गर्मियों का मौसम आते ही प्‍याज बुझाने के लिए रूह अफजा की याद आने लगती हैं। लेकिन आजकल इसकी बहुत कमी महसूस हो रही हैं। जी हां अपने कूलिंग हर्ब्‍स के लिए फेमस रूह अफजा की बाजार से गायब हो गया है। रमजान का महीना शुरू हो चुका है और दुनिभा भर के मुसलमानों के लिए रूह अफजा इफ्तार की शाम का ए‍क अनिवार्य हिस्‍सा है और रमजान के मुबाकर मौके पर रोजा खोलने के लिए इसका सेवन खूब किया जाता है। ये लाल रंग का मीठा ड्रिंक प्‍यास बुझाने का काम करता है। 

रमजान या रामादान के दौरान, रोजा रखने के लिए सूर्योदय से पहले सेहरी खाई जाती है फिर पूरे दिन ना कुछ खाया जाता है और ना ही पिया जाता है। सूरज ढलने के बाद आजान होने पर रोजा खोला जाता है, जिसे इफ्तार कहते हैं। इसमें खाने का एकमात्र समय इफ्तार के भोजन के दौरान होता है, जो आमतौर पर खजूर और पानी के साथ शुरू होता है, इसके बाद जूस, शरबत और वेजिटेरियन और नॉन-वेजिटेरियन डिश।

पानी के अलावा, कई अन्य ड्रिंक्‍स हैं जो लोग अपना रोजा खोलने के लिए पी सकते हैं। हम आपके लिए आसानी से तैयार होने वाले वैकल्पिक ड्रिंक की एक लिस्‍ट  लेकर आए हैं जिन्हें आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए इस इफ्तार पर भरोसा कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बढ़े हुए वेट और निकले हुए पेट से परेशान रहती हैं तो ये 5 होममेड ड्रिंक्‍स जरूर ट्राई करें

खस का शरबत
gulab sharbat ()

खस एसेंस, चीनी, पानी और साइट्रिक एसिड सिरप का इस्‍तेमाल करके तैयार किया गया, यह हरे रंग का खस शरबत का स्वाद बहुत ही गजब होता है। हरा रंग खस एसेंस से आता है, जो कि खस ग्रास की जड़ों से बना एक गाढ़ा सिरप है। आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी-6 के एक अच्छे स्रोत के रूप में, खस में शीतलन गुण होते हैं और यह इफ्तार शाम के लिए आदर्श ड्रिंक है। यह ड्रिहाइड्रेशन को भी रोकता है और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है।

आम पन्ना

आम पन्ना एक खट्टा-मीठा ड्रिंक है जो हरे / कच्‍चे आम के गूदे से बनता है। पेक्टिन, मैलिक, साइट्रिक और ऑक्सालिक एसिड से भरपूर, यह एक महान रिहाड्रेशन ड्रिंक है जो हमारे शरीर से आवश्यक लवण और आयरन के नुकसान को रोकता है। क्‍योंकि यह कच्‍चे आमों से बनाया जाता है इसलिए ये आपको थोड़ा खट्टा लग सकता है लेकिन आप अपने स्‍वाद के आधार पर इसमें नमकीन या मीठा जोड़ सकती हैं।

नींबू पानी
lemon water drink

गर्मियों में एक गिलास ठंडे नींबू पानी से अच्‍छा कुछ और हो ही नहीं सकता है। आप नींबू, नमक और चीनी से बने एक गिलास नींबू पानी को पीकर गर्मियों को आसानी से हरा सकती है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी, एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियां और एक नींबू लें। इन सभी चीजों को ब्लेंडर में डालें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें। यह ड्रिंक फाइबर से भरपूर होता है और आपको तुरंत एनर्जी देता है। स्ट्रॉबेरी और नींबू से बना ड्रिंक भी एक टेस्‍टी और ताजा होता है और इसे आप ट्राई कर सकती है। सबसे अच्‍छी बात इस पानी में कैलोरी नहीं होती है। यह बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है। ये रोजा खोलने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

बनाना शेक केले, जो पोटेशियम, आहार फाइबर, विटामिन बी 6 और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, बहुत ही हेल्‍दी होते हैं। केले को कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भी जाना जाता है। केले को छोटे टुकड़ों में काटें और दूध और थोड़ी चीनी के साथ एक ब्लेंडर में डालकर बना लें।

खुबानी जूस

फाइबर और विटामिन ए से भरपूर, खूबानी में रेटिनॉल फैट में घुलनशील होती है जो शरीर में जल्दी घुल जाता है और पोषक तत्व आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। यह बेहतर पाचन में मदद करता है। अपने व्रत को खोलने का सबसे तरीका है।

कोकम जूस
kokam juice

कोकम जूस में कैलोरी कम लेकिन आहार फाइबर से भरपूर होता है। काली मिर्च के साथ कोकम का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है।

नारियल पानी

आपके शरीर के हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा नेचुरल ड्रिंक है। चूंकि यह पोटेशियम में होता है, इसलिए यह आपको ज्‍यादा हाइड्रेशन प्रदान करता है।

घर का बना छाछ

सादे दही को ठंडे पानी के साथ पतला और बारीक कटा हुआ धनिया पत्ती, जीरा, नमक और काली मिर्च के एक टुकड़े के साथ गार्निश किया जाता है, यह डाइजेशन में हेल्‍प करता है और आपके शरीर को ठंडा रखने में भी सहायक है। इसमें आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व भी होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में बनाएं खरबूजा शेक, जानें इसे बनाने का तरीका

सत्तू का शरबत
sattu sharbat

भुना हुआ काला चना, तेज पत्ता और भुना हुआ जीरे से बना शरबत पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा और हेल्‍दी रहता है, और तेज गर्मी का मुकाबला करने के लिए एकदम सही है। यह आपको अंदर से ठंडा करने में हेल्‍प करता है, डाइजेशन में हेल्‍प करता है और एनर्जी का एक बड़ा स्रोत है।

अगर आपको भी रूह अफजा नहीं मिल रहा है तो आप गर्मियों में इन ड्रिंक्‍स को ट्राई कर सकती हैं।