• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Style Hacks: डिजाइनर पेटीकोट के साथ साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल

सिंपल साड़ी को डिजाइनर पेटीकोट पर ड्रेप करने का स्टाइलिश अंदाज आप इस आर्टिकल को पढ़ कर सीख सकती हैं।  
author-profile
Next
Article
saree  draping  in  western  style

साड़ी पहनने के नए-नए अंदाज तलाशने वाली महिलाएं, कभी भी साड़ी पहनने से बोर नहीं होती हैं। साड़ी सिंपल हो या डिजाइनर उन्हें साड़ी को स्टाइलिश अंदाज देना भी बखूबी आता है। आमतौर पर देखा गया है कि साड़ी सिंपल हो या डिजाइनर महिलाएं साड़ी के साथ साधारण पेटीकोट ही पहनती हैं। जाहिर है, पेटीकोट साड़ी के नीचे छुप जाता है इसलिए वह दिखने में कैसा लगता है, इससे किसी को क्‍या फर्क पड़ता है। 

मगर, अब ट्रेंड बदल रहा है। महिलाएं साड़ी के साथ-साथ पेटीकोट को भी फ्लॉन्ट करने से पीछे नहीं हट रही हैं। इसलिए मार्केट में पेटीकोट की कई वैरायटी आप देख सकती हैं। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि डिजाइनर पेटीकोट के ऊपर साड़ी पहनने का बेस्ट तरीका क्या हो सकता है? अगर नहीं सोचा है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

दरअसल, सेलिब्रिटी साड़ी ड्रेपर डॉली जैन ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने रफल पेटीकोट के साथ सिंपल लुक वाली साड़ी को ड्रेप करने का तरीका बताया है। तो अगर आप भी डिजाइन पेटीकोट के ऊपर साड़ी पहन रही हैं, तो इस ड्रेपिंग स्टाइल का अपना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सिंपल कॉटन ब्लाउज को कैसे बनाएं डिजाइनर

saree on  petticoat  draping  style

स्‍टेप- 1 पेटीकोट को कैसे बांधें? 

जिस तरह से साड़ी पहनने का नियम होता है, ठीक उसी प्रकार से पेटीकोट पहने के लिए आपको कुछ रूल्स फॉलो करने होते हैं- 

  • यदि आप उल्टे पल्ले की साड़ी पहन रही हैं, तो आपको साड़ी को राइट साइड में बांधना चाहिए। वहीं अगर आप सीधे पल्ले की साड़ी पहन रही हैं तो आपको साड़ी को लेफ्ट साइड में बांधना चाहिए। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि पेटीकोट में जो डोरी डालें, वह कॉटन की हो। कॉटन की डोरी आसानी से बंधती है और फिसलती भी नहीं है। वहीं नायलॉन की डोरी  फिसलती  है और बहुत जल्‍दी खुल भी जाती है। 
  • साधारण पेटीकोट को अपनी हील से थोड़ा ऊंचा बांधे, वहीं पेटीकोट डिजाइनर है तो आप उसे साड़ी के लेंथ से मैच करते हुए उतनी ही ऊंचाई पर बांध सकती हैं। 
  • अगर आप डिजाइनर फ्रिल या फिर रफल वाला पेटीकोट पहन रही हैं, तो आपको उसे साड़ी की हाइट पर ही बांधना चाहिए। 
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

 

स्‍टेप-2 साड़ी की लोअर प्‍लेट्स कैसे बनाएं?

अगर आप अलग अंदाज में साड़ी पहनना चाहती हैं ,तो आपको पेटीकोट में साड़ी को बेसिक टकइन करने की जरूरत नहीं है। आप साड़ी की लोअर प्‍लेट्स बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं- 

  • आपको साड़ी पहनने की शुरुआत में ही लोअर प्‍लेट्स (प्‍लेट्स की सिकुड़न को इस तरह करें दूर) बना लेनी हैं। 
  • साधारण साड़ी ड्रेपिंग के दौरान आप जिस तरह से लोअर प्‍लेट्स बनाती हैं, उससे थोड़ा अलग हट कर आपको अधिक चौड़ी लोअर प्‍लेट्स बनानी हैं। 
  • आमतौर पर साड़ी में जब भी लोअर प्‍लेट्स बनाई जाती हैं, उन्हें एक साथ ही पेटीकोट के अंदर टकइन किया जाता है, मगर यहां आपको एक-एक प्लेट को थोड़ी-थोड़ी दूरी पर टकइन करना है। 
  • फ्रंट पर प्‍लेट्स को इस तरह से टकइन करने पर उसमें लहंगे जैसा घेर आ जाएगा। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि अलग-अलग प्लेट को टकइन करने पर साड़ी की प्‍लेट्स ऊंची-नीची न हो जाएं। 
petticoat hacks

स्‍टेप-3 कैसे बनाएं साड़ी की शोल्‍डर प्‍लेट्स? 

इस तरह से साड़ी पहन रही हैं तो आपको लोअर प्‍लेट्स के साथ-साथ साड़ी की शोल्‍डर प्‍लेट्स को भी बहुत ही ध्यान से बनाना चाहिए- 

  • इस तरह से साड़ी ड्रेपिंग कर रही हैं, जो कमर की आधी गोलाई तक आपको लोअर प्‍लेट्स को अलग-अलग करके टकइन करना होता है। ऐसे में बची हुई साड़ी से आपको पल्लू बनाना होगा। 
  • हाफ साड़ी हाफ पेटीकोट स्टाइल ड्रेपिंग में आप पल्लू को ओपन फॉल स्‍टाइल में भी कैरी कर सकती हैं और शोल्‍डर प्‍लेट्स भी बना सकती हैं। 
  • अगर आप चाहें ,तो सीधा पल्लू भी ले सकती हैं। बस इसके लिए पेटीकोट की सेटिंग का आपको ध्यान रखना होगा।  

फैशन टिप्‍स - 

  1. इस तरह से साड़ी ड्रेपिंग आप किसी भी डे या नाइट पार्टी में कर सकती हैं। 
  2. इस बात का ध्‍यान रखें कि पेटीकोट का फैब्रिक साड़ी के फैब्रिक से मैच करता हुआ होना चाहिए। 
  3. पेटीकोट का केवल फैब्रिक ही नहीं बल्कि कलर भी साड़ी कलर से मैच होना चाहिए। 
  4. इस तरह से साड़ी पहन रही हैं तो हर प्लेट को सिक्योर करने के लिए आपको पिन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

 

उम्मीद है कि आपको साड़ी ड्रेपिंग का यह स्टाइल पसंद आया होगा। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है, तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी स्टाइलिंग टिप्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंगदी। 

 

Image Credit: cbazaar, utsavfashion, fashioncasa

Story Source: Dolly Jain/Instagram 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।