डिंपल गर्ल आलिया भट्ट ब्‍लैक टी की दीवानी हैं और खुद को फिट रखने के लिए ब्‍लैक टी पीती हैं। ये बात खुद आलिया ने द कपिल शर्मा शो में स्‍वीकार की हैं कि मुझे टी बहुत पसंद हैं, मैं हर तरह की टी जैसे ब्‍लैक, व्‍हाइट और रेड टी पीती हूं लेकिन मुझे ब्‍लैक टी बहुत पसंद हैं और इसे मैं बिना शुगर के पीती हूं, क्‍योंकि शुगर हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नहीं होती हैं। आलिया ने ये भी बताया कि उनको जब भी मौका मिलता हैं, वह टी बैग इकट्ठा करके ले आती हैं। अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि आलिया की ग्‍लोइंग स्किन और बालों का क्‍या राज है। आइए आज हम आपको ब्‍लैक टी के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताते हैं जिसे जानने के बाद आप भी ब्‍लैक टी को अपने डेली रुटीन का हिस्‍सा बना लेंगी। लेकिन सबसे पहले हम ब्‍लैक टी के बारे में जान लेते है।  

ब्लैक टी क्या है?

ब्‍लैक टी आमतौर पर आपके और मेरे जैसे आम लोगों के लिए है, जिसे बिना दूध के लिया जाता है। इसे चाय के पौधे से बनाया जाता है जिसे वैज्ञानिक रूप से कैमेलिया साइनेंसिस के नाम से जाना जाता है। ऑक्सीकरण का लेवल इसे एक अनूठा रंग और स्वाद देता है। आप इसे रेगुलर चाय पत्‍ती का इस्‍त‍ेमाल करके बना सकती हैं जिसे हम स्टोर से खरीदते हैं लेकिन वास्तविक ब्‍लैक टी अलग से बेची जाती है जो अब ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना 1 कप चाय की प्‍याली, स्‍वाद और सेहत वाली

ब्लैक टी, ग्रीन टी और व्हाइट टी में अंतर

ब्‍लैट टी, ग्रीन टी और व्‍हाइट टी में अंतर सिर्फ उन सभी तरीकों में होता है जिनके द्वारा इसे प्रोसेसिंग किया जाता है। प्रोसेसिंग स्‍टेज के दौरान, ब्‍लैक टी फर्मेन्टेड और ऑक्सीकरण होती है। जबकि, ग्रीन टी और व्हाइट टी को फर्मेन्टेड नहीं किया जाता है।

हार्ट के लिए अच्‍छी
heart health inside

रोजाना 1 कप ब्‍लैक टी पीना आपके हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। जी हां ब्लैक टी में बहुत अधिक मात्रा में में फ़्लेवन-3-ओल्स, फ्लेवोनोल्स, थायफ्लैविंस और गैलिक एसिड डेरिवेटिव होते हैं जो हार्ट पेशेंट्स में कोरोनरी धमनी शिथिलता को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह ब्‍लड के जमने के प्रोसेस को भी कम करने में सहायक होता है।

कैंसर के खतरे को कम करें

ब्‍लैक टी को अपनी डाइट में शामिल कर आप ओवेरियन, प्रोस्‍टेट और लंग कैंसर से बच सकती हैं। ब्‍लैक टी के इस्‍तेमाल बॉडी में कैंसर सेल्‍स को खत्‍म करने में हेल्‍प करता है। यह महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर की संभावना को रोकती है साथ ही मुंह के कैंसर से भी बचाने में हेल्‍प करती हैं।

वेट लॉस

जी हां ब्‍लैक टी का सबसे अच्‍छा फायदा यह है कि इसे लेने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। एक कप या दो कप रोजाना लें क्योंकि यह ट्राइग्लिसराइड के लेवल और आंत के फैट को कम करता है। अगर आप वेट लॉस के लिए घर बैठे अच्‍छी क्‍वालिटी की ब्‍लैक टी खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 150 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 135 रुपये में खरीद सकती हैं

तनाव दूर करें

stress booster inside

यह अद्भुत और आसानी से उपलब्ध ब्लैक टी आपके तनाव हार्मोन को कम करती है और रिलैक्‍स को बढ़ावा देती है। कैसे? इसमें अमीनो एसिड और एल-थीनिन की मौजूदगी के कारण ऐसा होता है।

डायबिटीज के जोखिम को कम करें

लंबे समय तक टी लेने से आप ब्‍लड ग्‍लूकोज के लेवल को कम कर सकती हैं और टाइप 2 डायबिटीज को कम करता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और घर पर ही अपना शुगर चेक करना चाहते हैं तो डायबिटीज चेक करने वाले मशीन जिसका मार्केट प्राइस 550 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां 380 रुपये में खरीद सकती हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और घर पर ही अपना शुगर चेक करना चाहते हैं तो डायबिटीज चेक करने वाले मशीन जिसका मार्केट प्राइस 1500 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां 700 रुपये में खरीद सकती हैं

स्ट्रोक को रोकता है

रोजाना एक कप ब्‍लैक टी या ग्रीन टी पीने से इस्केमिक स्ट्रोक को रोकने में मदद मिलती है। इस्केमिक स्ट्रोक क्या हैं? वे तब होते हैं जब आपके मस्तिष्क की धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं और गंभीर रूप से ब्लड सर्कुलेशन को कम कर देता हैं।

सिरदर्द ठीक करें

अगर आपको अक्सर सिरदर्द रहता है, तो यह चिंताजनक है कि आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन अगर आपको कभी-कभी ऐसा होता है तो ब्‍लैक टी लें। यह आपके नर्वस सिस्‍टम को शांत करता है और सिरदर्द दूर करता है।

स्किन केयर
glowing skin alia inside

एंटी-एजिंग के लिए ब्‍लैक टी बहुत अच्छी होती है। यह आपकी हेल्‍थ के साथ स्किन को भी सुंदर बनाती हैं यह बात तो आपको आलिया की स्किन को देखकर पता चल ही गई होगी। जब आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह आपकी त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ करती है और चेहरे पर एक अलग सी चमक लाती है। यह शुष्क स्किन के लिए एक प्रभावी उपाय है। ब्‍लैक टी में एस्ट्रिजेंट गुण होते है जो स्किन को टाइट करते है।

इसे जरूर पढ़ें: इलायची वाली चाय को सबसे स्वादिष्ट बनाने का तरीका और इसके फायदे जानिए

डाइजेशन के लिए अच्‍छी

ब्लैक टी टैनिन और अन्य केमिकल से भरपूर होती है जिनका बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्‍टम पर पॉजिटीव असर पड़ता है। यह आश्चर्यजनक है क्योंकि यह डाइजेस्टिव डिसऑर्डर को ठीक करने में हेल्‍प करता है। अगर आपको पेट के छाले होते हैं, तो यह उसे दूर करने में भी बेहद मददगार है।

इतने सारे फायदे जानने के बाद शायद आप भी अपनी नॉर्मल चाय को छोड़कर ब्‍लैक टी को अपने रुटीन में शामिल कर लेंगी।