लहंगा जितना डिजाइनर होता है उतना ही खूबसूरत नजर आता है, मगर इसके साथ ही वह उतना ही भारी भी होता है। डिजाइनर लहंगा तो हर महिला पहनना चाहती है लेकिन वजनदार लहंगा पहनने का क्रेज अब महिलाओं में बिल्कुल भी नहीं है। इसलिए अधिकतर महिलाएं लहंगे में ऐसी डिजाइन तलाशती हैं, जो लहंगे को वजनदार भी न बनाए और लहंगा डिजाइनर भी लगे। ऐसे में कई बार महिलाओं को अपनी पसंद से समझौता करना पड़ता है और मनचाहे लहंगे को छोड़कर कोई ऐसा लहंगा चुनना पड़ता है, जो लाइट वेट हो। 

वैसे बाजार में अब लाइट वेट लहंगे के बहुत सारे ऑप्‍शन हैं, लेकिन आप यदि अपने लिए लोकल डिजाइनर या टेलर से लाइट वेट डिजाइनर लहंगा सिलवा रही हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रख कर आप डिजाइनर लहंगे को भी लाइट वेट बना सकती हैं। 

चलिए हम आपको इससे जुड़ी कुछ टिप्स देते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Style Hacks: इस तरह दें पुराने लहंगे को नया लुक

How  To  Keep  lehenga  Light

सही फैब्रिक का करें चुनाव 

लहंगे का फैब्रिक यह तय करने में मेजर भूमिका अदा करता है कि लहंगा लाइट वेट होगा या हैवी। इसलिए आपको बहुत ही सोच समझ कर फैब्रिक का चुनाव करना चाहिए। आजकल बाजार में लहंगे के लिए बहुत सारे फैब्रिक आ रहे हैं। कई महिलाएं अपनी या अपनी मम्‍मी की पुरानी साड़ी से भी लहंगा बनवाती हैं। ऐसे में इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको बहुत हैवी सिल्‍क साड़ी या फैब्रिक या फिर वेलवेट फैब्रिक का चुनाव नहीं करना है। लाइट वेट सिल्‍क, ऑर्गेंजा, जॉर्जेट, शिफॉन और क्रेप फैब्रिक को लहंगा बनवाने के लिए चुने। 

इसे जरूर पढ़ें: लहंगा पहनते वक्त न करें ये 10 गलतियां

How  To  make  heavy  lehenga  Light

बॉर्डर पर दें ध्‍यान 

लहंगे पर बॉर्डर का चलन नया नहीं है बल्कि काफी समय से यह ट्रेंड में है। लहंगे के बॉर्डर में कई डिजाइन, वर्क और वैरायटी को देखा गया है। मगर लहंगे का बॉर्डर यदि हैवी होगा, तो लहंगा अपने आप ही वजनदार हो जाएगा। ऐसे में लहंगे में बॉर्डर न भी लगाया जाए, तो भी लहंगा डिजाइनर बन सकता है। लेकिन जिनको लहंगे में बॉर्डर चाहिए, उनके लिए यही सजेशन है कि बॉर्डर में लाइट वेट का गोटा वर्क करवाएं। अगर आप लहंगे को केवल हैवी लुक देना चाहती हैं, तो लेयर में गोटा वर्क भी करा सकती हैं। 

trick  to  cut  the  weight  from  heavy  lehenga

लहंगा लाइट और ब्लाउज हैवी 

आजकल यह फैशन बहुत ट्रेंड कर रहा है। अगर आप सिल्क फैब्रिक का लहंगा पहनना चाहती हैं, तो लाइट वेट सिल्क फैब्रिक का चुनाव करें। लहंगे की स्कर्ट को बिल्कुल सिंपल रखें, मगर चोली पर हैवी वर्क कराएं। ऐसे लहंगे के साथ आप हैवी या लाइट दोनों तरह के दुपट्टे को कैरी कर सकती हैं। 

How  To  make  lehenga  Light

प्रिंटेड लहंगा पहने 

यह ट्रेंड नया भी है और महिलाओं के बीच इसे काफी पसंद भी किया जा रहा है। आप एथनिक या ट्रेडिशनल प्रिंट वाले कपड़े का चुनाव लहंगे के लिए कर सकती हैं। इसमें आप सिल्क, कॉटन, ऑर्गेंजा फैब्रिक को प्राथमिकता दे सकती हैं। प्रिंटेड लहंगे आपको बहुत सारे अच्छे ब्रांड्स में या फिर लोकल मार्केट में भी मिल जाएगें। इस पर बहुत लाइट वर्क होता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि डे या नाइट दोनों तरह के फंक्शन में इस लहंगे को कैरी किया जा सकता है। 

Recommended Video

लहंगे में न लगवाएं केन-केन 

आमतौर पर लहंगे में वॉल्यूम क्रिएट करने के लिए डिजाइनर्स लहंगे में केन-केन लगाते हैं। वैसे तो यह एक जालीनुमा थिक कपड़ा होता है, मगर लहंगे में यह लगाए जाने पर वजन बढ़ जाता है। आजकल बिना केन-केन वाले लहंगे भी बाजार में आ रहे हैं। हालांकि, इनमें उतना वॉल्‍यूम नजर नहीं आता है मगर जितनी अधिक कली का लहंगा आप बनवाएंगी, वह उतना अधिक घेरदार होगा।  

आप भी अगर लहंगा स्टिच करवाने का प्लान कर रही हैं और लाइट वेट लहंगा पहनना चाहती हैं, तो ऊपर बताए गए टिप्‍स को एक बार जरूर फॉलो करें। इसी तरह और भी फैशन हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।