• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक ही तरह की ड्रेपिंग करके हो गई हैं बोर, तो साड़ी ड्रेप करने के ये 5 तरीके जानें

साड़ी को एक ही तरीके से कब तक पहनेंगी? अब कुछ नए स्टाइल्स को सीखकर अपने लुक में भी बदलाव लाएं।
author-profile
Published -31 Aug 2021, 15:43 ISTUpdated -31 Aug 2021, 15:54 IST
Next
Article
how to drape saree in different styles

कोई भी इवेंट हो और उसमें जाने की तैयारी कर रही हों तो आपके दिमाग में सबसे पहले साड़ी का विचार आता है। आप अपनी सबसे अच्छी साड़ी को निकाल लेती हैं, लेकिन उसे अपने पुराने तरीके से ही पहनती होंगी। आज की लड़कियां ट्रेडिशनल के साथ-साथ मॉर्डन होना भी जानती हैं, इसलिए वह साड़ी ड्रेपिंग के स्टाइल में भी प्रयोग लाती हैं। ड्रेपिंग का नया स्टाइल आपके लुक को एन्हांस करने में मदद करेगा और आप बाकियों से अलग भी दिखेंगी। इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे ही कुछ यूनीक और अलग साड़ी ड्रेपिंग के तरीके बताने जा रहे हैं।

मुमताज स्टाइल

mumtaz style saree draping

यह साड़ी पहनने की एक रेट्रो शैली है, जिसे बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री, मुमताज ने लोकप्रिय बनाया था। तब से आज तक इस स्टाइल ने फैशन की दुनिया में दबदबा बनाए रखा है। इस स्टाइल में ऐसा लगता है कि जैसे आपने एक स्कर्ट पहनी है और उसके ऊपर पल्लू को लपेट लिया है। यह स्टाइल तभी सही लगता है जब आप इसे सही तरीके से लेयर करेंगी। 

बेल्ट स्टाइल

belt style saree draping

अपनी साड़ी को एक नया टच देने का एक सिंपल और स्टाइलिश तरीका है। कमर पर अपनी साड़ी के पल्लू को बांधने के लिए बस एक बेल्ट चाहिए। बेल्ट किसी भी तरह की हो सकती हैं-नॉर्मल, कढ़ाई वाली, मेटल की और अगर आप एक पारंपरिक लुक पाना चाहती हैं तो पारंपरिक कमरबंद को भी चुन सकते हैं। अपने लुक को थोड़ा और एन्हांस करना चाहें तो क्रॉप ब्लाउज या ऑफ शोल्डर ब्लाउज भी ट्राई कर सकती हैं।

बटरफ्लाई स्टाइल

butterfly saree draping style

आपने कई बॉलीवुड सेलेब्स को अपनी साड़ियों को इस तरह पहनते हुए देखा होगा। यह आपकी साड़ी को स्टाइल करने का एक नॉन-बल्की और आधुनिक तरीका है। बटरफ्लाई स्टाइल न केवल आपको स्टाइलिश लुक देता है, बल्कि यह आपको स्लिमर भी बनाता है और आपकी बॉडी के कर्व्स को हाइलाइट करता है। इसमें आपको अपने पल्लू की प्लीट्स को बहुत थिन तरीके से बनाना होता है। साथ ही आपकी चेस्ट पर साड़ी इस तरह से लगी हो कि वह बटरफ्लाई शेप में रहें। 

इसे भी पढ़ें :साड़ी में चाहिए परफेक्ट लुक, ध्यान रखें यह छोटे-छोटे टिप्स

फ्रंट पल्लू स्टाइल

front saree draping style

यह आपकी साड़ी को लपेटने की गुजराती स्टाइल है। यहां आप पल्लू को आगे से पीछे की ओर पहनने की बजाय अपने दाहिने कंधे पर पीछे से सामने की ओर लाएं। यह आपकी साड़ी पहनने का एक बहुत ही एथनिक तरीका है। ट्रेडिशनल इवेंट्स में आप इस स्टाइल में अपनी साड़ी पहन सकती हैं। इसे थोड़ा सा मॉर्डर्न लुक देना हो, तो अपने पल्लू की प्लीट्स में बना लें और फिर एक चौड़े बकल वाली बेल्ट को कैरी करें। 

इसे भी पढ़ें :फेस्टिव सीजन में एंब्रॉयडरी साड़ी पहन बने और भी खास, जानें कैसे

धोती स्टाइल

dhoti style saree draping

आपने अदिति राव हैदरी, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा और सोनम कपूर जैसी अभिनेत्रियों को इस स्टाइल में जरूर देखा होगा। ड्रेपिंग का यह स्टाइल अधिक आरामदायक है क्योंकि आप इसमें फ्रीली घूम सकती हैं। इस स्टाइल में फर्क सिर्फ इतना है कि आपको पेटीकोट पहनने की जरूरत नहीं है, इसके बजाय, आप एक पैंट या टखने की लंबाई वाली लेगिंग पहन सकते हैं।

Recommended Video

अब आप किसी फंक्शन या पार्टी में जा रही हैं, तो इन स्टाइल से साड़ी को ड्रेप कर सकती हैं।  उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही फैशन टिप्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: shutterstock, kalkifashion, utsavfashion

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।