साड़ी हर भारतीय महिला के वार्डरोब की शोभा होती है। आप भले ही कितने भी वेस्टर्न वियर आउटफिट पहन लें, लेकिन जब किसी त्योहार या घर के फंक्शन की बात होती है तो महिलाएं साड़ी को ही प्राथमिकता देती हैं।  इसके लिए अमूमन महिलाएं मार्केट जाकर महंगी-महंगी डिजाइनर साड़ी खरीदकर लाती हैं, हालांकि इसमें आपके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं और महीने का बजट बिगड़ जाता है। ऐसे में अगर आप किसी खास मौके के लिए एक डिजाइनर साड़ी पहनने का मन बना रही हैं तो आपको उसे बाजार से खरीदने की कोई जरूरत नहीं है।

आप घर पर ही प्लेन साड़ी के कपड़े को एक बेहतरीन डिजाइनर साड़ी में तब्दील कर सकती हैं। इस तरह आप ना सिर्फ काफी सारे पैसे बचा सकती हैं, बल्कि अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करते हुए एक बेहतरीन डिजाइनर साड़ी तैयार कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको 500 रूपए की प्लेन साड़ी को 5000 रूपए की डिजाइनर साड़ी में बदलने के कुछ बेहतरीन आईडियाज दे रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

डिजाइनर बार्डर का करें इस्तेमाल

designer boarder

यह एक बेहद सिंपल तरीका है एक प्लेन साड़ी को डिजाइनर बनाने का। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस अपनी साड़ी के पल्लू और प्लीट्स के निचले हिस्से पर आप डिजाइनर बार्डर को स्टिच करें। आप देखेंगी कि आपकी साड़ी पूरी तरह से बदल गई है।

इसे जरूर पढ़ें:लहरिया साड़ी पहने का सही तरीका जानें

लेस करेगी कमाल

lases in saree

अगर आप अपनी केजुअल साड़ी को एक डिजाइनर टच देना चाहती हैं तो ऐसे में साड़ी के बार्डर पर लेस स्टिच करना भी अच्छा आईडिया है। आप अपनी साड़ी के कलर व पैटर्न के अनुसार, मिरर लेस से लेकर एंब्रायडिड लेस व फ्लोरल लेस बार्डर को इस्तेमाल कर सकती हैं। आप कॉन्ट्रास्टिंग लेस को भी इस्तेमाल कर सकती हैं और इस तरह अपनी साड़ी में नए कलर एड कर सकती हैं।

पैचवर्क से दें डिजाइनर लुक

pach work for designer look

अगर आप अपनी सिंपल साड़ी को पार्टी रेडी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में पैचवर्क को इस्तेमाल करना यकीनन अच्छा विचार है। हैवी लुक के लिए आप पहले साड़ी पर डिजाइनर बार्डर स्टिच करें। इसके बाद आप पल्लू में कुछ पैचवर्क को भी स्टिच कर सकती हैं। डिफरेंट स्टाइल के पैचवर्क पीस मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। आप इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं। वहीं अगर आप अपनी ऑफिस वियर में एक डिजाइनर साड़ी पहनना चाहती हैं तो ऐसे में आप प्लेन साड़ी पर बार्डर को स्किप करें और पल्लू पर मल्टीकलर पैचवर्क को स्टिच करें। इससे आपको एक एलीगेंट व ब्यूटीफुल लुक मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें:साड़ी में फॉल लगाने का सही तरीका और महत्व जानें

तैयार करें हाफ एंड हाफ साड़ी 

half and half saree

अगर डिजाइनर साड़ी की बात हो तो उसमें हाफ एंड हाफ साड़ी को बेहद पसंद किया जाता है। आप इसे भी घर पर तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप अलग-अलग कलर के दो साड़ी के पीस लीजिए। मसलन, आप ग्रीन के साथ ब्लू, येलो के साथ पिंक, आइवरी कलर के साथ पिंक या फिर क्रीम के साथ ब्लू इन कलर को चुन सकती हैं। इतना ही नहीं, आप अलग-अलग फैब्रिक को भी चुन सकती हैं। जैसे एक पीस नेट तो दूसरा साटन का ले सकती हैं। इसी तरह आप नेट, जॉर्जेट, शिफॉन, क्रेप, कॉटन, लाइक्रा, सिल्क मिक्स, कॉटन सिल्क, टसर, लिनन आदि फैब्रिक्स में से चयन कर सकती हैं। अब आप इन दोनों कपड़ों को एक साथ स्टिच करें। इसके बाद आप बार्डर पर एक खूबसूरत व डिजाइनर लेस या बार्डर को स्टिच करें। साथ में आप बार्डर के साथ-साथ कुछ पैचवर्क भी स्टिच कर सकती हैं। यह आपकी साड़ी को एक रॉयल टच देगा।

Recommended Video

पहनें डिजाइनर ब्लाउज के साथ

saree eith designer blouse

अगर आप सिलाई के मामले में कच्ची हैं या फिर प्लेन साड़ी को एक स्टेटमेंट लुक में कैरी करना चाहती हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके  लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है, बस आप अपनी प्लेन साड़ी को एक डिजाइनर ब्लाउज के साथ पहनें। आप शोल्डर कट ब्लाउज से लेकर सीक्वेंस ब्लाउज को साड़ी के साथ पेयर कर सकती हैं। आपको मार्केट में स्टाइलिश डिजाइनर ब्लाउज हाफ स्टिच मिल जाते हैं या फिर आप इसे अलग से स्टिच भी करवा सकती हैं।

हम आशा करते हैं कि इन टिप्स को अपनाने के बाद आप बेहद ही किफायती तरीके से स्टाइलिश डिजाइनर साड़ी पहनकर अपने लुक को निखार पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।