• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये वो हेल्दी फूड हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी में ना खाएं, प्रेग्नेंट वुमेन हो सकती हैं बीमार

अगर आप प्रग्नेंट हैं या आप किसी प्रेग्नेंट लेडी के हेल्दी फूड खाने के लिए एडवाइज़ कर रही हैं तो आपको ये बात जरुर पता होनी चाहिए कि आपको क्या खाना चाहि...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -04 Jan 2019, 14:44 ISTUpdated -04 Jan 2019, 17:12 IST
Next
Article
pregnant women should avoid these healthy foods during pregnancy main

जब कोई भी महिला प्रग्नेंट होती है तो उससे कहा जाता है कि आप अच्छे से खाओं। आपको जो भी खाने का मन करे आप वो सब खाओ, खासकर हेल्दी फूड खाने के लिए तो हर कोई प्रेग्नेंट वुमेन को सलाह देता है। अगर आप प्रग्नेंट हैं या आप किसी प्रेग्नेंट लेडी के हेल्दी फूड खाने के लिए एडवाइज़ कर रही हैं तो आपको ये बात जरुर पता होनी चाहिए कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। 

हम आपको अब कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें किसी भी महिला को प्रग्नेंसी के दौरान गलती से भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा नहीं है कि आपको ये फूड कभी नहीं खाने बस आपको प्रग्नेंसी के टाइम पीरियड में इन्हें इग्नौर करना चाहिए। हालांकि प्रग्नेंसी में महिलाओं को खाने की क्रेविंग होती है। खासकर जिसे खाने के लिए मना किया जाता है उससे तो वो खाने के लिए बार-बार सोचती हैं ऐसे में आपको क्या नहीं खाना है ये भी जान लीजिए 

प्रेग्नेंसी में ये फिश ना खाएं

pregnant women should avoid these healthy foods during pregnancy fish

फिश खाने वाले ये बात अच्छे से जानते हैं कि फिश खाने से आपको रिच प्रोटीन मिलता है और आपके लिए काफी हेल्दी होता है। हालांकि प्रेग्नेंसी में प्रोटीन की जरुरत होती है लेकिन फिश से मिलने वाला प्रोटीन बच्चे के लिए हानिकारक होता है। खासकर  स्वॉर्ड फिश, टूना, मैर्केल, शार्क जैसी बड़ी फिश तो गलती से भी प्रेग्नेंसी में नहीं खानी चाहिए। बड़ी फिश में  मरकरी की मात्रा बहुत जाता होती है जिससे शिशु के अंग देर से बनना या दीमाग डेमेज होने का डर बढ़ जाता है। अगर आप फिश खाए बिना नहीं रह पाती तो आपको सैल्मन या फिर पेड़वे जैसी फिश खानी चाहिए।

Read more: सर्दियों में महिलाओं को ताकत देंगे ये स्‍पेशल लड्डू

इस तरह का सलाद ना खाएं

pregnant women should avoid these healthy foods during pregnancy salad

रैनबो सलाद सबसे हेल्दी होता है। जिस सलाद में 7 कलर होते हैं उसे खाने से आपको हर तरह का विटामिन और मिनरल मिलता है। बाज़ार में स्पेशली प्रेग्नेंट लेडी के लिए तो स्पेशली रैनबो सलाद मिलता है लेकिन मार्केट में मिलने वाला सलाद कितनी देर पहले का कटा हुआ है उसे काटने वाले के हाथ कितने साफ थे या फिर कटने के बाद उसे कितने लोगों ने किस तरह के डर्टी हाथों से छुआ होगा आपको इस बात का अंदाज़ा भी नहीं होगा। ऐसे में जिस सलाद को आप हेल्दी समझकर खा रही हैं दरअसल में उसे खाने से आपके शरीर में कई तरह के बैक्टीरिया जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे को नुकसान पहुंच रहा है। ऐसे में अगर आपको सलाद खाना ही है तो आप उसे घर में ही सफाई के साथ तैयार करके खाएं।  

Rear more: प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी ब्रा पहननी चाहिए ताकि ब्रेस्ट लूज होने से बच सके, जानिए

इस तरह ना बनाएं जूस और स्मूदी 

pregnant women should avoid these healthy foods during pregnancy juice smoothie

जूस और स्मूदी ये आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा हेल्दी होते हैं। इसे प्रेग्नेंसी में पीने की सलाह तो डॉक्टर्स भी देते हैं लेकिन क्या कोई भी जूस या किसी भी तरह की स्मूदी प्रेग्नेंसी में पी जा सकती हैं, नहीं ऐसा नहीं है। प्रेग्नेंट लेडी के लिए जूस हो या फिर स्मूदी स्पेशली अलग तरह से बनायी जानी चाहिए। सिर्फ घर पर बना हुआ जूस या स्मूदी ही पीएं क्योंकि मार्केट में मिलने वाले जूस या स्मूदी को कितनी सफाई से बनाया गया है आपको इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा। इसे पीने से आपकी इम्यून पॉवर भी खराब होगी। किसी भी चीज़ को खाने से पहले उसे स्मेल जरुर करें इससे उसका फायदा बच्चे को ज्यादा मिलता है। इसमें गर्मी करने वाले ज्यादा ड्राइफ्रूटस् ना डालें। आप उन फ्रूट्स का जूस या स्मूदी ना पिएं जिससे आपको एलर्जी है। कुछ भी नया ट्राई कर रही हैं तो उसे पहले थोड़ा सा टेस्ट करके कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें अगर कोई साइड इफेक्ट ना हो तो फिर उसे पीएं।

आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो प्रेग्नेंसी में आप हेल्दी भी रहेंगी और आपका बच्चा भी। आप प्रेग्नेंसी से जुड़ी हर बात को जानने के लिए हमें फेसबुक पर भी फोलो कर सकती हैं और अपने सवाल हमसे पूछ सकती हैं। Herzindagi.com के एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश जरुर करेंगें।

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।