हम सभी कुकिंग के लिए कई अलग-अलग ऑयल्स का इस्तेमाल करते हैं। यूं तो कुकिंग के लिए अधिक लोग एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल या सोया ऑयल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यकीनन यह हेल्दी ऑयल्स हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि आप हर बार खुद को केवल कुछ गिने-चुने कुकिंग ऑयल्स तक ही सीमित रखें। वैसे भी एक्सपर्ट हर बार अलग-अलग ऑयल्स का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, ताकि आपको हर बार कुछ अलग पोषक तत्व प्राप्त हो सकें। ऐसे में आप राइस ब्रैन ऑयल को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं।

राइस ब्रैन ऑयल को चावल की भूसी से बनाया जता है। दरअसल, चावल के छिलकों से तेल निकाला जाता है और उसे ही राइस ब्रैन ऑयल कहा जाता है। इसका कलर हल्का डार्क होता है और यह बेहद ही हेल्दी होता है। इसकी खासियत यह होती है कि इसमें फैट बिल्कुल नहीं होता है। वहीं दूसरी ओर इसमें विटामिन-ई, प्रोटीन और फैटी एसिड सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको राइस ब्रैन ऑयल से मिलने वाले कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में बता रही हैं-

मूफा और पूफा रिच ऑयल

rice brain oil

राइस ब्रैन ऑयल की एक खासियत यह है कि यह मूफा और पूफा रिच ऑयल है। आमतौर पर, ऐसे किसी भी ऑयल को हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है, जिसमें सैचुरेटिड फैट 7 प्रतिशत से अधिक ना हो और बाकी आपको उस ऑयल से पॉली अनसैचुरेटिड फैट और मोनो अनसैचुरेटिड फैट होने चाहिए। इस लिहाज से राइस ब्रैन ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

शुगर लेवल को करे कम

sugar control

अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है तो ऐसे में आपको राइस ब्रैन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ अध्ययन में यह देखा गया है कि अगर मधुमेह पीड़ित लोग राइस ब्रैन ऑयल के अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे उनका शुगर लेवल कम होता है।

इसे भी पढ़ें: Pooja Makhija Tips: याददाश्त रखनी हो दुरुस्त, तो इन फूड्स से बना लें दूरी

हार्ट के लिए अच्छा

राइस ब्रैन ऑयल आपके दिल के लिए बेहद ही अच्छा है। दरअसल, राइस ब्रैन ऑयल में विटामिन के और विटामिन ई पाया जाता है। आमतौर पर, जहां अधिक ऑयल्स में विटामिन के को फोर्टिफाइड करके शामिल किया जाता है, वहीं इसमें नेचुरल होता है। यह आपको कई  तरह की हार्ट प्रॉब्लम्स से दूर रखता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप हर दिन 15-20 मिली से अधिक ऑयल का सेवन ना करें।

हाई ब्लड प्रेशर को करता है मेंटेन

high blood pressure problem

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है या फिर आप उसे मैनेज करने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं तो ऐसे में आपको अपने कुकिंग ऑयल को राइस ब्रैन ऑयल से स्विच कर देना चाहिए। यह काफी हद तक हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है।

घाव को भरने में आसानी

चूंकि राइस ब्रैन ऑयल में विटामिन के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह चोट या घाव को तेजी से हील करने में मदद करता है। कई बार अनजाने में हमें चोट लग जाती है, लेकिन घाव जल्दी नहीं भर पाता। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हमारे शरीर में विटामिन के की कमी होती है। लेकिन राइस ब्रैन ऑयल में मौजूद विटामिन के घावों को जल्दी भरने में सकारात्मक भूमिका निभा सकता है।

Recommended Video

स्किन के लिए अच्छा 

good for skin

राइस ब्रैन ऑयल स्किन के लिए भी अच्छा माना गया है। इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण आपको इसके सेवन से स्मूद व सॉफ्ट स्किन मिलती है। विटामिन ई की मौजूदगी के कारण यह स्किन टेक्सचर को भी बेहतर बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: इम्युनिटी बढ़ाने के साथ स्किन को ग्लोइंग बना सकता है दूध के साथ शहद का सेवन

सांसों की दुर्गंध से छुटकारा

अगर आप ऑयल पुलिंग करती हैं तो ऐसे में आपको राइस ब्रैन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। यूं तो ऑयल पुलिंग के लिए लोग घी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप राइस ब्रैन ऑयल को चुनती हैं तो यह आपके बैड ब्रेथ को कम करने में मदद करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।