फेस्टिवल का सीजन आ चुका है। बस कुछ ही दिनों में नवरात्रि के साथ-साथ और भी कई त्योहार आने वाले हैं। ऐसे में महिलाओं ने त्योहारों को धूमधाम से मनाने की तैयारियां अभी से शुरू कर दी है। खासतौर पर त्योहारों पर नए-नए कपड़े पहनने का शौक तो हर महिला को होता है। त्योहारों पर महिलाएं विशेष तौर पर एथनिक आउटफिट पहनना पसंद करती हैं। 

जब बात एथनिक आउटफिट की हो रही हो तो हम लहंगे को कैसे भूल सकते हैं। बाजार में आजकल कई वैरायटी के लहंगे आ रहे हैं। सबसे ज्यादा इस वक्त जो लहंगा चलन में है, वह है सिल्क ब्रोकेड लहंगा। इस तरह के लहंगे की सबसे खास बात यह है कि यह दिखने में हैवी लगते हैं, मगर पहनने में बहुत ही लाइटवेट होते हैं। 

ब्रोकेड लहंगे पर आप दुपट्टे को स्टाइलिश अंदाज में ड्रेप करके इन्‍हें और भी अच्छा लुक दे सकती हैं। अगर आप भी इस फेस्टिवल सीजन अपने लिए ब्रोकेड का लहंगा बनवा रही हैं, तो उसके साथ कैसा दुपट्टा लें और उसे कैसे ड्रेप करें, यह हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्राइडल लहंगे पर डबल दुपट्टा ड्रेप करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

silk lehenga latest designs

सीधा पल्लू स्टाइल 

इस तस्‍वीर में एक्ट्रेस हैली शाह ने बहुत ही खूबसूरत रानी पिंक कलर का ब्रोकेड सिल्क का लहंगा पहना है। लहंगे की चोली और दुपट्टा दोनों ही ब्रोकेड सिल्क का है। यदि आपके लहंगे के साथ भी सिल्क का दुपट्टा है, तो आप उसे हैली की तरह ड्रेप कर सकती हैं। इसके लिए आपको इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले पूरे दुपट्टे में पतली प्‍लेट्स बना लें। 
  • इसके बाद आपको दुपट्टे का एक सिरा कंधे पर पिन अप करना है और दूसरा लहंगे बैक पर टकइन करना है। 
  • इस दौरान आपको दुपट्टे से बस्‍ट लाइन (bust line) को कवर नहीं करना है। आपको अपने दुपट्टे को ढीला छोड़ना है। 

फैशन टिप- अगर आपके लहंगे की चोली डिजाइनर है, तो आप इस तरह से दुपट्टे को ड्रेप करके उसे फ्लॉन्‍ट कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Style Hacks: इस तरह दें पुराने लहंगे को नया लुक

style dupatta on silk lehenga

हाथों में दुपट्टे को करें फोल्‍ड 

इस तस्‍वीर में कियारा आडवाणी ने पिंक और गोल्डन कलर का ब्रोकेड सिल्क लहंगा पहना है। लहंगे के साथ कियारा ने गोल्डन कलर का दुपट्टा लिया है। यह दुपट्टा भी सिल्‍क का है। दुपट्टे को जिस तरह से कियारा ने ड्रेप किया है, वह स्‍टाइल आसान भी है और अच्छा भी। आप भी इस तरह से सिल्क के लहंगे (भारी लहंगे के वजन को इस तरह करें कम) पर दुपट्टे को ड्रेप कर सकती हैं। इसके लिए आप इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें। 

  • सबसे पहले आपको दुपट्टे में अच्छी तरह से प्‍लेट्स बना लेनी है। 
  • अगर आप चाहें तो बिना प्‍लेट्स बनाए भी दुपट्टा कैरी कर सकती हैं, मगर इससे आपके दुपट्टे में बहुत सारी सिलवटें आ जाएंगी। 
  • अब आप पीछे से दुपट्टे को लें और दोनों हाथों में आगे की तरफ फोल्ड कर लें। 
  • आपका दुपट्टा टिका रहे, इसके लिए आप हाथों में दुपट्टे को आपस में जोड़ कर पिनअप भी कर सकती हैं। 

फैशन टिप- इस तरह का दुपट्टा ड्रेपिंग स्टाइल कैरी कर रही हैं, तो लहंगे के ब्लाउज डिजाइन का चुनाव ऐसा करें जिसमें आप सहज महसूस कर सकें। 

how to carry dupatta on lehenga

काउल स्टाइल दुपट्टा ड्रेपिंग (Cowl Style)

काउल स्टाइल दुपट्टा ड्रेपिंग नया फैशन नहीं है, बल्कि दुपट्टा ड्रेप करने का यह स्टाइल बहुत ही पुराना है। इस तस्‍वीर में एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया ने भी इस स्टाइल को फॉलो किया है। आप भी यदि सिल्क के लहंगे पर इस तरह से दुपट्टा ड्रेप करना चाहती हैं और आपका दुपट्टा भी नेट का है, तो आप इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करके दुपट्टे को ड्रेप ( लहंगे पर 10 तरह से करें दुपट्टे को ड्रेप) कर सकती हैं। 

  • दुपट्टे की पतली या चौड़ी अपने हिसाब से प्‍लेट्स बना लीजिए। 
  • अब आपको एक कंधे पर प्‍लेट्स को पिन अप करना है और दूसरे कंधे पर प्‍लेट्स को खोल कर दुपट्टे के केवल एक सिरे को पिनअप करना है। 
  • नेट के दुपट्टे के अलावा शिफॉन के दुपट्टे के साथ भी आप इस स्टाइल को फॉलो कर सकती हैं। 

Recommended Video

फैशन टिप- अगर आपको दुपट्टा सिर पर रखना है, तो जिस कंधे पर आपने प्‍लेट्स बना कर दुपट्टे को पिनअप किया है, उसी साइड से दुपट्टे को सिर पर रख कर हेयर पिन से फिक्‍स कर लें।  


अगर आपको यह फैशन टिप्‍स पसंद आई हों, तो एक बार इन्‍हें अपना कर जरूर देखें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही और भी फैशन टिप्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।