हमारा स्वास्थ्य कैसा रहने वाला है ये काफी हद तक हमारी जीवनशैली पर निर्भर करता है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम क्या-क्या करते हैं, क्या खाते हैं, अपने शरीर को कितना एक्टिव रखते हैं उसका असर तो हमारे स्वास्थ्य पर दिखता ही है। यहां डाइट का रोल बहुत होता है। आप दिन रात अगर ज्यादा तेल वाला मसालेदार खाना खाएंगे तो न सिर्फ आपको बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है बल्कि इसके कारण आपकी स्किन और बालों को भी नुकसान होता है। 

दुनिया भर के डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट्स का कहना है कि तेल का ज्यादा इस्तेमाल हमें नुकसान पहुंचा सकता है। पर भारतीय खाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल होता है। यही कारण है कि यहां कई लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं। पर अगर हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी है तो ये जरूरी है कि हम कुकिंग के लिए भी सही तरीकों का इस्तेमाल करें। 

Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) ने कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप खाने में कम तेल का इस्तेमाल करेंगे। खाना पकाते समय थोड़ी सी सावधानी से ये काम हो सकता है। अगर आप खाना खाते समय अपने ऑयल इनटेक को कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं। 

oil while cooking

1. फ्राई करने की जगह ऐसे पकाएं खाना-

अगर आप खाना पकाने जा रहे हैं और डीप फ्राई फूड्स जैसे समोसा, कचौरी आदि आपको बहुत पसंद है तो बेहतर होगा कि उसे फ्राई करने की जगह ग्रिल, बेक या फिर स्टीम करें। सैंडविच को ज्यादा तेल या मक्खन में बनाने की जगह ग्रिल किया जा सकता है। फ्राई मोमोज की जगह अगर स्टीम मोमोज खाएंगे तो भी ये अच्छा साबित होगा। अगर आपकी कोई फेवरेट डीप फ्राई डिश है तो उसे आप स्टीम या बेक करने की कोशिश करें। एयर फ्रायर में भी तेल का इस्तेमाल कम होता है।  

इसे जरूर पढ़ें- खाने में ऐसे कम करें नमक का इस्तेमाल, जानें एक्सपर्ट कुकिंग हैक्स  

2. प्रोसेस्ड स्नैक्स की जगह बेक या रोस्टेड स्नैक्स- 

मखानों को तला भी जा सकता है और उन्हें रोस्ट भी किया जा सकता है। ऐसा ही कई स्नैक्स के साथ किया जा सकता है। आप चाहे जिस भी तरह का स्नैक बनाने के बारे में सोच रही हों उसे कुछ अलग तरह से ट्विस्ट करने के बारे में सोचें। उबले हुए चने भी चना फ्राई की तरह ही स्वादिष्ट लग सकते हैं। आप उनमें फ्लेवर के लिए अमचूर आदि सब डाल सकती हैं। इसी तरह अपने हर स्नैक के साथ करें। तेल से नहीं फ्लेवर से एक्सपेरिमेंट ज्यादा बेहतर हो सकता है।  

 3. पैन में तेल डालते समय रखें इस बात का ख्याल- 

अक्सर खाना बनाते समय हम तेल को ऐसे ही पैन में डाल देते हैं, पर ये आदत सही नहीं है। खाना बनाते समय आप अगर चम्मच से नापकर तेल डालेंगे तो कम तेल का इस्तेमाल होगा। इसे अगर ऐसे ही बोतल से डालेंगे तो चाहे आप कितने भी अनुभवी हों ज्यादा तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- दिवाली का नाश्ता-खाना बनाते समय किस तेल का करें इस्तेमाल, एक्सपर्ट से जानें टिप्स  

Recommended Video

4. कई तेलों का इस्तेमाल होगा सही- 

आप एक ही तेल का इस्तेमाल हमेशा करेंगी तो आपको भरपूर पोषण नहीं मिलेगा। इसकी जगह आप कई तरह के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप सरसों का तेल, अलसी का तेल, तिल का तेल, मूंगफली का तेल, नारियल का तेल खाने में इस्तेमाल करेंगे तो ये बेहतर होगा।  

 

जरूरत से ज्यादा तेल का इस्तेमाल क्यों होता है खतरनाक? 

तेल का ज्यादा इस्तेमाल हमारे शरीर में वाइसेरल फैट बढ़ा सकता है। सभी तरह के तेल में कुछ फैट अमाउंट होता है और अगर ये ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो ज्यादा फैट हमारे शरीर में स्टोर हो सकते हैं। ऐसे में बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी काफी बढ़ सकती है। इन्हीं सब चीज़ों से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर, डायबिटीज, हाइपर टेंशन जैसी समस्याएं बढ़ती हैं।  

इसलिए तेल का इस्तेमाल जितना कम हो उतना अच्छा होता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।