जब एक मजेदार फिजिकल एक्टिविटी की बात हो तो उसमें यकीनन स्विमिंग का नाम लिया जा सकता है। पानी के भीतर मस्ती करने से ना केवल आपको एक रिफ्रेशनेस का अहसास होता है, बल्कि इससे टोन्ड बॉडी पाने में भी मदद मिलती है। यह आपके तनाव व दिनभर की थकान को भी दूर करने में कारगर है। हो सकता है कि आपको भी स्विमिंग करना अच्छा लगता हो और ऐसे में जब भी आप स्विमिंग करती हैं तो यकीनन स्विम सूट कैरी करती होंगी। 

यूं तो मार्केट में कई तरह के स्विम सूट मिलते हैं और आपने अपने फिगर के अनुसार उन्हें सलेक्ट भी किया होगा। लेकिन सिर्फ सही टाइप के स्विम सूट को चुनना ही काफी नहीं है। जरूरी है कि आप अपने स्विम सूट का सही तरह से ख्याल भी रखें ताकि वह जल्दी खराब ना हो। कई बार देखने में आता है कि महिलाएं बहुत ही मन से स्विम सूट खरीदती हैं और उसे पहनती भी हैं, लेकिन वह जल्द ही खराब हो जाता है, जिससे फिर उन्हें दोबारा उसे खरीदना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो चलिए आज हम आपको स्विम सूट की केयर करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

हर बार वॉश करें स्विम सूट

अगर आप स्विम सूट की शेल्फ लाइफ बढ़ाना चाहती हैं तो उसका सबसे पहला और जरूरी स्टेप है कि आप स्विम सूट को पहनने के बाद हर बार वॉश करें, फिर भले ही आप पानी में जाएं या नहीं। दरअसल, स्विम सूट पहनते समय हम सभी सनस्क्रीन अपनी स्किन पर जरूर अप्लाई करते हैं। सनस्क्रीन में ऐसे तत्व होते हैं जो आपके स्विम सूट के लिए हानिकारक हो सकते हैं और यह मैटीरियल के ब्रेकडाउन की वजह भी बन सकते हैं।

ना करें मशीन वॉश

भले ही हर बार स्विम सूट को क्लीन करना जरूरी है, लेकिन फिर भी आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इन्हें वॉशिंग मशीन में क्लीन न करें और न ही किसी रेग्युलर डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। बेहतर परिणाम के लिए, अपने स्विमिंग सूट को हाथ से धोएं और विशेष रूप से डेलीकेट या हाई स्पैन्डेक्स-सामग्री वाले कपड़ों के लिए डिज़ाइन किए गए डिटर्जेंट का उपयोग करें। यह आपके स्विम सूट के कलर को बनाए रखेगा और महीन रेशों को नुकसान पहुंचाए बिना तेल और रसायनों को सुरक्षित रूप से हटा देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- 

हाथ से कुछ इस तरह धोएं

suit in hindi

यह तो सच है कि आपको स्विमसूट को हाथ से धोना चाहिए। लेकिन आप अपने स्विमसूट को हाथ से कैसे धोते हैं, इससे भी बहुत फर्क पड़ता है। सबसे पहले, आप एक बाल्टी में ठंडे पानी को भरें और उसमें एक कप माइल्ड डिटर्जेंट या सफेद सिरका मिलाएं। स्विमिंग सूट को घोल में 30 मिनट तक भीगने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे सुखाने के लिए, अपने स्विम सूट को एक साफ सूखे तौलिये में धीरे से रोल करें, अतिरिक्त पानी निकालने के लिए हल्के से दबाएं। ध्यान रखें कि कभी भी स्विमिंग सूट को मशीन में ड्रायर या हाथ से ना निचोड़ें, क्योंकि ऐसा करने से स्पैन्डेक्स फाइबर को नुकसान हो सकता है। अंत में आपसूट को सूखने के लिए सपाट जगह पर रखें।

इन बातों का रखें ध्यान

suit care

  • स्विम सूट की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। जैसे-
  • रात भर स्विमसूट को भिगोकर न रखें। यह फैब्रिक को ढीला कर सकता है।
  • कभी भी स्विमसूट को सीधे धूप में न सूखने दें। इससे आपका स्विम सूट (स्विम सूट आउटफिट) फेड हो सकता है।
  • स्विमसूट को ड्रायर में न रखें। गर्मी स्पैन्डेक्स की इलास्टिसिटी को कमजोर करती है। 
  • स्विमसूट को कभी भी हैंग करके ना सुखाएं। लटकने से परिधान का आकार बदल सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik