इन 10 आसान ट्रिक्स से बारिश के मौसम में मिनटों में सुखाएं गीले कपड़े

अगर आप बारिश के मौसम में गीले कपड़ों को सुखाने की समस्या से परेशान हैं तो यहां बताए टिप्स को फॉलो करना न भूलें। 
Shutterstockhow to dry wet clothes easy tips

मानसून ने काफी पहले ही दस्तक दे दी है। रिमझिम फुहारों का मज़ा उठाना हम सभी को पसंद आता है और गीली मिट्टी की खुशबू ताजगी से भर देती है। खिड़की से झांकते हुए, हरी घास पर पानी की बूंदों को देखते हुए गर्म कप कॉफी की चुस्की लेते हुए मानसून का मज़ा लेना भला किसे पसंद नहीं आता है। लेकिन मानसून में सबसे बड़ी समस्या होती है कपड़ों का सूखना। जहां कई दिनों तक धूप नहीं निकलती है वहीं कपड़े ठीक से न सूख पाने की वजह से कपड़ों से बदबू भी आने लगती है। 

ऐसे में यदि हम कई दिनों तक गीले कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं तो ये त्वचा संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकती है। बारिश में गीले कपड़ों को सुखाना भले ही थोड़ा कठिन काम हो लेकिन यहां बताए गए कुछ टिप्स से आप अपने कपड़ों को आसानी से सुखाने के साथ इनकी नमी को भी दूर कर सकती हैं। आइए जानें कैसे -

1कपड़े के स्टैंड का प्रयोग

clothe stand monsoon

जी हां जब मानसून की बात आती है तो कपड़ों का रैक या स्टैंड एक अच्छे उद्देश्य की पूर्ति करता है। ऐसे में आपको कपड़ों को जल्दी सुखाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए स्टैंड और रैक को कमरे के अंदर भी रखा जा सकता है और इसमें कपड़ों को हैंग करके पंखे के नीचे आसानी से सुखाया जा सकता है। इसके लिए  बेशक, आपको बिजली से सुखाने की भी आवश्यकता नहीं होगी, बस कपड़े धो लें और उन्हें कपड़े के स्टैंड या कपड़ों के रैक पर लटका दें ताकि यह पूरी तरह से सूख जाएं।

2घर के अंदर नमी को नियंत्रित करें

humidifaier for moisture control

बारिश के मौसम में घर के अंदर की नमी कमरे के अंदर के माहौल और आपके स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद परेशान करने वाली हो सकती है। मानसून में सूखे कपड़े मिलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब आप कमरे में नमी का स्तर कम रखते हैं, तो इससे दोनों कपड़ों को जल्दी सूखने में आसानी होती है इसके लिए आप ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

3आयरन का करें इस्तेमाल

use iron for clothes

आमतौर पर हम सभी अपने कपड़े पूरी तरह से सूखने के बाद आयरन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जब बारिश में कपड़े सुखाने हों तो आयरन का इस्तेमाल एक आसान तरीका है। इसके इस्तेमाल से बची हुई नमी कम हो जाएगी। यदि आप पाते हैं कि आपके कपड़ों के मोटे हिस्सों जैसे जींस या टीज़ में नमी है तो आप वास्तव में उन्हें आयरन कर सकते हैं और उन्हें आसानी से सुखा सकते हैं।

 

4हेयर ड्रायर का करें इस्तेमाल

hair dryer use

अगर आपके घर में हेयर ड्रायर है और आप कहीं बाहर जा रहे हैं और प्राथमिकता वाले कपड़े सूखने का इंतजार कर रहे हैं तो आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कपड़ों को सुखाने के लिए कर सकते हैं। जी हां, बारिश के मौसम में कपड़े सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह इस्तेमाल में आसान और प्रभावी होता है। 

 

5हैंग करके अतिरिक्त पानी को निकालें

hang clothes

यदि आप वाशिंग मशीन में कपड़े धोती हैं तब भी कपड़ों में थोड़ा पानी बचता है। इसलिए कपड़ों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए गीले कपड़ों को हमेशा हैंगर में लटकाकर रखें। यदि कपड़े हाथ से धो रही हैं तब भी इन्हें थोड़ी देर तक बाथरूम में ही हैंगर में लटकाएं जिससे अतिरिक्त पानी निकल सके। 

 

6कूलर में सुखाएं कपड़े

use cooler for clothes

मौसम ठंडा हो जाए तो कूलर की जरूरत नहीं लगती, लेकिन यह कपड़े सुखाने के लिए बहुत काम आ सकता है। कपड़ों को स्टैंड पर डालें और उनके सामने कूलर चालू कर दें। हालांकि, ध्यान रहे कि इस दौरान कूलर का वॉटर पंप बंद हो, नहीं तो कपड़ों में नमी आ जाएगी और उन्हें सूखने में भी ज्यादा समय लगेगा।

7वाशिंग मशीन का ड्रायर

use washing machine

बारिश के मौसम में जब भी कपड़े धोएं उन्हें मशीन में ही अच्छी तरह सुखाने के लिए मशीन के ड्रायर का टाइम थोड़ा बढ़ा दें। इसका मतलब ये हुआ कि यदि आप आमतौर पर 1 मिनट तक ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो इसके टाइम को बढ़ाकर 3 मिनट कर दें। मशीन में अच्छी तरह से सूखे कपड़े बिना धूप के ही पंखे में सूख जाते हैं। 

 

8AC की आउटर यूनिट के पास सुखाएं कपड़े

ac outer unit

बारिश के मौसम में अक्सर नमी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में घर में ए सी चलाना जरूरी होता है। ए सी की आउटर यूनिट हमेशा गरम होती है इसलिए कपडे सुखाने के लिए आप कपड़ों का स्टैंड ए सी की आउटर यूनिट के पास रख सकती हैं। इस कपड़े बहुत जल्दी सूख जाते हैं। 

9हीटर का करें इस्तेमाल

heater use for clothes

वैसे तो हीटर का इस्तेमाल ठण्ड के मौसम में होता है लेकिन बारिश में भी आप कपड़ों को सुखाने के लिए हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकती हैं। गीले कपड़ों का पानी अच्छी तरह से निकालकर इन्हें हीटर या ब्लोअर के पास रखें। बहुत जल्द ही कपड़े अच्छी तरह से सूख जाते हैं। 

 

10गरम पानी के भगोने का इस्तेमाल

hot water use

यदि आप बिजली के किसी उपकरण का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो कपड़े सुखाने के लिए एक बड़े भगोने में पानी उबालें। जब पानी का भगोना अच्छी तरह से गरम हो जाए तब इसे गीले कपड़ों के ऊपर रखें। इस युक्ति से भी बहुत जल्दी कपड़े सूख जाते हैं। 

उपर्युक्त सभी युक्तियां बारिश के मौसम में कपड़े सुखाने के लिए कारगर हैं इसलिए आप आसानी से इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।