• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

खुले बालों में कैसे लगाएं फूल?

बालों को खुला रख कर कोई नायाब हेयर स्टाइल बनाना चाहती हैं, तो आपको आर्टिकल में बताए गए हेयरस्‍टाल्‍स को अपना कर देखना चाहिए। 
author-profile
Next
Article
Best  Open  Hairstyles  With  Flowers

महिलाओं द्वारा बालों में फूलों का गजरा लगाने का चलन नया नहीं है, बल्कि प्राचीन समय से फूलों का गजरा महिलाओं के श्रृंगार का मुख्य हिस्सा रहा है। वर्तमान समय में भी महिलाएं बालों में शौक से फूल लगाती हैं। यह उनके बालों को खूबसूरत अंदाज देने के साथ-साथ उन्हें खुशबूदार भी बनाते हैं। हालांकि, वक्त के साथ गजरे का अंदाज और स्टाइल दोनों में ही काफी फर्क आया है। अब महिलाएं डिजाइनर अंदाज में बालों में फूल लगवाती हैं, जो उनकी हेयर स्टाइल को भी इनहैंस करते हैं। 

आमतौर पर स्टाइलिश बन हेयर स्टाइल पर ही तरह-तरह के फूल लगाए जाते हैं, मगर अब ओपन हेयर स्टाइल में भी फूलों को खूबसूरत अंदाज में बालों के साथ यूं लगाया जाता है कि बाल बेहद खूबसूरत नजर आने लग जाते हैं। आपने कई बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस को इस तरह की हेयर स्टाइल में देखा होगा। आज हम आपको कुछ ऐसी ही ओपन हेयर स्टाइल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें फूलों के साथ आप और खूबसूरत अंदाज दे सकती हैं। 

इतना ही नहीं, अगर आपको किसी शादी के फंक्शन में शामिल होना है तो आप वहां भी इस तरह की हेयर स्टाइल को कैरी कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: फेमस सेलिब्रिटीज के इन सिंपल जूड़ा हेयरस्टाइल को करें रिक्रिएट

hairstyles  with  flowers

फुल ओपन हेयर स्टाइल विद फ्लावर 

अगर आपके बाल कर्ली हैं, तो आपके ऊपर यह हेयर स्टाइल बहुत अच्‍छा लगेगा। यदि आपके बाल स्ट्रेट  (पांच तरीकों से करें बालों को स्ट्रेट) हैं तो आप बालों को कर्ली लुक देकर भी इस हेयरस्टाइल को पा सकती हैं। इस हेयरस्टाइल को अपनाने के लिए आप इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर सकती हैं। 

  • बाल यदि कर्ली नहीं हैं तो आपको कर्लिंग मशीन के द्वारा बालों में सॉफ्ट कर्ल्स बनाने हैं, आप चाहें तो अपने बालों को हैवी कर्ली लुक भी दे सकती हैं। 
  • इसके बाद आपको अपने आउटफिट के अनुसार बालों के लिए फ्लोरल टिकटैक क्लिप्स का इस्तेमाल करना है। आप अपनी पसंद के अनुसार छोटी या बड़ी किसी भी तरह की क्लिप्‍स का चुनाव कर सकती हैं। 
  • आपको सबसे ज्यादा सावधानी इन क्लिप्स को बालों में सेट करते वक्त बरतनी होगी। क्लिप्स को एक साथ एक ही स्थान पर न लगाएं बल्कि आपको बालों में थोड़े-थोड़े गैप में ही इन क्लिप्स को लगाना चाहिए।  
  • अगर आपके बाल लंबे हैं तो आप 10 से 12 क्लिप्‍स का इस्तेमाल कर सकती हैं, वहीं बाल छोटे हैं तो 5 क्लिप्स में भी आपका काम हो जाएगा। 
 
bridal  hairstyles  with  flowers  indian

लॉन्ग वेव्स के साथ बालों में लगाएं फूल 

स्ट्रेट बालों को वेवी लुक देकर एक अच्छा लुक पाया जा सकता है। इस हेयर स्टाइल को और भी बेहतर बनने के लिए आप हेड क्राउन पर फूलों का गुच्छा लगा सकती हैं। चलिए हम आपको यह हेयर स्टाइल बनाने के स्‍टेप्‍स बताते हैं- 

  • सबसे पहले बालों को कर्ल मशीन से लॉन्ग वेव्स दें। इससे आपके बालों में लॉन्ग कर्ल्स नजर आने लग जाएंगे। 
  • इसके बाद आपको बालों को फ्रंट से पीछे करते हुए हेड क्राउन पर फूल लगाने हैं। अब ये आपकी पसंद है कि आपको बालों में फूल किस अंदाज में लगाने हैं। आप फूलों को थोड़ा टेढ़े अंदाज में भी लगा सकती हैं और किसी अन्‍य डिजाइन में भी हेयर पिन की मदद से लगा सकती हैं। 
  • इसके बाद बालों में सेटिंग स्प्रे लगाएं और आपकी हेयर स्टाइल तैयार है। 
open  hair  bridal  hairstyles

हाफ पिनअप हेयरस्टाइल विद फ्लावर 

आपके बाल स्ट्रेट, कर्ली या वेवी, कैसे भी हों। आप इस हेयर स्टाइल को कैरी कर सकती हैं। इसके लिए आपको इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा- 

  • बालों को सबसे पहले हाफ पिनअप कर लें। आप चाहें तो फ्रंट पर कोई हेयर स्टाइल बनाते हुए भी बालों को बैक में हाफ पिनअप कर सकती हैं। 
  • इसके बाद में यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आप बालों को वेवी लुक देना चाहती हैं या नहीं। आप स्‍ट्रेट बालों को हाफ पिनअप करके भी बैक में फूल लगा कर उन्हें खूबसूरत अंदाज दे सकती हैं। 
  • इसके बाद आप अपने आउटफिट के हिसाब से फूलों का चुनाव करें। आपको बता दें कि बाजार में आपको बालों में लगाने वाले आर्टिफिशियल फ्लावर भी मिल जाएंगे, जिन्हें आप बालों में सजा सकती हैं। 
  • इस तरह से आपका यह हेयरस्टाइल भी पूरा हो जाएगा। 

Recommended Video

अगर आपको भी किसी वेडिंग फंक्शन में जाना है और आप अपने लिए अच्छा सा हेयर स्टाइल तलाश रही हैं, तो आप भी ऊपर बताए गए हेयर स्टाइल को कैरी कर सकती हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, आप भी इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।