बालों की उचित देखभाल के लिए बहुत जरूरी है कि आप उन्हें साफ-सुथरा रखें। आमतौर पर महिलाएं बालों को साफ करने के लिए शैंपू का इस्तेमाल करती हैं। बाजार में आपको बहुत सारी अच्छी ब्रांड में शैंपू मिल जाएंगे। इसके साथ ही, आपको अपने बालों के टेक्‍सचर के हिसाब से ही शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। 

लेकिन कई बार आपात स्थिति में जब आपके पास शैंपू नहीं होता है, तो आप क्‍या करती हैं? क्‍या आपने कभी शैंपू के न होने पर बॉडी वॉश या साबुन से बालों को वॉश किया है? आप ऐसी स्थिति में कभी न कभी तो जरूर पड़ी होंगी और आपने तब काम चलने के लिए शैंंपू  के अल्‍टरनेटिव की तलाश भी की होगी। हो सकता है कि आप में से कुछ महिलाओं ने साबुन और बॉडी वॉश से बालों को वॉश भी कर लिया होगा। 

मगर इस विषय में ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ का कहना है, 'बालों को साबुन या फिर बॉडी वॉश से साफ करने का आइडिया बिल्कुल सही नहीं है। इससे आप केवल अपने बालों को खराब करती हैं। साबुन में मौजूद हार्ड केमिकल आपके बालों की ऊपर की परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।'

इतना ही नहीं, पूनम साबुन, बॉडी वॉश और फेस वॉश से बालों को वॉश करने के और भी नुकसान बताती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिजी बालों पर ये तरीके आजमाएंगे तो हो सकते हैं बाल रेशम से मुलायम

hair wash with soap reaction

ठीक से साफ नहीं होते हैं बाल 

आप कितनी भी कोशिश कर लें मगर साबुन, फेस वॉश और बॉडी वॉश ( DIY बॉडी वॉश) से बाल ठीक से साफ नहीं हो पाते हैं। सबसे पहली बात तो यह है कि बालों में इन्‍हें लगाते ही बालों में ड्राईनेस आने लग जाती है और इस वजह से स्‍कैल्‍प को साफ कर पाना मुश्किल हो जाता है। पूनम कहती हैं, 'अगर शैंपू नहीं है तो बालों में एप्‍पल साइडर विनेगर लगा लें। इससे बाल बेशक डीप क्लीन न हों, मगर कुछ समय के लिए फ्रेश नजर आते हैं।'

ड्राई हो जाते हैं बाल 

साबुन और बॉडी वॉश में हार्ड कास्टिक होता है, जो बालों को इतना ज्यादा ड्राई बना देता है कि वह उलझ जाते हैं। इतना ही नहीं, इससे बाल टूटने लगते हैं और सूखने पर बालों में ठीक से कंघी भी नहीं हो पाती है। बालों में बहुत अधिक वॉल्यूम आ जाने के कारण उन्हें मैनेज करना भी मुश्किल हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: बालों को लंबा करने में मदद करेंगी एक्‍सपर्ट की ये टिप्‍स

बालों में आ जाती है हार्डनेस 

ड्राईनेस के साथ ही बालों में कड़कपन भी आ जाता है। बाल इतने ज्‍यादा हार्ड हो जाते हैं कि उन्हें न तो आप खोल कर रख सकती हैं और न ही उन्हें बांध सकती हैं। अगर आपके बाल पहले से ही ड्राई हैं, तो साबुन और बॉडी वॉश या फिर फेस वॉश का इस्तेमाल उन्हें और भी ज्यादा ड्राई बना देगा।   

wash hair with soap bar

बालों की चमक हो जाती है गायब 

इस तरह से बालों को वॉश करने से उनकी चमक भी खो जाती है। वह फ्रिजी नजर आते हैं और बार-बार उलझते हैं। अगर आपने ऐसा किया है और बाल बहुत ड्राई हो रहे हैं, तो बालों में ढेर सारा नारियल का तेल लगा लें। पूनम कहती हैं, 'नारियल के तेल को हल्का गर्म करके डीप मसाज लें।'

Recommended Video

बालों के रंग पर पड़ता है असर  

साबुन और बॉडी वॉश में मौजूद हार्ड केमिकल आपके बालों के रंग को फेड भी कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको अपने बालों से प्‍यार है, तो भूल कर भी यह गलती न करें। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

 Image Credit: Freepik