शादी का दिन हर लड़की के लिए बेहद खास होता है। इस खास अवसर पर हर लड़की सबसे सुन्दर दिखना चाहती है और इसके लिए वह अपने आउटफिट पर खासा ध्यान देती है। यूं तो वेडिंग फंक्शन के लिए लहंगे को ही सबसे बेस्ट माना जाता है। लेकिन इसके अलावा कुछ लड़कियां अपनी शादी के लिए साड़ी को भी चुनती है। वेडिंग के खास दिन आपकी साड़ी ऐसी होनी चाहिए, जो एक रॉयल लुक दें। इसके लिए बनारसी साड़ी से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। बनारसी साड़ी की खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिर्फं आम लड़कियां ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड दीवाज ने भी इसे अपने वेडिंग फंक्शन का हिस्सा बनाया।

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भी अपने रिसेप्शन पर बनारसी साड़ी ही पहनी थी, जिसमें वह बेहद ब्यूटीफुल लग रही थी। बनारसी साड़ी एक सदाबहार आउटफिट है, जो कभी भी ट्रेंड से आउट नहीं होता। ऐसे में अगर आप भी अपने वेडिंग लुक में बनारसी साडी पहनना चाहती हैं और अब उसकी शॉपिंग के लिए जा रही हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए-

जरूरी है रिसर्च

tips to buy banarasi saree for wedding

बनारसी साड़ी पहनने या खरीदने से पहले आपको थोड़ा रिसर्च वर्क करना होगा। मसलन, शैली और डिजाइन के आधार पर बनारसी साड़ी में कई विविधताएं हैं। उनमें से कुछ हैं शट्टिर बनारसी, कोरा बनारसी, जॉर्जेट बनारसी, जांगला बनारसी, तनचोई बनारसी, कटवर्क बनारसी, बुटीदार बनारसी। इसलिए आपसे शॉपिंग के दौरान कोई गलती ना हो तो सबसे पहले कुछ रिसर्च करें, इससे आपको बनारसी साड़ी की विविधता के बारे में पता चलेगा। साथ ही आप अपने लिए एक बेहतरीन बनारसी साड़ी खरीद पाएंगी।

कलर पर करें फोकस

tips to buy banarasi saree for wedding

जब आप वेडिंग फंक्शन के लिए बनारसी साड़ी खरीद रही हैं तो आपको ओकेजन का भी ख्याल रखना होगा। मसलन, वेडिंग डे के लिए लाल पारंपरिक रूप से सबसे अधिक पसंद किया जाता है। इसके अलावा, आप डार्क पिंक कलर भी चुन सकती हैं। वहीं वेडिंग के अन्य फंक्शन के लिए (वेडिंग रिसेप्शन के ये 4 यूनिक आइडिया) आप अपनी पसंद के आधार पर किसी भी रंग का विकल्प चुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- बनारसी साड़ी हो गई है पुरानी तो उससे बनाएं ये नए आउटफिट

बॉडी टाइप भी है अहम्

tips to buy banarasi saree for wedding

बनारसी साड़ी पहनते समय बॉडी टाइप पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है, क्योंकि साड़ी आपकी बॉडी टाइप को exhibit करती हैं और फीचर्स को कॉम्पलीमेंट करती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप लम्बी और स्लिम हैं तो आप ऐसी बनारसी साड़ी पहनें, जिसमें बड़े मोटिफ और हैवी बार्डर हों। वहीं अगर आपकी हाइट कम है तो आप लाइट कलर्स, वर्टिकल प्रिंट और शार्ट बार्डर को चुनें।

Recommended Video

तय करें बजट

tips to buy banarasi saree for wedding

बनारसी साड़ी की कीमत उसके मैटिरियल, डिजाइन, एंब्रायडरी और ब्रांड पर तय होती है। इसलिए जब भी आप बनारसी साड़ी खरीदने जाएं तो पहले उसके लिए एक बजट तय कर लें। इससे दो लाभ होंगे। सबसे पहले तो आपकी वेडिंग शॉपिंग ओवरबजट नहीं होगी। इसके अलावा, जब आपने पहले से बजट तय किया होगा तो इससे आप तय कीमत में कई ऑप्शन ढूंढ पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें- अपनी शादी के दिन लाल रंग के लहंगे को इन हीरोइन्स ने कहा बाय बाय

जरूरी है ट्रायल

tips to buy banarasi saree for wedding

कई बार ऐसा होता है कि कोई आउटफिट देखने में अच्छा लगता है, लेकिन पहनने पर वह लुक नहीं आता, जिसकी आपको इच्छा होती है। इसलिए अगर आप वेडिंग के लिए बनारसी साड़ी सलेक्ट कर रही हैं तो खरीद से पहले बनारसी साड़ी को ट्रायल देना न भूलें। हमेशा सेल्सपर्सन से ट्रायल के लिए कहें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।