शादियों का मौसम चल रहा है। हालांकि, कोविड-19 संक्रमण के कहर की वजह से शादियों में अब वो रोनक नजर नहीं आ रही है। मगर जिनके घरों में शादियां हैं उनके लिए यह अवसर खास है। खासतौर पर अगर आपकी बेस्‍ट फ्रेंड या बहन की शादी है तो उसमें आपका शामिल होना लाजमी है। ऐसे में अगर आप वेडिंग में लहंगा पहनने की सोच रही हैं तो अपने दुपट्टा ड्रेपिंग स्‍टाइल पर जरूर गौरफरमाएं। 

आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आपका पूरा लुक खराब हो सकता है। इस बारे में एक्‍सपर्ट पूनम चुग कहती हैं, ' सही दुपट्टा ड्रेपिंग से आप ग्रेसफुल लुक पा सकती हैं। अगर आप इसे सही से ड्रेप नहीं करेंगी तो हो सकता है कि आपको दुपट्टा कैरी करने में भी दिक्‍कतों का सामना करना पड़े। साथ ही इससे आपकी हाइट और लुक भी प्रभावित होता है। इसलिए अलग-अलग दुपट्टा ड्रेपिंग स्‍टाइल में अलग-अलग बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। '

how to drape a dupatta on lehenga

प्‍लेट्स बनाते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान 

इस तस्‍वीर में एक्‍ट्रेस हंसिका मोटवानी ने फैशन डिजाइनर अभिनव मिश्रा द्वारा डिजाइन किया हुआ हैवी गोल्‍डन लहंगा पहना हुआ है। इस लहंगे साथ हंसिका ने Cowl Gather स्‍टाइल में दुपट्टे को ड्रेप किया हुआ है। इस स्‍टाइल में जब आप दुपट्टे को ड्रेप करें तो इन बातों का विशेष ध्‍यान रखें। 

  1. अगर लहंगे की तरह दुपट्टा भी हेवी है तो Cowl Gather स्‍टाइल को न चुनें। इससे दुपट्टे को संभालना मुशिकल हो जाएगा। 
  2. अगर नेट का दुपट्टा है तो उसकी प्‍लेट्स को बराबर साइज में फोल्‍ड करें और पिनअप करें। 
  3. इस तरह से दुपट्टे को ड्रेप करते वक्‍त जब प्‍लेट्स बनाएं तो बॉर्डर को ऊपर की ओर रखें ताकि वह अच्‍छी तरह से फ्लॉन्‍ट हो सके। 
 
how to drape a net dupatta on lehenga

इस तरह करेंगी दुपट्टा ड्रेपिंग तो दिखेंगी पतली 

अगर लहंगे में स्लिम दिखना चाहती हैं तो आपको अपनी दुपट्टा ड्रेपिंग पर ध्‍यान देना जरूरी है। इस तस्‍वीर में हंसिका मोटवानी ने फैशन डिजाइनर अभिनव मिश्रा का डिजाइन किया हुआ लहंगा पहना है। इस लहंगे पर हंसिका ने 'पिंड टू द बैक' स्‍टाइल में दुपट्टे को ड्रेप किया है। इस तरह का दुपट्टा ड्रेपिंग स्‍टाइल करते वक्‍त इन बातों का ध्‍यान रखें: 

  • अगर आपका दुपट्टा बहुत अधिक हैवी है तो आपको उसमें पतली प्‍लेट्स बनानी चाहिए। 
  • अगर दुपट्टा लाइट फैब्रिक जैसे नेट या शिफॉन का है तो आप प्‍लेट्स को थोड़ा ब्रॉड भी रख सकती हैं। 
  • इस तरह के दुपट्टा ड्रेपिंग में इतना पल्‍लू पीछे की ओर छोड़ें जितना फर्श पर टच न करे। 
  • इस तरह का दुपट्टा ड्रेपिंग स्‍टाइल लहरिया प्रिंट वाले दुपट्टे पर सबसे अधिक अच्‍छा लगता है। 
 
tips on draping dupatta in hindi

दुपट्टे के साथ बेल्‍ट को कैसे करें क्‍लब 

इस तस्‍वीर में मॉडल ने म्रुनालिनी राव द्वारा डिजाइन किया हुआ बेहद खूबसूरत लहंगा पहना है। लहंगे के साथ मॉडल ने दुपट्टे को फ्रंट फ्लो विद बेल्‍ट स्‍टाइल में कैरी किया हुआ है। आजकल यह स्‍टाइल काफी ट्रेंड में हैं। अगर आप भी इसे रीक्रिएट करने जा रही हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखें। 

  1. बेल्‍ट आपके दुपट्टे से मैच करती हुई हो। आप बेल्‍ट की जगह डिजाइनर कमरबंध का इस्‍तेमाल भी कर सकती है। 
  2. दुपट्टा अगर बहुत अधिक हैवी है तो फ्रंट फ्लो की जगह आप सीधा पल्‍ला बना कर बेल्‍ट का यूज करें। इससे दुपट्टे को कैरी करने में आसानी होगी। 
  3. अगर आप फ्रंट फ्लो स्‍टाइल दुपट्टा ड्रेपिंग को चुन रही हैं तो दुपट्टे को शोल्‍डर पर पिनअप जरूर करें और बेल्‍ट को अपर वेस्‍ट पर बांधें। 
tips on draping dupatta

फ्रंट फ्लो स्‍टाइल दुपट्टा ड्रेपिंग 

इस तस्‍वीर में भी मॉडल ने म्रुनालिनी राव द्वारा डिजाइन किया हुआ लहंगा पहना है। इस लहंगे के साथ मॉडल ने फ्रंट फ्लो स्‍टाइल में दुपट्टे को कैरी किया है। अगर आप इस लुक को अपना रही हैं तो इन बातों का विशेष ध्‍यान रखें। 

  • इस तरह का दुपट्टा ड्रेपिंग स्‍टाइल केवल उस लहंगे के साथ करें जिसका ब्‍लाउज डिजाइन खास न हो। 
  • फ्रंट फ्लो स्‍टाइल दुपट्टा ड्रेपिंग में इस बात का ध्‍यान रखें कि दुपट्टा आपकी चूड़ी में फंसे नहीं। 
  • हो सके तो दुपट्टे को अपनी कलाई पर चूड़ी के साथ पिनअप कर लें। 
expert tips on draping dupatta in hindi

डबल दुपट्टा कैरी करने का सही तरीका 

अमूमन डबल दुपट्टा दुल्‍हन ही कैरी करती हैं। इस बारे में पूनम कहती हैं, ' डबल दुपट्टा कैरी करने के लिए आपको एक दुपट्टा हैवी और एक लाइट वेट का चुनना चाहिए। आप चाहें तो दोनों दुपट्टे लाइट वेट के भी चुन सकती हैं, दोनों दुपट्टे हैवी नहीं होने चाहिए।' इस तस्‍वीर में हिना खान ने बिंदानी फैशन लेबल का लहंगा पहना है। वह तस्‍वीर में दुल्‍हन के गेटअप में नजर आ रही हैं और उन्‍होंने बेहद खूबसूरती के साथ डबल दुपट्टे कैरी किए हैं। अगर आप भी डबल दुपट्टा कैरी कर रही हैं तो इन बातों का ध्‍यान रखें- 

Recommended Video

  1. जो दुपट्टा आप सिर पर ले रही हैं वह लाइट वेट का होना चाहिए। इससे आपके सिर पर भारीपन महसूस नहीं होगा और आप दुपट्टे को आसानी से कैरी भी कर पाएंगी। 
  2. सिर पर कैरी किया जाने वाला दुपट्टा सी-थ्रू फैब्रिक का होगा तो और भी अच्‍छी बात है। इससे आपकी हेयर स्‍टाइल अच्‍छे से फ्लॉन्‍ट होगी। 
  3. दूसरे दुपट्टे को आप साड़ी ड्रेपिंग स्‍टाइल या फ्रंट फ्लो स्‍टाइल में भी ले सकती हैं। मगर इसे पिनअप अच्‍छी तर हसे ही करें। 

 

उम्‍मीद है कि आपको यह फैशन हैक्‍स पसंद आए होंगे। इसे आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।