• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चेहरे के शेप के मुताबिक ऐसे चुनें ब्राइडल नथ

आपकी ब्राइडल नथ कैसी होनी चाहिए, यह आपके चेहरे के आकार पर निर्भर करता है। आइए आपको बताएं कि किस तरह के शेप के साथ कैसे नथ अच्छी लगेगी। 
author-profile
Published -26 May 2022, 13:21 ISTUpdated -26 May 2022, 13:55 IST
Next
Article
how to choose bridal nath according to face shape

एक दुल्हन के लिए नथ बहुत महत्वपूर्ण होती है। यह उसके सुहाग की निशानी होती है और साथ ही आपके ब्राइडल वियर में चार चांद लगाती है। अब सोचिए अगर आप ऊपर से नीचे तक एकदम जंच रही हों और बस एक नथ के कारण आपके चेहरे पर कमी दिखने लगे तो आपको कैसा लगेगा?

ब्राइडल नथ पहनते वक्त हममें से अधिकतर लड़कियां अपने चेहरे के शेप को नजरअंदाज करती हैं और जल्दबाजी में किसी भी तरह की नथ ले लेती हैं। आप ब्राइडल नथ सही ढंग से तभी चुन पाएंगी जब आपको अपने चेहरे का सही शेप पता होगा।

अगर आपका चेहरा गोल है, तो आपको कैसी नथ पहननी चाहिए, अगर छोटा है, तो किस तरह की नथ हो यह सब पता होना बहुत जरूरी है। चलिए तो फिर आपको बताते हैं कि किस तरह के चेहरे पर कैसी नथ सुंदर लेगेगी।

1- गोल चेहरे पर छोटी नथ 

small nath for round face

गोल चेहरे वाली महिलाओं के फीचर्स साफ पता नहीं चलते हैं। ऐसा शेप आपको हैवी भी दिखाता है और अगर ऐसे में आप गलत ज्वेलरी पहन लें तो और ज्यादा चबी और हैवी लग सकती हैं। ऐसे चेहरे वाली लड़कियों को बड़ी नथ नहीं पहननी चाहिए। कम एम्बेलिश्ड वाली मिनिमल नथ राउंड फेस पर बहुत अच्छी लगती है। एक ऐसी एम्बेलिश्ड वाली नथ चुनें जो साइड की बजाए नीचे की ओर पॉइंट करे। ऐसी नथ आपके चेहरे की गोलाई को कम कर उसमें लंबाई भी जोड़ेगी। इसके साथ ही लेयर चेन नथ के साथ अटैज नहीं होनी चाहिए। यह भी आपके चेहरे को गोल और हैवी दिखाएगी।

इसे भी पढ़ें : हर ब्राइड को पता होने चाहिए ये हैक्स, नथ पहनने में नहीं होगी दिक्कत

2- स्क्वायर चेहरे पर मीडियम साइज नथ

medium size nath for square face

स्क्वायर शेप वाली महिलाओं के जॉलाइन और चीकबोन्स शार्प होते हैं। यह चेहरे को डेफिनेशन देते हैं और इसलिए आपकी फेशियल ज्वेलरी ऐसी होनी चाहिए, तो आपके चेहरे पर एक सॉफ्ट लुक दे। आपको नथ चुनते वक्त यह ध्यान रखना चाहिए कि आप मीडियम साइज की नथ लें, जिसमें हाफ एम्बेलिशमेंट हो। इसके अलावा अगर आप बड़ी नथ चुन रही हैं, तो उसमें किसी तरह का भारी काम या एम्बेलिशमेंट नहीं होना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि नथ में या तो एकदम पतली चेन हो या कोई भी चेन न हो, ताकि आपके चेहरे को और ज्यादा चौड़ाई न मिले।

3- ओवल चेहरे पर बड़ी नथ

ओवल चेहरा या ऑब्लॉन्ग चेहरा ऐसा होता है, जिसपर सब अच्छा लगता है। ओवल चेहरा एकदम सिमिट्रिकल होता है और इसलिए आप अपनी फेशियल ज्वेलरी के साथ कई सारे एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।  ऐसे शेप पर बड़ी नथ जबरदस्त लगती है। अगर आपको यह डर है कि नथ आपके लिप्स को छिपा रही है तो आप मध्यम आकार की नथ चुनें। नथ के साथ अटैच की हुई चेन भी आपके चेहरे पर एक विशेष फीचर जोड़ती है। आप हर तरह के एम्बेलिशमेंट के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। 

4- हार्ट शेप चेहरे पर बड़ी नथ

big nath on heart shape face

अगर आपके चेहरे का आकार दिल की शेप में है, तो जाहिर है कि आपका माथा बड़ा और चिन पॉइंटेड होगी। यही फीचर आपके चेहरे को खास बनाते हैं। ऐसे चेहरे में वैसे तो छोटी और बड़ी दोनों तरह की नथ अच्छी लगेंगी, लेकिन हैवी एम्बेलिशमेंट के साथ बड़ी नथ आपके माथे से अटेंशन हटाती है। ऐसी नथ न चुनें जो आपके चेहरे को और भी छोटा दिखाए। आपकी ब्राइडल नथ ऐसी होनी चाहिए जो आपकी जॉलाइन को हाइलाइट करे। एक बीड के साथ पतली नथ भी ऐसे चेहरे पर बहुत अच्छी लगती है।

इसे भी पढ़ें : Expert Tips: दुल्‍हन की नथ सेट करने के आसान टिप्‍स

5-डायमंड चेहरे पर मीडियम साइज नथ

medium size nath on diamond shape face

अगर आपके चेहेर की शेप डायमंड है, तो आपके चीकबोन्स फेशियल फीचर में स्टैंड आउट करते होंगे। इसलिए आपको ऐसी ज्वेलरी पहननी चाहिए, जो आपके फीचर को दबाने की बजाए एन्हांस करे और ऐसा भी न हो कि आपके चीकबोन्स बहुत ही ज्यादा दिखें। ऐसे चेहरे वाली महिलाओं की नाक भी शार्प होती है, तो बहुत बड़ी नथ चुनने से बचें। यह आपके चीक्स पर ज्यादा अटेंशन लाती है। पारंपरिक नथनी जो थोड़ी ट्विस्टेड हो वो भी आपके चेहरे पर सुंदर लगेगी। स्मॉल डायमीटर वाली एम्बेलिश्ड नथ (ऐसे करें ब्राइडल नथ को 'पर्सनलाइज्ड') आपके फीचर को अच्छे से दिखाती है।

Recommended Video

अब आप अपने चेहरे के आकार को माप कर अपने लिए बेस्ट ब्राइडल नथ चुन सकती हैं। ट्रेडिशनल और मॉर्डन के ट्विस्ट के साथ ये नथ आपके लुक और चेहरे के फीचर्स को एन्हांस करेंगी। 

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Instagram@mouniroy, k4fashion & google

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।