फैशन के बारे में एक बात हम सभी जानते हैं कि यह बदलता रहता है। जबकि कुछ फैशन ट्रेंड्स जल्द ही समाप्त हो जाते हैं लेकिन कुछ फैशन ट्रेंड्स लंबे समय तक बने रहते हैं। हालांकि, हमने 90 के दशक के कुछ ऐसे बॉलीवुड फैशन ट्रेंड्स का पता लगाया, जो आज भी हमारे आउटफिट्स का एक अहम हिस्सा हैं। आज भी मशहूर डिजाइनर 90 के दशक से प्रेरित होकर कई स्टाइलिश आउटफिट्स डिजाइन करते हैं। हम कहते हैं कि क्यों ना हो? जब कपड़े कंफर्टेबल हों और डिजाइन स्लीक हो, तो क्लासिक फैशन को टॉस करने का कोई वजह नहीं है। इसलिए आज हम इस लेख में आपके लिए 90 के दशक के कुछ ऐसे फैशन ट्रेंड्स लेकर आए हैं, जिनका जलवा बरकरार है।

क्रॉप टॉप 

s fashion crop top

आज क्रॉप टॉप फैशन का एक अहम हिस्सा है लेकिन क्या आपको पता है कि क्रॉप टॉप का फैशन 90 के दशक से चला आ रहा है। जी हां, आपको बता दें कि उस उस समय की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियां जैसे करिश्मा, जूही चावला, शिल्पा शेट्टी आदि को ऑनस्क्रीन और ऑफ स्क्रीन ये टॉप पहने देखा गया था। आज भी अभिनेत्रियों इस टॉप को स्कर्ट, जींस और यहां तक कि मैचिंग सेट के साथ पहनना पसंद करती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-ये थे 90 के दशक के सबसे बढ़िया शोज

डांगरी

dangri

कुछ कुछ होता है में काजोल का टॉमबॉय लुक याद है? इस फिल्म में काजोल का ये लुक दर्शकों को काफी पसंद आया था। इस फिल्म के कई फैशन ट्रेंड जैसे ट्रैक सूट, हेयर बैंड वहीं उनका डेनिम की डांगरी आदि भी फैशन का एक अहम हिस्सा रहे हैं। (डांगरी के साथ पहनें यह फुटवियर) हालांकि, कुछ देर गायब रहने के बाद ये धीरे-धीरे वापस अपने लगे हैं। अब आप इसे कई तरह के फैब्रिक और स्टाइल, लूज, क्रॉप्ड, फ्लेयर्ड आदि में पहन सकती हैं। आप इसका चुनाव अपनी पसंद के अनुसार कर सकती हैं। 

डेनिम जैकेट 

s fashion demin jacket

यह कहना गलत नहीं होगा कि डेनिम जैकेट आज फैशन का अहम हिस्सा बन गई है। हालांकि, यह 90 के दशक में लोकप्रिय आउटफिट्स में से एक थीं। क्लासिक डेनिम जैकेट उर्मिला मातोंडकर और करिश्मा कपूर जैसे सितारों के साथ फिल्मों में और पत्रिका के कवर शूट के लिए अत्यधिक लोकप्रिय हो गई थीं। डेनिम जैकेट एक ऐसी जैकेट है, जिसे आप किसी भी ड्रेस के साथ आसानी से कैरी कर सकती हैं। 

आप डेनिम जैकेट को ना सिर्फ जीन्स के साथ पहन सकती हैं बल्कि ट्रेडिशनल ड्रेसेस के साथ भी कैरी कर सकती हैं। अगर आप ट्रेडिशनल ड्रेस में कोई सूट रही हैं, तो उसके साथ भी डेनिम की जैकेट पहन सकती हैं। बाजार में आपको कई तरह की डेनिम जैकेट की कई वैरायटी मिल जाएंगी। आप अपनी ड्रेस के हिसाब डेनिम जैकेट खरीद सकती हैं। 

Recommended Video

चोकर्स

chokar

एक्सेसरीज किसी भी आउटफिट में ग्लैमरस फैक्टर जोड़ सकती हैं। आज कई एक्सेसरीज ऐसी हैं, जिसे महिलाएं पहनना पसंद करती हैं जैसे चूड़ियां, इयररिंग्स, चोकर आदि। हालांकि, चोकर 90 के दशक में काफी लोकप्रिय रहा है। रानी मुखर्जी अपनी फिल्म बिच्छू में इसे पहने हुए नजर आई थीं। यह चलन कुछ समय के लिए बंद हो गया, लेकिन 2017 और 2018 में यह फिर से सभी का पसंदीदा बन गया। अब 2020 में, हम चोकर्स में कुछ गंभीर अपग्रेड देख रहे हैं। आकर्षक नेकलेस चोकर्स, मेटल चोकर्स, पर्ल चोकर्स, और भी बहुत कुछ चुनने के लिए हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-साल 2021 में महिलाओं ने सबसे ज्यादा पसंद किया ये फैशन ट्रेंड, जानें 

शिफॉन साड़ी

Shifon saree

साड़ी एक ऐसा पारंपरिक परिधान है, जिसमें महिलाएं ना सिर्फ स्टाइलिश लगती हैं बल्कि खूबसूरत भी नजर आती हैं। लेकिन शिफॉन साड़ी पहनने की परंपरा 90 के दशक में प्रचालित हुई। आपको मिस्टर इंडिया में 80 के दशक की श्रीदेवी की प्रतिष्ठित नीली साड़ी याद होगी। हालांकि, 90 के दशक में लगभग हर फिल्म में हीरोइन ये साड़ियां पहनी देखी जा थीं। मोहरा में रवीना टंडन सबसे यादगार पलों में से एक थे, जिन्होंने टिप टिप बरसा पानी गाने में उन्होंने पीली साड़ी पहनी थी। रीगल शिफॉन की साड़ियां आज भी लोकप्रिय हैं। हालांकि, साड़ियों के फैशन ट्रेंड्स में बदलाव आता रहता है।

हालांकि, इसके अलावा भी कई आउटफिट्स हैं, जिसके जलवे आज भी बरकरार है। आपको यह लेख पसंद आया हो तो हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करें। अधिक अपडेट पढ़ने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।

Image Credit- (@Google and Instagram)