काम के बीच में स्पैम कॉल या फिर कस्टमर केयर कॉल करके डिस्टर्ब करने लगे तो बहुत गुस्सा आता है। बार-बार कट किए जाने के बावजूद भी रोजाना यह कॉल्स आपको काफी परेशान करते हैं। कई बार हम अनजाने में इन कॉल्स को उठा लेते हैं, जिसके बाद हमारा समय भी बर्बाद होता है। हालांकि, इन दिनों कई ऐसे स्पैम कॉल आ रहे हैं जो आपके बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल करने के बाद आपके पैसे गायब कर ले रहे हैं। 

इस तरह ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए जरूरी है कि स्पैम कॉल उठाने से पहले ध्यान दिया जाए। हालांकि, आप चाहें तो इससे छुटकारा पा सकती हैं। बता दें कि स्मार्टफोन में ऐसे कई फीचर्स मौजूद हैं, जिसके जरिए इन अनचाहे कॉल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। बता दें कि स्पैम कॉल को दो तरीके से ब्लॉक किया जा सकता है, पहला मैसेज और दूसरा कॉल के जरिए, आइए जानते हैं कैसे-

अनचाहे कॉल्स से पाएं छुटकारा

unwanted calls

  • अनचाहे कॉल से छुटकारा पाने के लिए कॉल करके उस नंबर को ब्लॉक किया जा सकता है।
  • इसके लिए आपको अपने फोन से 1909 नंबर पर कॉल करना होगा। इस नंबर पर कॉल किए जाने के बाद आपको कुछ दिशा निर्देश बताए जाएंगे।
  • उन दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आपको अपने फोन में डू नॉट डिस्टर्ब एक्टिव करना होगा। डू नॉट डिस्टर्ब, जिसे DND भी कहा जाता है।
  • इसके अलावा आप इस नंबर पर मैसेज भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको START 0 टाइप करके 1909 पर सेंड करना होगा।
  • जिसके बाद आपको उस नंबर से स्पैम कॉल नहीं आएंगे। इस तरह आप इससे छुटकारा पा सकेंगे। 

ऐप की ले सकते हैं मदद

app for spam calls

इन दिनों ऐप की मदद से हम कई काम आसानी से कर लेते हैं, ऐसे में स्पैम कॉल या फिर ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्लॉकिंग ऐप्स, जिसे आप अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं, यह स्पैम कॉल को आने से रोकते हैं। बता दें कि ऐसा कई बार होता है जब DND काम नहीं करता, ऐसे में ब्लॉकिंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल इन ऐप्स में कॉल और मैसेज की ब्लैकलिस्ट होती है, जहां आप नंबर एड करने के बाद स्पैम कॉल से छुटकारा पा सकती हैं। इसके अलावा आप TRAI में भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। TRAI में शिकायत करने के बाद स्पैम कॉल 1 से 2 दिन के अंदर आने बंद हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल का डाटा हमेशा रखें ऑन, मिलेंगे ये फायदे

Recommended Video

नेटवर्क प्रोवाइडर में करें शिकायत

network provider

अगर आपके स्मार्टफोन (स्मार्टफोन से UPI पेमेंट) पर लगातार स्पैम कॉल या फिर मैसेजेस आ रहे हैं तो नेटवर्क प्रोवाइडर को शिकायत कर सकते हैं। यह 24 घंटे के अंदर कस्टमर सर्विस की मदद से आपसे संपर्क करेंगे और शिकायत दर्ज किए जाने पर काम शुरू कर देते हैं। कुछ घंटों के अंदर ही आप स्पैम कॉल से छुटकारा पा सकेंगे।

अगर आपके भी फोन पर लगातार स्पैम कॉल आते रहते हैं तो यहां बताए गए तरीकों को आजमाएं। साथ ही, यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।