सभी गहनों में से अगर कोई ऐसा गहना है जो दुल्हन के लुक को तुरंत अपलिफ्ट करता है, तो वह नथ है। सुंदर मोतियों में पिरोया गया एक नाक पर पहना गया छल्ला आपके पूरे लुक में चार चांद लगा देता है। सदियों से दुल्हनें नथ को पहनती आई हैं। हालांकि वक्त बदलते ही इनके साइज में भी बदलाव आ गया।

इसकी खूबसूरती और आकर्षण के कारण ही दुल्हनें इसे अपने सबसे खास दिन पर पहनती हैं। लेकिन इनका भारीपन इसे पहनने में थोड़ा असहज बनाता है। काफी देर पहनने पर नाक में दर्द होने लगता है और उसका बार-बार खिसकना भी परेशान करता है।

अब ऐसे में कैसे कोई नथ पहने? तो अगर आपकी नाक छिदी है या नहीं, हम आपको नथ पहनने के कुछ हैक्स बताने वाले हैं। ये हैक्स आपके बहुत काम आएंगे और आप बिना टेंशन के अपनी सुंदर सी नथ को फ्लॉन्ट कर सकेंगी।

इसे भी पढ़ें :हैवी इयररिंग्स पहनने के ये टिप्स और ट्रिक्स नहीं जानती होंगी आप

अगर नाक छिदी नहीं है तो अपनाएं ये टिप्स

tips to wear heavy nose ring easily

चूंकि आपकी नाक छिदवाई नहीं गई है और आपको नोज रिंग/पिन पहनने का कोई अनुभव नहीं है, इसलिए आपको अतिरिक्त सतर्क रहना होगा। अटैच करने वाली नथ को आप इन टिप्स के द्वारा पहन सकती हैं।

  • जब आप नथ खरीदें तो घर पर कुछ दिन नथ पहनने की आदत डालें। इससे आप नथ के साथ सहज होंगे और उसे कैरी कर पाएंगी।
  • बहुत भारी नथ चुनने से बचें। यह आपकी नाक पर नहीं टिकेकी। इसकी बजाय हल्की और मिनिमल काम वाली नथ को चुनें।
  • नथ के साथ चेन भी लें। इससे आपकी नथ बार-बार खिसकेगी नहीं और चेन से आपकी नथ को एक जगह सेट होने का सपोर्ट मिलेगा।
  • इसे ज्यादा जोर से न दबाएं। बहुत सारी दुल्हनें इसे सेट करने के लिए इसे बहुत जोर से दबाती हैं। इससे आपको दर्द भी होगा और नथ की शेप भी खराब हो सकती है।
  • खाने से पहले नाथ को उतार लें। इससे आपको शुरू में थोड़ी जलन और दर्द रहेगा, लेकिन खाना खाने के दौरान आपको राहत मिलेगी। जब फोटो सेशन हो तो इसे फिर से पहन सकती हैं।

अगर आपकी नाक छिदी है तो अपनाएं ये टिप्स

deepika padukone wearing nath

जो महिलाएं नोज रिंग या पिन्स पहनती हैं, उनके लिए नथ पहनना फिर भी आसान होता है। मगर नथ के हैवी होने और बहुत देर पहने रहने के कारण तकलीफ हो सकती है। उसके लिए आप ये टिप्स अपनाकर देखें।

  • आपको भले ही नोज रिंग का अनुभव हो लेकिन फिर भी नथ को पहले पहनने की कोशिश करें। कई दफा नथ की स्टिक मोटी होती है, जो दर्द का कारण बन सकती है। आप उसे समय रहते फिक्स करवा सकती हैं।
  • जब नाक छेदी जाती है, तो छेद छोटे गेज, जैसे कि 20 गेज, 18 गेज और 16 गेज पर किया जाता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी नोज रिंग उससे अधिक मोटी नहीं है।
  • आप भी अपनी नथ में एक्सटेंशन जरूर जुड़वाएं। इससे नथ को सपोर्ट मिलेगा और वह नीचे खिसकेगी और न ही आपको दर्द होगा।
  • अपनी नोज रिंग पहनने से पहले उसे रबिंग अल्कोहल से सैनिटाइज कर लें। इससे आपको इंफेक्शन का खतरा नहीं होगा।
  • नथ को पहनने से पहले नथ को एंड से थोड़ा ऑयलिंग कर लें। नारियल का तेल लेकर थोड़ा सा लगा लें। इससे नथ छेद में ज्यादा दर्द नहीं करेगी और आपको उसे पहनने में आसानी होगी।

Recommended Video

ये कुछ टिप्स अगर आप ध्यान रखेंगी तो अपने खास दिन पर आराम से नथ पहन सकेंगी। हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही फैशन हैक्स के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : shaadisaga, instagram & ipinimg