‍यान रखना होगा कि पल्‍लू पर बने होल के हिसाब से आप साड़ी के पल्‍लू की लेंथ को रखें। 

Recommended Video

स्‍टेप-3 

अब आपको लोअर प्‍लेट्स बनानी हैं। आपको बता दें कि इस साड़ी का पल्‍लू साधारण साड़ी के पल्‍लू से लेंथ में थोड़ा छोटा ही होता है। इसलिए लोअर प्‍लेट्स अधिक बनती हैं। ऐसे में आपको ध्‍यान रखना है कि साड़ी की प्‍लेट्स का साइज ज्‍यादा छोटा या बड़ा न हो। आप मीडियम साइज में लोअर प्‍लेट्स को फोल्‍ड कर सकती हैं। साड़ी फूली हुई नजर न आए इसलिए एक्‍स्‍ट्रा बची साड़ी को लोअर प्‍लेट्स के पीछे से रिवर्स ले जा कर आपको डीकोट में टकइन करना है। ऐसा करने से साड़ी का लुक बहुत अच्‍छा आता है और प्‍लेट्स भी स्‍ट्रेट बनती हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: Tips: नेट की साड़ी की कैसे करें देखभाल

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

स्‍टेप-4 

'होल साड़ी' को पहनने का लास्‍ट स्‍टेप पल्‍लू सेटिंग है। इसके पल्‍ले में होल होता है जिसे आपको अपने हाथ में फंसाना होता है। इस साड़ी में आप शोल्‍डर प्‍लेट्स नहीं बना सकती हैं। बल्कि होल में हाथ फंसा कर आपको यह तय करना होता है कि आपको पल्‍लू में बने होल को कितनी ऊपर या नीचे फिक्‍स करना है। यह आप ऊपर दिए वीडियो में भी देख सकती हैं। बस इसी के साथ आपकी साड़ी ड्रेपिंग कंप्‍लीट हो जाती है। 

 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।