बॉलीवुड फिल्‍मों और टीवी सीरियल्‍स में जब कभी किसी एक्‍ट्रेस का राजस्‍थानी ब्राइडल लुक दिखाया जाता है तो उसकी खूबसूरती मन मोह लेती है। खूबसूरत लहंगे और हैवी ज्‍वेलरी से लिपटी राजस्‍थानी दुल्‍हन को देखने में आनंद ही आ जाता है। ऐसे में कई लड़कियां चाहती हैं कि वह भी अपनी शादी में राजस्‍थानी ब्राइडल लुक ही अपनाएं। मगर आपको बता दें कि राजस्‍थानी ब्राइडल लुक अपनाने से पहले आपको इस लुक के लिए किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए और क्‍या स्‍टाइलिंग टिप्‍स अपनानी चाहिएं? इसे जान लेना बेहद जरूरी है। 

चलिए आज हम आपको कुछ सेलिब्रिटीज का राजस्‍थानी ब्राइडल लुक दिखाएंगे और इससे जुड़े कुछ रोचक स्‍टाइलिंग टिप्‍स भी देंगे। 

rajasthani bridal look styling tips

राजस्‍थानी लहंगा 

राजस्‍थानी लुक चाहिए तो आपको लहंगे के चुनाव में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। आपको बता दें राजस्‍थानी लहंगों में कई वैरायटी आती हैं। कुछ पैनल्‍ड होते हैं, कुछ अधिक घेरदार होते हैं तो कुछ कम घेरदार होते हैं। 

  • दीपिका पादुकोण की यह तस्‍वीर देखें। फिल्‍म 'पद्मावत' में दीपिका ने पैनल्‍ड राजस्‍थानी लहंगा पहना था। इस तरह का लहंगा ब्राइड्स भी पहन सकती हैं। यह घेरदार होता है और हैवी भी होता है। 
  • लहंगे के साथ दुपट्टा ड्रेपिंग करते वक्‍त भी आपको राजस्‍थानी पैटर्न को अपनाना चाहिए। राजस्‍थानी स्‍टाइल में दुपट्टा ड्रेप करने के लिए आपको सीधा पल्‍ला लेना होगा। इस पल्‍ले की हाइट कम होती है और यह फॉल स्‍टाइल में होता है। 
  • राजस्‍थानी लहंगे की चोली भी कुर्ती स्‍टाइल में होती है। वैसे अगर आप चाहें तो चोली अपने हिसाब से अलग डिजाइन की भी सिलवा सकती हैं, मगर परफेक्‍ट राजस्‍थानी लुक के लिए आपको कुर्ती स्‍टाइल में तैयार चोली पहननी चाहिए, जिसकी बैक में डोरी वर्क किया गया हो। 
 
aishwarya rai rajasthani bridal look

राजस्‍थानी ज्‍वेलरी 

राजस्‍थानी ज्‍वेलरी की बात की जाए तो इसमें कई ऐसी चीजें शामिल होती हैं, जो आपको परफेक्‍ट राजस्‍थानी ब्राइडल लुक दे सकती हैं। ऐश्‍वर्या राय की यह तस्‍वीर फिल्‍म 'जोधा अकबर' की है। इस तस्‍वीर में ऐश्‍वर्या ने हर वो गहना पहना है, जो राजस्‍थानी ब्राइड के श्रृंगार को और भी खूबसूरत बनाता है। 

  • चोकर- गले से चिपका हुआ चोकर हार (नेकलेस डिजाइंस देखें) और रानी हार राजस्‍थानी दुल्‍हन के श्रृंगार का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा हैं। इनके बिना आप राजस्‍थानी लुक नहीं पा सकती हैं। 
  • नथ- राजस्‍थानी नथ जड़ाऊ होती हैं और इसमें मोती का काम किया गया होता है। साथ ही इसका साइज भी बड़ा होता है। आप इस नथ को चेन के साथ पहन सकती हैं। 
  • बोरला- बोरला सिर पर पहना जाता है और यह मांगपट्टी की तरह होता है। बाजार में आपको बोरला की कई वैरायटी मिल जाएगी। आप अपने लहंगे और अन्‍य ज्‍वेलरी से मिलता हुआ बोरला खरीद सकती हैं। 
  • बाजुबंद- बाजुबंद वैसे तो अब हर तरह की ब्राइड्स पहनने लगी हैं, मगर यह एक राजस्‍थानी ज्‍वेलरी आइटम है। इसे एक हाथ में बांधा जाता है। 
  • कमरबंद- कमरबंद भी राजस्‍थानी ब्राइडल लुक में चार-चांद लगाता है। राजस्‍थानी ब्राइडल लुक के लिए इसे दुपट्टे के ऊपर कमर में बांधना बेस्‍ट रहता है। 
 
rajasthani bridal lehenga designs

राजस्‍थानी हेयर स्‍टाइल 

वैसे तो राजस्‍थानी ब्राइड्स भी आजकल जूड़ा ही बनाती हैं। मगर आप चाहें तो ट्रेडिशनल टॉप नॉट बन के साथ खजूर वाली चोटी भी बना सकती हैं। इसके साथ ही चोटी को सजाने के लिए राजस्‍थानी हेयर एक्‍सेसरीज का इस्‍तेमाल करें। इससे आपका लुक और भी अच्‍छा लगेगा। यह तस्‍वीर फिल्‍म 'जुबैदा' की है। तस्‍वीर में करिश्‍मा कपूर ने भी टॉप नॉट बन बनाया हुआ है। 

Recommended Video

राजस्‍थानी मेहंदी 

राजस्‍थान की मेहंदी डिजाइन मशहूर है। यहां मोर और मंडला मेहंदी को खूब पसंद किया जाता है। राजस्‍थानी दुल्‍हनें अपने हाथों में बाजुओं तक भरी हुई महंदी लगवाती हैं। हाथों के साथ पैरों में भी घुटनों तक मेहंदी लगवाएं। 

इस तरह से आप परफेक्‍ट राजस्‍थानी ब्राइडल लुक पा सकती हैं। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।