• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फैशन की दुनिया में करियर बनाने की है इच्छा तो चुनें यह ऑप्शन

अगर आप फैशन की दुनिया में अपना करियर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन ऑप्शन्स को एक्सप्लोर कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -23 Jun 2022, 14:26 ISTUpdated -26 Jun 2022, 12:59 IST
Next
Article
fashion blogs

किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए उसमें व्यक्ति की रुचि का होना बेहद आवश्यक होता है। जब आप मनचाही चीज में अपना भविष्य तलाशते हैं तो यकीनन सफलता के द्वार खुलते ही चले जाते हैं। हो सकता है कि आपको फैशन से जुड़े लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में जानना काफी अच्छा लगता हो या फिर आपका फैशन सेंस बहुत अच्छा हो। तो ऐसे में आप फैशन इंडस्ट्री में भी अपना करियर बना सकती हैं।

जब फैशन इंडस्ट्री में करियर बनाने की बात आती है तो अक्सर लोग यह सोचते हैं कि इसमें ऑप्शन्स काफी सीमित हैं। वह खुद को केवल फैशन डिजाइनर के रूप में ही स्थापित करने की जद्दोजहद में लग जाते हैं। लेकिन फैशन डिजाइनर बनने के अलावा भी आप फैशन की दुनिया में काफी कुछ कर सकते हैं और अपना खुद का एक नाम बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि फैशन इंडस्ट्री में आप किन-किन क्षेत्रों में अपने करियर की संभावनाओं को देख सकती हैं-

लिखें फैशन ब्लॉग

try fashion blog

अगर आप फैशन की गहरी समझ रखती हैं और आपके लेखन का तरीका भी अच्छा है तो ऐसे में आप फैशन ब्लॉग लिखकर अपने करियर की शुरुआत कर सकती हैं। आज के समय में चाहे पुरूष हो या महिला, वह खुद को किस सेलेब की तरह स्टाइल करने की इच्छा रखता है। आप अपने फैशन ब्लॉग के जरिए लोगों के साथ कुछ फैशन टिप्स शेयर कर सकती हैं और उनकी स्टाइलिंग में मदद कर सकती हैं। आप चाहें तो ब्लॉग के अलावा व्लॉग भी बना सकती हैं। इसके लिए किसी प्रोफेशनल डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपकी फैशन व स्टाइलिंग में गहरी समझ होनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- कुर्ती के साथ ज्यादा स्टाइलिश लुक पाने के लिए ट्राई करें ये 6 फैशन एक्सेसरीज

बनें फैशन डिजाइनर

fashion designer

रितु कुमार से लेकर मनीष मल्होत्रा व सब्यसाची जैसे फैशन डिजाइनर के कपड़े पहनने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है। आप भी बतौर फैशन डिजाइनर खुद को फैशन इंडस्ट्री में स्थापित कर सकती हैं। फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपको अपने ग्राहकों की जरूरतों के साथ-साथ लेटेस्ट फैशन ट्रेंड की भी समझ होनी चाहिए। एक फैशन डिजाइनर बनने के लिए आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा से लेकर डिग्री कोर्स कर सकती हैं। आप शुरुआत में किसी फैशन डिजाइनर के साथ काम कर सकते हैं। इसके अलावा, ब्रांडेड फैशन शोरूम, बुटीक और स्टूडियो में भी काम करने के विकल्प आपके पास मौजूद हैं।

लक्जरी ब्रांड मैनेजमेंट में बनाएं करियर

अगर आपको ना केवल फैशन की अच्छी समझ है, बल्कि आपके भीतर मार्केटिंग और बिजनेस स्किल्स भी मौजूद हैं तो ऐसे में आप लक्जरी ब्रांड मैनेजमेंट में करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं। एक लक्जरी ब्रांड के मैनेजमेंट के रूप में, आपको किसी विशिष्ट ब्रांड की मार्केट वैल्यू को बनाए रखना होता है। इसमें मार्केट रिसर्च करने से लेकर मार्केट कैंपेन, ब्रांडिंग, मल्टीमीडिया एडवरटाइजिंग कैंपेन व ब्रांड एंबेसडर के साथ मिलकर काम करना होता है। लोगों के साथ मजबूत नेटवर्क विकसित करना और दुनिया भर में यात्रा करना लक्ज़री ब्रांड मैनेजमेंट का एक बड़ा हिस्सा है। इसके लिए भी विशिष्ट कोर्स करने की आवश्यकता हेती है। पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर लग्जरी ब्रांड मैनेजमेंट कोर्स किया जा सकता है। लग्जरी ब्रांड मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आप ब्रांड मैनेजर, फैशन गुड्स प्रोडक्ट मैनेजर, फैशन रिटेल मैनेजर, फैशन पब्लिक रिलेशंस स्पेशलिस्ट, मार्केटिंग और लक्ज़री ब्रांड्स के विजुअल मर्चेंडाइजिंग मैनेजर जैसे प्रोफाइल में काम कर सकते हैं।

इमेज कंसल्टिंग

consulting

इमेज कंसल्टेंट वास्तव स्टाइलिस्ट होते हैं जो किसी व्यक्ति को उनके पर्सनल स्टाइल को ध्यान में रखकर उनके लुक को आकर्षक बनाने में मदद करते हैं। अमूमन किसी सेलेब को देखकर हम उनके स्टाइल की तारीफ करते हैं, जबकि इसके पीछे वास्तविक मेहनत इमेज कंसल्टेंट की होती है। बता दें कि उनका काम कपड़े और एक्सेसरीज़ तक ही सीमित नहीं होते। वह व्यक्ति की बॉडी लैंग्वेज पॉश्चर, से लेकर बॉडी टाइप आदि हर छोटी-छोटी डिटेल पर काम करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Career tips : एक्सर्पट से जानें कैसे चुनें अपने लिए सही करियर

तो अब आप फैशन इंडस्ट्री में खुद को किस रूप में स्थापित करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।