बदलते मौसम में खानपान का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। इसलिए, बहुत ज़रूरी है कि मौसम के अनुसार अपनी डाइट का खासा ध्यान रखा जाए। कभी-कभी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से कई बार अधिक परेशानी भी हो जाती है। अगर इंसान की डाइट सही रहे, तो वो कई परेशानियों से काफी हद तक बच सकता है। इस बदले मौसम में शरीर को पोषक तत्वों की खासा ज़रूरत होती है, और वो पोषक तत्व फल, सब्जी, ड्राई फ्रूट्स या दूध से भी मिल सकते हैं। कहा जाता है कि अगर नियमित तौर पर दूध के साथ अखरोट का सेवन किया जाएं, तो शरीर को कई लाभ मिलते हैं। आज इस लेख में हम आपको दूध के साथ अखरोट के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप भी इसका सेवन ज़रूर करना चाहेंगी।

दिमाग को करता है तेज

know benefits of walnut with milk inside

कहा जाता है कि अगर कोई भी इंसान नियमित तौर पर दूध और अखरोट का सेवन करे, तो दिमाग के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। उबले हुए दूध के साथ सुबह या रात में सेवन करने से शरीर को कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। कहा जाता है कि ये मेमोरी पॉवर को भी बढ़ाने में हेल्प करते हैं।

इसे भी पढ़ें: केसर वाला दूध है अद्भुत, सर्दियों में रोज 1 गिलास पीने से महिलाओं को मिलेंगे ये 6 फायदे

इम्यून सिस्टम का रखता है ख्याल 

know benefits of walnut with milk in

कहा जाता है कि दिमाग को तेज करने के साथ-साथ दूध के साथ अखरोट खाने से इम्यून सिस्टम भी सही रहता है। कई लोगों का ये भी मानना है कि अखरोट को रात में ही दूध में भिगो कर सुबह में खाने से भी इम्यून सिस्टम सही रहता है। दूध और अखरोट में मिलने वाली प्रोटीन कई रूप में शरीर को फिट भी रखते हैं। ये कई बीमारियों से लड़ने में भी हेल्प करते हैं।

Recommended Video

दिल की बीमारियों के लिए सही 

know benefits of walnut with milk inside

आजकल हर तीस व्यक्ति में से तीन से चार व्यक्ति दिल के मरीज़ ज़रूर मिल जाते हैं। ऐसे में कहा जाता है दिल की बीमारियों के लिए दूध के साथ अखरोट का सेवन करने से काफी हद तक इस बीमारी से बचा जा सकता है। कहा जाता है कि अखरोट में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी मौजूद रहती है, जो दिल के मरीज के लिए सही है।

इसे भी पढ़ें: Turmeric Milk Benefits: सर्दियों में रात को सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध पीने से बॉडी में आते हैं ये 4 बदलाव


स्किन के लिए सही 

दूध में कैल्शियम और मिनरल के गुण पाए जाते हैं, जो हेल्थ और स्किन के लिए सही होते हैं। शायद, इसलिए घर के कई सदस्य रोज दूध पीने की सलाह देते हैं। वहीं, ये भी कहा जाता है कि अखरोट में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए सही है।

नोट: ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है। आप किसी भी खाद्य पदार्थ को लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.ctfassets.net,www.alphafoodie.com,ak.picdn.net)