• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक तरफ से क्यों कटा होता है सिम कार्ड? जानने के लिए पढ़ें

फोन में डलने वाले सिम कार्ड पर तिरछा कट क्यों लगा होता है? जानने के लिए पढ़ें।    
author-profile
Published -24 Aug 2022, 16:43 ISTUpdated -24 Aug 2022, 17:20 IST
Next
Article
why sim cards have unique shape

बदलते समय के साथ हमारी जरूरतें भी बदल रही हैं। आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसके पास फोन ना हो। बात करने के लिए इस्तेमाल होने वाला अब बहुत से कामों के लिए यूज किया जाता है।

आज हम आपको फोन में डलने वाले सिम कार्ड के बारे में ही कुछ बताने वाले हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि सिम कार्ड एक तरफ से तिरछा क्यों कटा होता है? आइए जानते हैं इस बारे में। 

सिम कार्ड पर क्यों लगा होता है कट

intresting facts about sim card

छोटे से सिम कार्ड पर कुछ साल पहले तक किसी प्रकार का कट नहीं लगा होता था। लेकिन अब हर सिम कार्ड के एक कोने पर तिरछा कट लगा होता है। इसके पीछे की वजह है सिम को लगाने में होने वाली दिक्कत।

दरअसल सिम कार्ड को लगाते वक्त पहले काफी परेशानी होती थी। बहुत बार सिम कार्ड फोन में फंस भी जाता था। इसी को देखते हुए सिम कार्ड के डिजाइन को बदला गया। तिरछे कट की मदद से सिम कार्ड को आसानी से लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः कहीं आपके साथ भी तो नहीं हो रहा Sim Card से जुड़ा फ्रॉड, जानें कैसे

खराब हो जाते थे फोन

सिम कार्ड के चारों तरफ से बराबर होने की वजह से फोन में लगाने में बहुत दिक्कत होती थी। इस वजह से लोग दोबारा-दोबारा फोन में सिम लगाने का प्रयास करते थे जिससे फोन खराब हो जाता थे। सिम कार्ड पर तिरछा कट लगाने से फोन खराब होने का डर नहीं रहता है। साथ ही किसी प्रकार की परेशानी भी नहीं आती है। 

आपने यह तो जान लिया कि सिम पर कट क्यों लगा होता है। लेकिन क्या आपको यह भी पता है कि सिम के ऊपर सोना लगा होता है?

इसे भी पढ़ेंः इस तरह आसानी से ट्रांसफर करें पुराने फोन से नए फोन में डाटा

सिम पर लगा होता है सोना? 

बहुत कम लोग जानते हैं कि हमारे फोन के सिम पर गोल्ड लगा होता है। इसके पीछे की वजह है उसे स्क्रीन से बचाना। ना सिर्फ गोल्ड बल्कि चांदी का भी ऑक्सीकरण करके उसे सिम पर लगाया जाता है। कुछ साल पहले ऐसे कई वीडियो भी वायरल हुए थे जिनमें सोने में से सोना निकालने के बारे में बताया गया था। (स्मार्टफोन की चार्जिंग करते हुए जरूर अपनाएं यह टिप्स)

आपका सिम कार्ड से जुड़ी बातों के बारे में जानकर कैसा लगा? यह आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik

 



 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।