सुशी दुनिया भर के लोगों द्वारा पसंद की जाने वाली डिश है। यह एक जापानी स्टेपल है जिसे काफी पसंद किया जाता है। अगर आपको इटालियन,चाइनीज खाना पसंद है, तो जापान की सुशी डिश आपको बहुत पसंद आएगी। इस जापानी डिश को चावल, सिरके, सीफूड और सब्जियां मिलाकर बनाया जाता है। सुशी को परोसने के काफी तरीके हैं, लेकिन इस डिश में चावल का इस्‍तेमाल ज्‍यादा होता है। इस डिश को जापान में मछली और चावल मिलाकर बनाया जाता है। आज इंटरनेशनल सुशी डे के मौके पर हम आपको सुशी के फायदों के बारे में बता रहे हैं। जी हां सुशी हमारे दिल को दुरुस्‍त रखने से लेकर कैंसर को दूर भगाने तक 5 बड़े फायदे देती हैं। आइए सुशी के फायदों के बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: शेफ से जपानी सुशी को घर पर बनाने की रेसिपी जानिए

दिल को दुरुस्‍त रखें

sushi benefits heart

सुशी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह फैटी एसिड कोलेस्‍ट्रॉल को गुड रुप में काम करते हैं जो आर्टरीज को बंद होने से रोकने में मदद करता है। ओमेगा -3 को ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी हेल्‍प करता है। विशेष रूपों में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सुशी में  लेक ट्राउट, हेरिंग, ट्यूना और सलमोन शामिल हैं।

हार्मोन को रेगुलेट करें

कई सुशी रोल को समुद्री शैवाल या नोरी की पतली शीट में लपेटा जाता है। समुद्री शैवाल में कई हेल्‍थ मिनरल होते हैं, जिनमें से सबसे प्रमुख आयोडीन है। यह मिनरल हमारी डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा है और विशेष रूप से हमारे थायरॉयड ग्‍लैंड के उचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि बहुत अधिक आयोडीन नेगेटिव असर डाल सकता है, एक उचित लेवल- जैसे कि समुद्री शैवाल में पाया जाता है- हार्मोन को बैलेंस करने और मेटाबॉलिक एक्टिविटी के लिए अच्‍छा होता है।

कैंसर की रोकथाम

sushi benefits cancer

मछली सुशी का एकमात्र घटक नहीं है। हालांकि टॉपिंग और सामग्री हर रोल में अलग-अलग होती है, अधिकांश सुशी रोल को वसाबी और अदरक के साथ परोसा जाता है, इन दोनों चीजों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होने के कारण कैंसर रोधी का काम करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स को बेअसर करने करके कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने की क्षमता को दूर करते हैं। इसके अलावा सुशी में सेलेनियम पाया जाता है, जिसमें एंटीकैंसर पाए जाते है

मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करें

मछली प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा ले‍किन फैट और कैलोरी कम होती है। यह एक कॉम्बिनेशन हमारे मेटाबॉलिज्‍म के लिए अच्‍छा होता है। कम-कैलोरी,  प्रोटीन की ज्‍यादा मात्रा हमारी बॉडी को सही तरीके से काम करने की क्षमता, नई सेल्‍स का निर्माण और एनर्जी का मेटाबॉलिज कर सकते हैं, जो हमें मजबूत और हेल्‍दी  बनाए रखते हैं।

स्किन और बालों के लिए अच्‍छा

sushi benefits skin and hair

आयरन में मछली और सोया सॉस दोनों पाए जाते है। ये सुशी के दो प्रमुख तत्व है। जब हम आयरन से भरपूर फूड खाते हें तो यह आपके रेड सेल्‍स को बढावा देता है, विशेष रूप से उनके उत्‍पादन को बढ़ावा देकर। आपकी बॉडी में जितने ज्‍यादा रेड ब्‍लड सेल्‍स होते है, सर्कुलेशन उतना बेहतर होता है और यह आपके मेटाबॉलिज्‍म, स्किन टोन और बालों के विकास के साथ-साथ पूरी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: थाई और जैपनिस खाने के शौकीन लोग भी नहीं जानते होंगे इनके सही नाम

टेस्‍टी होने के अलावा, सुशी काफी हेल्‍दी डिश है। यह एक हेल्‍दी फूड है जो आपकी बॉडी को कई जरूर पोषक तत्‍व और मिनरल प्रदान करता है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है कि हालांकि सुशी के एक औसत टुकड़े में केवल 200 कैलोरी होती है, जब आप मेयोनेज़-आधारित सॉस और टेम्पुरा कोटिंग्स को जोड़ते हैं, तो कैलोरी दोगुनी हो सकती है।